दिल्ली में Corona का कहर सीएम आवास तक पहुंचा, अरविंद केजरीवाल हुए संक्रमित; देश भर में बिगड़े हालात

0
382
Punjab Election 2022: Arvind Kejriwal
Punjab Election 2022: Arvind Kejriwal

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल Corona संक्रमित हो गये हैं। इस बात की जानकारी खुद मुख्यमंत्री केजरीवाल ने ट्वीट कर दी है। उन्होंने ट्वीट किया है, ‘मैं कोरोना संक्रमित हो गया हूं। संक्रमण के हल्के लक्षण हैं। जिसे देखते हुए घर में खुद को आइसोलेट कर लिया है। जो लोग पिछले कुछ दिनों में मेरे संपर्क में आए हैं, कृपया खुद को आइसोलेट करें। इसके साथ ही अपना परीक्षण करवाएं’।

दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने एहतियात बरतते हुए फिलहाल खुद को होम आइसोलेशन में कर लिया है। मालूम हो कि सीएम केजरीवाल बीते दिनों पंजाब, उत्तराखंड औऱ यूपी में आम आदमी पार्टी के लिए चुनाव प्रचार कर रहे थे। बीते सोमवार को भी उन्होंने देहरादून में नवपरिवर्तिन रैली की थी। रैली के दौरान उन्होंने मास्क भी नहीं पहना था।

Corona को लेकर दिल्ली में DDMA की महत्वपूर्ण बैठक

दिल्ली में Corona के विकराल रूप को देखते हुए मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने मंगलवार को दिल्ली आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (DDMA) की एक महत्वपूर्ण बैठक होने वाली है, जिसकी अगुवाई दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को करनी थी। लेकिन चूंकि अब वो आइसोलेशन में हैं तो उनकी ओर से इस मीटिंग में दिल्ली के डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया चेयर कर सकते हैं।

दिल्ली के स्वास्थ्य विभाग की ओर से जारी बुलेटिन में बताया गया है कि सोमवार को दिल्‍ली में बीते 24 घंटों में 4,099 नए COVID-19 के मामले दर्ज किए गए हैं, जिससे राष्ट्रीय राजधानी में पॉजिटिविटी दर 6.46 प्रतिशत हो गई। यही कारण है कि दिल्ली आपदा प्रबंध प्राधिकरण (डीडीएमए) की आज बैठक हो रही है।

Corona
Corona

इसमें कोरोना के मौजूदा हालात की समीक्षा के साथ इससे निपटने के लिए आगे की कार्ययोजना तैयार होगी।अधिकारियों का कहना है कि इस दौरान ग्रेडेड रिस्पांस एक्शन प्लान (ग्रैप) के मानकों पर इस वक्त दिल्ली रेड जोन में पहुंच गई है।

अब नियमों की बात करें तो तो दिल्ली की वर्तमान स्थिति लॉकडाउन की है। हालांकि अभी ज्यादातर मामले गंभीर नहीं हैं। अस्पतालों में भी अभी बेड खाली हैं। सरकार के आज के मीटिंग में देश की राजधानी में सख्तियों को और बढ़ाने या येलो अलर्ट जारी रखने पर कोई विशेष फैसला हो सकता है।

Corona संक्रमण को लेकर एक बार फिर दिल्ली के अस्पताल हॉट स्पॉट बनने लगे हैं। बीते कुछ दिन में ही एक के बाद एक पांच बड़े अस्पतालों में कई डॉक्टर और स्वास्थ्य कर्मी कोरोना संक्रमण की चपेट में आए हैं। सोमवार को मिली जानकारी के अनुसार सफदरजंग अस्पताल में 23, लेडी हार्डिंग मेडिकल कॉलेज में 15, आरएमएल में 11, एम्स के ट्रामा सेंटर में छह और मौलाना आजाद मेडिकल कॉलेज के चार रेजिडेंट डॉक्टर कोरोना संक्रमण की चपेट में आए हैं। वहीं अन्य राज्यों की बात करें तो Corona के हालात तेजी से खराब होते जा रहे हैं।

बिहार

बिहार की राजधानी पटना में कोरोना की स्थिति विस्फोटक होती जा रही है। बीते 10 दिनों की स्थिति का आंकलन करें तो आगामी 10 से 15 दिनों में पटना में प्रतिदिन एक हजार मरीज मिल सकते हैं। आंकड़ों के मुताबिक पटना में बीते 10 दिनों में कोरोना ने 20 गुना से अधिक की रफ्तार पकड़ी है।

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार से लॉकडाउन के बारे में बताया है कि इसके बारे मंगलवार को क्राइसिस मैनेजमेंट ग्रुप बैठक हो रही है। Corona वायरस के बढ़ते मामले की समीक्षा करने के बाद ही लॉकडाउन पर फैसला लिया जाएगा।

Corona
Corona

वहीं सूबे के स्वास्थ्य विभाग ने सोमवार को बताया कि बिहार में 344 नए कोविड मामले दर्ज किए गए। जिससे राज्य में कुल सक्रिय मामलों का आंकड़ा 1,385 हो गया है। सोमवार को सबसे ज्यादा 160 मामले पटना में दर्ज किए गए। इसके बाद 88 मामले गया जिले में दर्ज किए गए हैं।

झारखंड

कोरोना संक्रमण को देखते हुए झारखंड सरकार सजग हो गई है। हेमंत सोरेन सरकार ने Corona मामले में नई गाइडलाइन जारी करते हुए सख्त पाबंदियां लगा दिया है। फिलहाल शिक्षण संस्थानों (स्कूल, कॉलेज व कोचिंग संस्थान) को 15 जनवरी तक के लिए बंद किया गया है। वहीं बाजार रात आठ बजे तक ही खुले रहेंगे। पब्लिक परिवहन को लेकर विभाग की ओर से अलग से एसओपी जारी की जायेगी।

BIHAR CORONA

केवल 50 प्रतिशत क्षमता के साथ प्रशासनिक कार्य की अनुमति दी गयी है। इसके अलावा इंडोर और आडटडोर स्टेडियम, पार्क, जिम, स्वीमिंग पूल, जू और पर्यटन केंद्र 15 जनवरी तक बंद रहेंगे। दुकानों को रात आठ बजे तक ही खोलने की अनुमति है। सिर्फ दवा की दुकानें, अस्पताल, बार व पेट्रोल पंप पहले की तरह खुले रह सकेंगे। सिनेमा हॉल, शॉपिंग मॉल और रेस्टोरेंट 50 प्रतिशत क्षमता के साथ 15 जनवरी तक खोले जा सकेंगे।

पश्चिम बंगाल

पश्चिम बंगाल की ममता बनर्जी सरकार ने संक्रमण के मामलों में भारी वृद्धि के चलते सोमवार से सभी शैक्षणिक संस्थानों को बंद करने और कार्यालयों में कर्मियों की उपस्थिति 50 प्रतिशत तक सीमित करने के आदेश के साथ कोविड संबंधी प्रतिबंधों को फिर लागू कर दिया है। इसके साथ ही मुंबई और नयी दिल्ली से उड़ानें सप्ताह में केवल दो बार (सोमवार और शुक्रवार) चलेंगी।

गोवा

गोवा सरकार ने बढ़ते कोरोना संक्रमण को देखते हुए प्रतिबंध लगाने का सिलसिला शुरू कर दिया है। इसी क्रम में गोवा के सभी स्कूल और कॉलेजों को अपने आदेश तक बंद करने का निर्णय लिया है। गोवा के वरिष्ठ प्राशासनिक अधिकारियों ने राज्य में कोविड की स्थिति की समीक्षा के लिए सोमवार को Covid-19 टास्क फोर्स की एक बैठक करके यह फैसला लिया।

इसे भी पढ़ें: राजनीतिक गलियारे में Corona: जीतनराम मांझी परिवार समेत संक्रमित, प्रियंका गांधी ने भी खुद को किया आइसोलेट

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here