दूसरे चरण का चुनाव: 1202 उम्मीदवारों की किस्मत होगी दांव पर, शाम छह बजे तक मतदान

0
6

लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण का मतदान 26 अप्रैल यानि कि आज हो रहा है। मतदान के दूसरे चरण में 88 सीटों के लिए वोटिंग जारी है। इस चरण में 1202 उम्मीदवारों की किस्मत का फैसला होगा। चुनाव आयोग द्वारा दूसरे चरण के मतदान के लिए विशेष तैयारियां की गई हैं। आपको बता दें, 50% से अधिक मतदान केंद्रों पर वेबकास्टिंग की जाएगी।

मतदान का समय क्या है?

लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण का मतदान सुबह 7 बजे से शुरू हो चुका है और शाम 6 बजे तक चलेगा। हालांकि गर्मी को देखते हुए मतदाताओं की सुविधा के लिए मतदान का समय (बिहार में बांका, मधेपुरा, खगड़िया और मुंगेर निर्वाचन क्षेत्रों के कई मतदान केंद्रों पर) बदल दिया गया है।

कुल मतदाता कितने हैं?

मतदान के लिए 16 लाख से अधिक मतदान अधिकारी तैनात हैं।
मतदान के लिए 1.67 लाख मतदान केंद्र बनाए गए हैं।
मतदाता चुनाव मैदान में 15.88 करोड़ से अधिक उम्मीदवारों की किस्मत का फैसला होगा।
आठ करोड़ से ज्यादा पुरुष, सात करोड़ से ज्यादा महिला और 5929 अन्य मतदाता शामिल हैं।
34.8 लाख मतदाता पहली बार वोट देंगे।
20-29आयु वर्ग के 3.28 करोड़ युवा मतदाता हैं।

उम्मीदवार कितने हैं?

दूसरे चरण के चुनाव में कुल 1202 उम्मीदवार हैं। जिनमे 1098 पुरुष उम्मीदवार और 102 महिला उम्मीदवार और दो थर्ड जेंडर उम्मीदवार मैदान में हैं। मतदान और सुरक्षा कर्मियों को लाने-ले जाने के लिए तीन हेलीकॉप्टर, चार विशेष ट्रेनें और लगभग 80 हजार वाहन काम पर लगाए गए हैं।

मतदाताओं के लिए सुविधाएं

संसदीय निर्वाचन क्षेत्र में 85 वर्ष से अधिक उम्र के दिव्यांग मतदाता को अपने घर से आराम से मतदान करने का विकल्प प्रदान किया गया है।
संसदीय क्षेत्रों में स्थानीय थीम के साथ 4195 मॉडल मतदान केंद्र स्थापित हैं।
4100 से अधिक मतदान केंद्रों का प्रबंधन सुरक्षा कर्मचारियों सहित पूरी तरह से महिलाओं द्वारा किया जाएगा।
640 मतदान केंद्रों का प्रबंधन विकलांग व्यक्ति करेंगे। पानी, शेड, शौचालय, रैंप, स्वयंसेवक, व्हीलचेयर और बिजली जैसी सुविधाएं मौजूद हैं।

सुरक्षा के लिए खास उपाय

आयोग ने चुनावों के शांतिपूर्ण और सुचारू संचालन के लिए कई निर्णायक कदम उठाए हैं। मतदान प्रक्रिया को सुरक्षित करने के लिए मतदान केंद्रों पर पर्याप्त रूप से केंद्रीय बलों की तैनाती की गई है। सभी मतदान केंद्रों पर माइक्रो ऑब्जर्वर की तैनाती के साथ-साथ 50 प्रतिशत से अधिक मतदान केंद्रों पर वेबकास्टिंग की जाएगी। अंतरराष्ट्रीय सीमा चौकियां शराब, ड्रग, नकदी और मुफ्त वस्तुओं के किसी भी अवैध आवाजाही पर कड़ी निगरानी रख रही हैं। समुद्री और हवाई मार्गों पर कड़ी निगरानी रखी गई है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here