Russia Ukraine War: दोनों देश मानवीय गलियारा बनाने पर सहमत, नागरिकों को सुरक्षित बाहर निकालने के लिए लिया गया फैसला

0
610
Russia Ukraine War
Russia Ukraine War

Russia Ukraine War: रूस और यूक्रेन के बीच 10वें दिन भी युद्ध जारी है, लेकिन इस बीच एक राहत देने वाली खबर आई है। दोनों देश नागरिकों को सुरक्षित बाहर निकालने के लिए एक मानवीय गलियारा बनाने पर राजी हो गए हैं। रूस के मीडिया आउटलेट स्पुतनिक की रिपोर्ट के मुताबिक रूस ने नागरिकों के लिए मानवीय गलियारे खोलने के लिए यूक्रेन में 06:00 GMT (ग्रीनविच मीन टाइम ज़ोन) से युद्धविराम की घोषणा की है।

Russia Ukraine War: युद्ध ग्रस्त इलाके में बनाया जाएगा मानवीय गलियारा

बता दें कि यूक्रेन और रूस यूक्रेन के उन क्षेत्रों में मानवीय गलियारे बनाने पर सहमत हुए हैं जहां लड़ाई सबसे खराब स्थिति में है। यूक्रेनी राष्ट्रपति के सलाहकार मायखायलो पोडोलीक ने 3 मार्च को दोनों पक्षों के बीच बातचीत के बाद कहा था कि दोनों देश प्रारंभिक समझौते पर पहुंच गए हैं। उन्होंने ट्वीट कर यह जानकारी साझा की थी।

Russia Ukraine War
Russia Ukraine War

पोडोलीक ने कहा कि संघर्ष विराम पर कोई सफलता नहीं मिली, लेकिन वार्ताकारों ने मानवीय गलियारों को निकालने और साइटों को दवा और भोजन की आपूर्ति के लिए संयुक्त प्रयासों पर सहमति व्यक्त की है। पोडोलीक ने पश्चिमी बेलारूस में वार्ता के बाद पत्रकारों से बात की क्योंकि रूसी सैनिकों ने यूक्रेन पर अपने पूर्ण पैमाने पर हमले जारी रखा हुआ है। उन्होंने कहा कि वार्ताकार भी फिर से मिलने पर सहमत हुए हैं।

Russia Ukraine War: हजारों परिवार हुए बेघर

गौरतलब है कि रूस और यूक्रेन के बीच जारी जंग के बीच हजारों परिवार बेघर हो गए हैं। भारत से यूक्रेन पढ़ाई करने गए छात्रों स्वदेश लौटने के लिए परेशान हैं। इस बीच भारत सरकार ने अपने नागरिकों की सुरक्षित वापसी के लिए एक खास निकासी मिशन ऑपरेशन गंगा लांच किया है। अब तक इस मिशन के तहत लगभर 20 हजार से अधिक लोगों की वतन वापसी हुई है। वहीं अभी भी हजारों छात्र वहां फंसे हुए है।

संबंधित खबरें…

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here