देशद्रोह के मामले में पाकिस्तान से फरार चल रहे पूर्व राष्ट्रपति परवेज मुशर्रफ रविवार को भारत-पाक मैच देखने दुबई स्टेडियम पहुंचे। हालांकि, मैच में भारत को मजबूत स्थिति में देखते ही वे स्टेडियम से बाहर निकल गए। परवेज मुशर्रफ लंबे समय से बीमार हैं। उनके वकील ने कोर्ट में कहा था कि मुशर्रफ की रीढ़ की हड्डी का ऑपरेशन तुरंत कराने की जरूरत है। यह काम पाकिस्तान में नहीं हो सकता। मुशर्रफ ने देश छोड़ने से पहले पत्रकारों से कहा था कि वे वापस आएंगे और अपने खिलाफ चल रहे तमाम मामलों का सामना करेंगे। मुशर्रफ के मुताबिक,’’मैं एक कमांडो हूं और मुझे अपने देश से प्यार है। मैं कुछ हफ्तों या महीनों में ही वापस लौटूंगा।’’ राजद्रोह और दूसरे आरोपों में मुशर्रफ़ की सुनवाई शुरू होने वाली है।

मुशर्रफ में राजद्रोह के दोषी पाए गए थे। उन पर पाक की विशेष अदालत में सुनवाई चल रही थी। 2016 में इलाज के बहाने दुबई चले गए थे। तब से वह पाकिस्तान नहीं लौटे। कुछ ही महीनों बाद अदालत ने उन्हें भगोड़ा घोषित करते हुए उनकी संपत्तियों को जब्त करने का आदेश दे दिया था। ये आरोप राष्ट्रपति रहते हुए पाकिस्तान में इमरजेंसी लगाने और पूर्व प्रधानमंत्री बेनज़ीर भुट्टो की हत्या से जुड़े हैं। साल 2013 में मुशर्रफ का नाम उन लोगों की सूची में शामिल किया गया था, जिन्हें देश से बाहर जाने की अनुमति नहीं थी।

इसी साल जून में चुनाव से पहले अब्बासी सरकार ने मुशर्रफ का राष्ट्रीय पहचान पत्र और पासपोर्ट निलंबित कर दिया गया था। इसके बाद से ही कयास लगाए जा रहे थे कि दुबई में उनका रहना गैरकानूनी हो जाएगा, लेकिन 3 महीने बाद भी वे आराम से घूम-फिर रहे हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here