IPL 2024 : गुजरात के टाइटंस से भिड़ेंगे दिल्ली कैपिटल्स के धुरंधर, अहमदाबाद के मैदान पर कौन मारेगा बाजी?

0
14

IPL 2024 GT VS DC : आईपीएल 2024 का 32वां मुकाबला आज यानी बुधवार को विश्व के सबसे बड़े क्रिकेट मैदान, नरेंद्र मोदी स्टेडियम, अहमदाबाद में खेला जाएगा। इस मैदान पर आज शाम को गुजरात टाइटंस (GT) की भिड़ंत दिल्ली कैपिटल्स (DC) के साथ होगी। दोनों ही फ्रेंचाईजी टीमें अपना पिछला मैच जीत कर आ रही हैं, ऐसे में दोनों ही जीत की इस लय को बरकरार रखना पसंद करेंगी। दोनों ही टीमें आईपीएल इतिहास में अब तक 3 बार भिड़ चुकी हैं, जिसमें 2 बार GT को जीत हासिल हुई है और एक बार दिल्ली कैपिटल्स को जीत नसीब हुई है। यानी कि जहां एक ओर गुजरात के पास अपने रिकॉर्ड को और बेहतर करने का चांस है, वहीं दिल्ली के पास हिसाब बराबर करने का मौका है।

गुजरात टाइटंस फ्रेंचाईजी को आईपीएल में आए अभी 2 ही साल हुए हैं और आईपीएल 2024 उनका तीसरा सीजन है। इस कारण दोनों टीमों के बीच बहुत अधिक बार मुकाबले नहीं हुए हैं। ऐसे में,आज के मैच देखने से ये पता चलेगा कि असल में किस टीम का पलड़ा भारी है।

GT VS DL : अहमदाबाद में किसका पलड़ा भारी ?

आंकड़ों पर नजर डालें तो भले ही GT 2-1 की ओवरआल बढ़त से फिलहाल आगे है, लेकिन अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में DC का पलड़ा भारी नजर आता है। इन दोनों ही टीमों के बीच आखिरी बार मुकाबला पिछले आईपीएल सीजन (IPL 2023) में, अहमदाबाद में ही हुआ था, तब DC ने GT पर 5 रन से जीत हासिल की थी।

वहीं अगर अहमदाबाद में GT के आंकड़ों पर नजर डालें तो उन्होंने यहां अबतक कुल 8 मैच खेले, जिनमें से उन्हें 5 में जीत हासिल हुई थी। जबकि 3 मुकाबलों में उन्हें हार का सामना करना पड़ा था।

GT VS DL : सबसे अधिक रन

दिल्ली के खिलाफ अब तक खेले गए आईपीएल मुकाबलों में GT की ओर से सबसे अधिक रन मौजूदा कप्तान शुभमन गिल के बल्ले से आए हैं। गिल DC के खिलाफ 3 इनिंग में 157.57 की स्ट्राइक रेट से कुल 104 रन बना चुके हैं। जबकि पूर्व कप्तान हार्दिक पंड्या डीसी के खिलाफ रन बनाने के मामले में दूसरे नंबर पर हैं। पंड्या ने गुजरात की ओर से खलते हुए DC के खिलाफ 3 इनिंग में 113.09 की स्ट्राइक रेट से कुल 95 रन बनाए थे। हालांकि हार्दिक अब मुंबई इंडियंस के कप्तान हैं।

वहीं, दिल्ली की ओर से GT के खिलाफ रन बनाने के मामले में सबसे सफल खिलाड़ी अक्षर पटेल रहे हैं। जिन्होंने 3 इनिंग में 126.78 की स्ट्राइक रेट से 71 रन बनाए थे।

ऋषभ पंत लगाएंगे DC की नैया पार ?

आईपीएल 2024 में ऋषभ पंत अच्छा प्रदर्शन कर रहे हैं। बता दें कि पिछले सीजन (आईपीएल 2023) ऋषभ पंत एक्सीडेंट के कारण लगी चोट के चलते आईपीएल नहीं खेल पाए थे। अभी तक खेले गए 6 मैचों में DC की ओर से पंत ने बतौर कप्तान 194 रन बनाए हैं। जिसमें 2 अर्धशतक भी शामिल हैं। पिछले मैच में LSG के खिलाफ भी पंत का बल्ला गरजा था, तब उन्होंने मात्र 24 गेंद 41 रन की धुआंधार पारी खेली थी। ऐसे में आज के मुकाबले में पंत का प्रदर्शन DC के लिए निर्णायक साबित हो सकता है।

बता दें कि DC पॉइंट्स टेबल में फिलहाल 9 वें स्थान पर है। DC ने मौजूदा आईपीएल सीजन में 6 मैच खेले हैं जिनमें से उन्हें 2 में जीत हासिल हुई है। ऐसे में प्लेऑफ की रेस में बने रहने के लिए आज का मैच जीतना उनके लिए बहुत जरूरी है।

DC के इस खिलाड़ी के खलेने पर सस्पेंस

दिल्ली कैपिटल्स के खेमे से खबर आ रही है कि उनकी टीम के स्टार ओपनर डेविड वॉर्नर शायद आज के मैच में खेलते हुए ना नजर आएं। दरअसल, पिछले मैच में वार्नर को हाथ में चोट लगी थी। टीम के कोच रिकी पोंटिंग ने कहा है कि पिछले मैच में (DL VS LSG) के बाद डेविड का एक्स-रे हुआ था। तब एक्स-रे बिल्कुल साफ आया था। लेकिन, बाद में वॉर्नर के बाएं हाथ की निचले भाग में काफी सूजन आई है। जिसके बाद कयास लग रहे हैं कि आज के मैच में वॉर्नर की जगह झे रिचर्डसन को मौका मिल सकता है।

आईपीएल 2024 GT VS DL की संभावित प्लेइंग 11

GT की संभावित प्लेइंग 11 : शुबमन गिल (कप्तान), मैथ्यू वेड (विकेटकीपर), साई सुदर्शन, डेविड मिलर, विजय शंकर, राहुल तेवतिया, अभिनव मनोहर, राशिद खान, साई किशोर, उमेश यादव, स्पेंसर जॉनसन [इम्पैक्ट प्लेयर : शाहरुख खान]

DC की संभावित प्लेइंग 11 : डेविड वार्नर / झे रिचर्डसन, पृथ्वी शॉ, जेक फ्रेजर-मैकगर्क, ऋषभ पंत (कप्तान और विकेटकीपर), शाई होप, ट्रिस्टन स्टब्स, अक्षर पटेल, कुलदीप यादव, मुकेश कुमार, खलील अहमद, इशांत शर्मा [इम्पैक्ट प्लेयर : अभिषेक पोरेल]

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here