Diwali का बंपर धमाका: Modi Government ने पेट्रोल पर 5 रुपये और डीजल पर 10 रुपये की कटौती की, जनता को मिली राहत

0
342
Petrol and diesel Price
Petrol and diesel Price

Modi government ने दीवाली के दिन जनता को बड़ा तोहफा दिया है। लक्ष्मी पूजन के दिन केंद्र सरकार ने फैसला किया कि आम लोगों को महंगाई से राहत दी जाएगी और उसी का परिणाम है कि बुधवार को Diwali की पूर्व संध्या पर बड़ा कदम उठाया।

ईंधन के दाम रिकॉर्ड स्तर पर पहुंचने के बाद मोदी सरकार ने पेट्रोल के उत्पाद शुल्क में पांच रुपये की कटौती और डीजल के उत्पाद शुल्क में दस रुपये की भारी कटौती की घोषणा की। गुरुवार यानी दीपावली के दिन इसी मूल्य के साथ पूरे देश में पेट्रोल और डीजल की कीमतें कम हो गईं।

पेट्रोल और डीजल के दामों में कटौती से यूपी चुनाव पर पड़ सकता है असर

कई जानकार डीजल और पेट्रोल की कीमतों में भारी कटौती को उत्तर प्रदेश के आगामी विधानसभा चुनाव से भी जोड़कर देख रहे हैं। केंद्र सरकार द्वारा उत्पादन शुल्क में कमी किए जाने के बाद उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने भी डीजल और पेट्रोल पर वैट को कम कर दिया है। इसके बाद उत्तर प्रदेश में डीजल व पेट्रोल दोनों में ही 12-12 रुपये की कमी आ गई है।

यूपी में कम हुई कीमतों के अनुसार नई दरें गुरुवार की सुबह 6 बजे से लागू हो चुकी हैं। इसी के साथ उत्तर प्रदेश के लोगों को दिवाली के दिन से पेट्रोल व डीजल दोनों ही कम कीमतों पर मिलेगा।

कई राज्यों ने घटाया वैट, काफी सस्ता हुआ डीजल-पेट्रोल

वहीं अगर बिहार की बात करें तो यहां भी लोगों ने डीजल और पेट्रोल की कीमतों में कटौती से राहत की सांस ली है। अब बिहार के में पेट्रोल 6.30 रुपया और डीजल 11.90 रुपया सस्ता मिलेगा।

मोदी सरकार के पेट्रोल और डीजल पर उत्पाद शुल्क में कटौती के बाद बुधवार को कर्नाटक, सिक्किम और मणिपुर की सरकारों ने भी मूल्य वर्धित कर (वैट) में कटौती की घोषणा की। तीनों राज्य सरकारों ने वैट में पेट्रोल और डीजल दोनों पर सात-सात रूपये की कटौती की गई है।

इसे भी पढ़ें:

अगले महीने से हो सकता है डीजल और पेट्रोल का दाम कम, जानिए क्या है कच्चे तेल को लेकर ओपेक देशों की रणनीति

CM योगी के मंत्री Upendra Tiwari ने कहा- अभी पेट्रोल और डीजल के दाम बहुत कम हैं, 95% लोग पेट्रोल भरवाते ही नहीं

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here