Lok Sabha Elections 2024 : अमेठी में स्मृति बनाम राहुल या रॉबर्ट? चुनाव लड़ने के लिए वाड्रा बेचैन !

0
13

Lok Sabha Elections 2024 : लोकसभा चुनाव 2024 के दो चरण के मतदान समाप्त हो चुके हैं। बीते दिन यानी शुक्रवार को हुए दूसरे चरण के मतदान के फीसद की बात करें तो त्रिपुरा में सबसे अधिक 79.66 फीसदी मतदान हुआ। वहीं उत्तर प्रदेश में वोटिंग प्रतिशत (54.85) का हाल सबसे बेहाल रहा। यूपी खराब वोटिंग प्रतिशत के साथ-साथ अमेठी लोकसभा सीट के लिए भी चर्चा में बना हुआ है। राज्य की अमेठी लोकसभा सीट पर विपक्ष का उम्मीदवार कौन होगा, इसपर कांग्रेस की तरफ से मुहर नहीं लगी है। जहां, चर्चा है कि कांग्रेस पार्टी के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी वायनाड के साथ-साथ अपनी पारिवारिक अमेठी सीट से दोबारा चुनाव लड़ सकते हैं। वहीं, राहुल के जीजा और प्रियंका गांधी के पति रॉबर्ट वाड्रा भी सक्रीय राजनीति में आने और अमेठी लोकसभा सीट से चुनावी मैदान में उतरने की इच्छा कई बार जाहिर कर चुके हैं।

हाल ही में ऋषिकेश गए रॉबर्ट वाड्रा से मीडिया कर्मियों द्वारा ये सवाल पूछा गया कि क्या वे अमेठी सीट से चुनाव लड़ेंगे, इसपर रॉबर्ट वाड्रा ने कहा,”पूरे देश से आवाज आ रही है कि मुझे सक्रिय राजनीति में आना चाहिए क्योंकि मैं हमेशा देश के लोगों के बीच रहता हूँ। 1999 से मैं वहां (अमेठी) चुनाव प्रचार करने गया हूं। सोनिया गांधी को हम वहां से जीत दिलवाकर लाए थे। लोग हमेशा चाहते हैं मैं उनके क्षेत्र आऊं।”

Lok Sabha Elections 2024 : स्मृति ईरानी पर बोले रॉबर्ट वाड्रा

वाड्रा ने कहा कि अमेठी की मौजूदा सांसद स्मृति ईरानी ने अपने वादे पूरे नहीं किए हैं, उन्होंने बिना किसी सबूत के मुझ पर बार-बार आरोप लगाए हैं और मैंने भी उन्हें सोशल मीडिया के जरिए चुनौती दी है। या तो स्मृति ईरानी आरोप साबित करें नहीं तो बेबुनियाद आरोप लगाना बंद करें।

बता दें कि 19 अप्रैल को पहले चरण का चुनाव समाप्त हुआ था, जिसमें 21 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों की 102 लोकसभा सीटों पर मतदान हुआ था। इसके बाद 26 अप्रैल को दूसरे चरण के लिए 13 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों की 88 लोकसभा सीटों पर मतदान हुआ। वहीं अगर यूपी की बात करें तो पहले और दूसरे चरण में कुल मिलाकर 16 सीटों पर मतदान हो चुका है। यानी की अगले 5 चरणों में यूपी की बची हुई 64 लोकसभा सीटों पर मतदान होगा।

वाड्रा इससे पहले भी लोकसभा चुनाव लड़ने की मंशा जता चुके हैं। हालांकि कांग्रेस आलाकमान ने इसपर कोई भी प्रतिक्रिया अभी तक नहीं दी है। जानकारी के मुताबिक 1 मई से 3 मई, 2024 के बीच कांग्रेस अमेठी और रायबरेली लोकसभा सीटों पर अपने उम्मीदवारों के नामों की घोषणा कर सकती है। जिसमें रायबरेली से प्रियंका गांधी और अमेठी से राहुल गांधी के चुनावी मैदान में उतरने की संभावनाएं बहुत अधिक नजर आ रही हैं। अमेठी लोकसभा सीट के लिए 5वें चरण में 20 मई को मतदान होगा।

Lok Sabha Elections 2024: दूसरे चरण में कहां हुई कितनी वोटिंग?

त्रिपुरा -79.66 फीसदी असम – 76.94 फीसदी बिहार-  57.44 फीसदी
छत्तीसगढ़-  74.28 फीसदी
जम्मू और कश्मीर-  72.32  फीसदी
कर्नाटक – 68.38 फीसदी
केरल-  67.49 फीसदी
मध्य प्रदेश-  58.26 फीसदी
महाराष्ट्र –  59.63 फीसदी
मणिपुर – 78.78 फीसदी
राजस्थान – 64.07 फीसदी
पश्चिम बंगाल –  71.84 फीसदी उत्तर प्रदेश  – 54.85 फीसदी

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here