New Zealand के खिलाफ ऐतिहासिक जीत के बाद India बना टेस्ट में बेस्ट

0
236
india
india

India और New Zealand के बीच खेले गए दूसरे टेस्ट में भारतीय टीम ने सबसे बड़ी जीत हासिल की। मुम्बई टेस्ट में भारत ने न्यूज़ीलैंड को 372 रनों से हराकर सीरीज को 1-0 से जीत लिया। दो मैचों की टेस्ट सीरीज में भारत ने 1-0 से सीरीज पर कब्जा जमाया। इस टेस्ट सीरीज की जीत के बाद भारतीय टीम 124 अंकों के साथ फिर नंबर-1 टीम बन गई है। वहीं न्यूजीलैंड 121 अंकों के साथ दूसरे पायदान पर खिसक गया है। कीवी टीम ने जून 2021 में भारत से नंबर एक का पोजिशन छीनी थी।

भारत टेस्ट में फिर बना बेस्ट

भारत और न्यूजीलैंड के बीच जब सीरीज की शुरुआत हुई थी तब न्यूजीलैंड के 126 रेटिंग पॉइंट थे। वहीं, भारत के 119 रेटिंग पॉइंट थे। कानपुर में खेला गया पहला टेस्ट मैच ड्रॉ रहा। इससे रेटिंग में भारत को फायदा और न्यूजीलैंड को नुकसान पहुंचा। मुंबई टेस्ट में हार के बाद न्यूजीलैंड की नंबर-1 से खिसक कर नंबर-2 पर पहुंच गई है। भारत साल 2009 में पहली बार टेस्ट की नंबर वन टीम बनी थी। तब टीम इंडिया के कप्तान महेंद्र सिंह धोनी थे।

IND vs NZ: India ने New Zealand को 372 रनों से हराकर टेस्ट सीरीज 1-0 से अपने नाम किया, घर पर भारत ने लागातार 14वीं सीरीज जीती

ICC वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप में भारत का क्या है स्थान​​​

ICC वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप (WTC) की बात करें, तो भारतीय टीम को ज्यादा फायदा नहीं हुआ है। पहले भी टीम इंडिया तीसरे स्थान पर थी। अब भी विराट की टीम तीसरे स्थान पर ही है। टीम इंडिया का परसेंटेज ऑफ पॉइंट्स 58.33 का है। वहीं, टीम के 42 अंक हैं। भारत ने इस साल वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप में 3 मैच जीते हैं। वहीं, एक में टीम को हार और 2 मैच ड्रॉ रहे हैं।

कोहली है टेस्ट में सबसे सफल कप्तान

बतौर टेस्ट कप्तान विराट कोहली की ये 39वीं जीत रही। वानखेड़े स्टेडियम में टीम इंडिया की ये लगातार तीसरी जीत रही। भारतीय सरजमीं पर न्यूजीलैंड के खिलाफ टीम इंडिया की पिछले 8 मैचों में ये 7वीं जीत रही। न्यूजीलैंड के खिलाफ घरेलू सरजमीं पर बतौर कप्तान कोहली की ये लगातार चौथी जीत रही।

Happy Birthday Ravindra Jadeja: तिहरे शतक लगाकर की थी भारतीय टीम वापसी, अब IPL के सबसे महंगे खिलाड़ी बने

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here