Pakistan Political Crisis: नेशनल असेंबली में आज अविश्वास प्रस्ताव का सामना करेंगे PM Imran Khan, शुरू हुई संसद की कार्यवाही

Pakistan Political Crisis: सुप्रीम कोर्ट ने स्पीकर को नेशनल असेंबली का सत्र बुलाने का आदेश दिया है। पिछले रविवार को डिप्टी स्पीकर कासिम सूरी ने इमरान खान सरकार के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव को खारिज कर दिया था।

0
311
Imran Khan
Imran Khan

Pakistan Political Crisis: पाकिस्तान के पीएम इमरान खान को शनिवार यानि आज नेशनल असेंबली में अविश्वास प्रस्ताव का सामना करना पड़ेगा। इसके लिए संसद की कार्यवाही शुरू हो गई है। इससे पहले मामले की सुनवाई करते हुए पाकिस्तान के सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि डिप्टी स्पीकर कासिम सूरी द्वारा अविश्वास प्रस्ताव को खारिज करना असंवैधानिक था। सर्वोच्च न्यायालय ने नेशनल असेंबली का भी पुनर्गठन किया जिसे राष्ट्रपति ने इमरान खान की सलाह पर भंग कर दिया था।

Imran Khan
Imran Khan

Pakistan Political Crisis: रविवार को डिप्टी स्पीकर ने किया था अविश्वास प्रस्ताव खारिज

बता दें कि सुप्रीम कोर्ट ने स्पीकर को नेशनल असेंबली का सत्र बुलाने का आदेश दिया है। पिछले रविवार को डिप्टी स्पीकर कासिम सूरी ने इमरान खान सरकार के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव को खारिज कर दिया था। इस कदम को असंवैधानिक बताते हुए विपक्षी दलों ने स्पीकर के फैसले को सुप्रीम कोर्ट में चुनौती दी थी।

पाकिस्तान के संविधान के अनुच्छेद 58 के तहत, सरकार के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव होने पर नेशनल असेंबली को भंग नहीं किया जा सकता है। इस बीच इमरान खान ने कहा है कि वह लड़ाई जारी रखेंगे।

Pakistan Political Crisis
Pakistan Political Crisis

Pakistan Political Crisis: SC के आदेश से निराश हैं PM Imran Khan

शुक्रवार रात राष्ट्र के नाम अपने संबोधन में पाकिस्तानी पीएम ने कहा कि वह सुप्रीम कोर्ट के आदेश से निराश हैं, लेकिन वह फैसले का सम्मान करते हैं। उन्होंने विपक्ष पर सांसदों की खरीद-फरोख्त का आरोप लगाया है साथ ही अपनी सरकार को गिराने के लिए एक अंतरराष्ट्रीय साजिश का दावा भी किया है। इमरान खान ने कहा कि कोई भी महाशक्ति भारत और उनके देश की विदेश नीति को डरा नहीं सकती।

पाकिस्‍तान असेंबली में दलगत स्थिति क्‍या है… आप नीचे देख सकते हैं।

image 8
सोर्स- DAWN.COM

संबंधित खबरें…

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here