Ram Navami : रामलला के ललाट पर सूर्यदेव ने किया तिलक! सूर्य अभिषेक का वीडियो हुआ वायरल, PM Modi ने किए लाइव दर्शन

0
9

Ram Navami Ramlala Surya Tilak: राम नवमी के शुभ अवसर पर आज यानी बुधवार (17 अप्रैल) को अयोध्या राम मंदिर में एक मनमोहक दृश्य देखने को मिला। अयोध्या राम मंदिर में रामलला के ललाट पर सूर्य की किरणे कुछ इस तरह पड़ी मानो जैसे भगवान राम के माथे से दिव्य रोशनी संसार को रोशन कर रही हो। पूरे देश में सूर्य तिलक का वीडियो जमकर शेयर और वायरल हो रहा है। बता दें कि वैज्ञानिक दर्पण की मदद से सूर्य की किरण को रामलला के माथे पर पहुंचाया गया। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक सूर्य की किरणें रामलला के मस्तक पर लगभग 4 मिनट रहीं। इस दौरान मंदिर में शंखनाद, मंत्रोच्चारण और पूजा-पाठ से भगवान रामलला का सूर्य तिलक और भी भव्य नजर आया। रामलला को दोपहर ठीक 12 बजे सूर्य तिलक करवाया गया। रामलला के सूर्य तिलक पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अपने विचार शेयर किए।

PM Modi ने किए रामलला के वर्चुअल दर्शन

प्रधानमंत्री ने बुधवार को असम के नलबाड़ी में सभा को संबोधित करने के बाद रामलला के सूर्य तिलक को डिजिटल माध्यम (Virtually) से आइ पैड पर देखा। पीएम ने अपने आधिकारिक ट्विटर अकाउंट से पोस्ट करते हुए लिखा, “नलबाड़ी की सभा के बाद मुझे अयोध्या में रामलला के सूर्य तिलक के अद्भुत और अप्रतिम क्षण को देखने का सौभाग्य मिला। श्रीराम जन्मभूमि का ये बहुप्रतीक्षित क्षण हर किसी के लिए परमानंद का क्षण है। ये सूर्य तिलक, विकसित भारत के हर संकल्प को अपनी दिव्य ऊर्जा से इसी तरह प्रकाशित करेगा।”

सीएम योगी ने शेयर किया सूर्य तिलक का वीडियो

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अपने आधिकारिक एक्स अकाउंट से रामलला के सूर्य तिलक का वीडियो शेयर किया है और साथ ही लिखा है, ” सूर्यकुल भूषण श्री रामलला के ललाट पर सुशोभित भव्य ‘सूर्य तिलक’ आज अखिल राष्ट्र को अपने सनातन गौरव से आलोकित कर रहा है। जय जय श्री राम!”

रामलला के सूर्या तिलक में हुआ इस तकनीक का इस्तेमाल

भगवान राम के बाल अवतार की प्रतिमा के सूर्य अभिषेक के लिए श्रीराम को सूर्य तिलक हुआ। इसके लिए फिजिक्स (Physics) की एक खास तकनीक ऑप्टोमैकेनिकल सिस्‍टम (Optomechanical System) का इस्‍तेमाल करके सूर्य की किरणों को भगवान रामलला के मस्तक पर केंद्रित किया गया। इस चमत्कारी से दिखने वाले दृश्य को देखने के लिए दूर-दूर से लोगों की भीड़ अयोध्‍या राम मंदिर पहुंची।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here