होम किताबों की दुनिया

किताबों की दुनिया

Book Review: अगर आप भी मिडिल क्लास फैमिली से आते हैं तो पढ़ें राजेंद्र यादव का उपन्यास ‘सारा आकाश’

Book Review: राजेंद्र यादव जी का उपन्यास 'सारा आकाश' मध्यमवर्गीय परिवार की एक कहानी है। हालांकि 1951 की इस रचना को मौजूदा समय में भी उतना ही प्रासंगिक माना जाना चाहिए।

Yoga Sutras Book Launch: गुरु शिष्य की ये जोड़ी योग के महत्व को दे रही बढ़ावा, “Yoga Sutras” बुक हुई लॉन्च

Yoga Sutras Book Launch: भारत समेत पूरी दुनिया में योग का एक अहम महत्व हो गया है।

Book Release of Prabhanshu Ojha: “काशी का रंगमंच और भारतेंदु” पुस्तक का हुआ विमोचन, सांसद से लेकर IPS अधिकारी तक रहे मौजूद

Book Release of Prabhanshu Ojha: हिंदी साहित्य के पितामाह कहे जाने वाले और हिंदी में आधुनिकता के पहले रचनाकार भारतेंदु हरिश्चंद्र ने हिंदी को राष्ट्र-भाषा..

International Women’s Day: हिंदी की इन महिला साहित्यकारों ने छोड़ी है अमिट छाप, जानें इनके बारे में…

International Womens Day:आज अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस (International Womens Day) है। यह दिवस महिलाओं की उपलब्धियों को रेखांकित करने के लिए मनाया जाता...

‘नीति अध्‍ययन: उत्‍तर प्रदेश’ पुस्‍तक का विमोचन, किताब में यूपी सरकार की विभिन्न योजनाओं का है विश्लेषण

Niti Adhyayan: मंगवार को राष्ट्रीय मतदाता दिवस एवं उत्तर प्रदेश के स्थापना दिवस के अवसर पर होप संस्थान के द्वारा लिखित 'नीति अध्ययन: उत्तर प्रदेश (2017-21)' किताब का विमोचन उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ एवं अरविंद मेनन(सचिव,भाजपा) तथा डॉक्टर सत्यपाल सिंह (भूतपूर्व राज्य शिक्षा मंत्री तथा वर्तमान लोकसभा सांसद),प्रो. डॉक्टर रमा(प्राचार्य,हंसराज कॉलेज) एवं प्रो.आशुतोष कुमार(सत्यवती कॉलेज) द्वारा भिन्न-भिन्न जगहों पर किया गया।

Book Fair 2022: ऑनलाइन मोड में हुआ Book Fair का आयोजन, किताबों पर मिलेगी 50% की छूट

Book Fair 2022: कोरोना के फैलते संक्रमण के कारण काफी सारे Events रद्द किए गए हैं।

Manto आज भी जिंदा हैं, सआदत हसन गंदी शराब पीकर लाहौर में मर गये

एक बेहद बदनाम अफ़सानानिगार सआदत हसन Manto जिंदगी के महज 42 साल, 8 महीने और 7 दिन जीने के बाद बेहद गंदी शराब पीकर लाहौर के हॉल रोड स्थित 31, लक्ष्मी मेंशन में 18 जनवरी 1955 को मर गया।

Blog: मैक्सिम गोर्की की ‘मां’ हो या महाश्वेता देवी की ‘1084वें की मां’ ,क्रांतिकारियों की मांओं की कहानी एक सी है

Blog: आज मैक्सिम गोर्की का उपन्यास 'मां' पढ़कर पूरा किया। इससे पहले इस उपन्यास का पहला भाग ग्रेजुएशन में पूरा किया था लेकिन दूसरा भाग मिल नहीं सका था।

Dharamveer Bharti: 20वीं शताब्दी के वो साहित्यकार, जिनकी कहानियां आज भी युवाओं के मन में सिहर पैदा करती हैं

Dharamveer Bharti: आधुनिक हिन्दी साहित्य के प्रमुख लेखक, कवि, नाटककार और सामाजिक विचारक धर्मवीर भारती का आज जन्मदिन है।

Book Reviews : डॉ. बी आर अम्बेडकर क्या सोचते थे इस्लाम और वामपंथ के बारे में? अम्बेडकर, इस्लाम और वामपंथ…

Book Reviews : Ambedkar, Islam Aur Vampanth. स्वतंत्रता के बाद हुए पहले आम चुनाव में डॉ. अम्बेडकर को हराने के लिए वामपंथियों ने अपनी सारी शक्ति लगा दी थी। मार्च 1952 में भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी की केंद्रीय-समिति ने विशेष रूप से डॉ अम्बेडकर के खिलाफ एक प्रस्ताव पारित किया जिसमें उन्हें साम्राज्यवादी समर्थक और अवसरवादी नेता बताते हुए शोषित और वंचितों को बरगलाने वाला नेता बताया गया।

Top 7 Hindi Crime Novel: अपराध, रहस्‍य और रोमांच की दुनिया की टॉप 7 नॉवेल

Top 7 Novel : लुगदी साहित्‍य के नाम पर साहित्‍य से अलग एक और भी दुनिया है। यह नाम किसने और क्‍यों दिया, इस पर जानकारियों की कमी नहीं है। बड़े प्रकाशक जो एक समय इनसे दूरी बनाए हुए थे आज की तारीख में वे सभी इन तथाकथित लुगदी साहित्‍य को अपने यहां से अच्‍छे कलेवर में प्रकाशित कर रहे हैं। इन साहित्‍य को पढ़ने वाले लोगों की अच्‍छी-खासी संख्‍या है ऐसे में प्रकाशक भी अच्‍छी संख्‍या में इन उपन्‍यासों को बेच पाने में कामयाब हो रहे हैं।

Most Read

Maharashtra Political Crisis Live Updates: महाराष्ट्र में सियासी घमासान जारी, शिवसेना पर कंट्रोल के लिए बागी विधायकों ने किया सुप्रीम कोर्ट का रुख

Maharashtra Political Crisis Live Updates: महाराष्ट्र में सियासी घमासान जारी है। जानकारी अनुसार एकनाथ शिंदे (Eknath Shinde) के कैंप में शिवसेना के 33 विधायक थे।

UP News: अयोध्या में 3 साल का बच्चा हुआ चोरी, सीसीटीवी फुटेज में दिखा चोर

UP News: उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के अयोध्या में बच्चा चोरी होने की सूचना के बाद पुलिस महकमे में हडकंप मच गया। सीसीटीवी में एक शख्स बच्चे को अपने साथ ले जाते हुए दिख रहा है।

By-Polls Result: रामपुर से भाजपा के घनश्याम सिंह लोधी तो आजमगढ़ से जीते ‘निरहुआ’, जानें और सीटों का क्या है हाल?

By-Polls Result: उत्तर प्रदेश की लोकसभा सीट रामपुर के लिए उपचुनाव के नतीजे आज घोषित किए गए, जिसमें भाजपा उम्मीदवार घनश्याम सिंह लोधी ने समाजवादी पार्टी के उम्मीदवार असीम राजा के खिलाफ 40 हजार से अधिक मतों के अंतर से जीत हासिल की।

Maharashtra Political Crisis: मंत्री Uday Samant भी हुए बागी, गुवाहाटी पहुंचकर थामा शिंदे गुट का हाथ

Maharashtra Political Crisis: महाराष्ट्र के एक और मंत्री उदय सामंत आज असम के गुवाहाटी में बागी विधायकों में शामिल हो गए। सूत्रों ने बताया कि बागी नेता एकनाथ शिंदे के साथ डेरा डाले हुए कम से कम 20 विधायक कथित तौर पर महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे के संपर्क में हैं।
afp footer code starts here