Russia Ukraine War: यूक्रेन से भारत लौटे छात्रों से Yogi Adityanath ने की बातचीत, कहा- बाकि बचे हुए बच्चों को जल्द लाया जाएगा स्वदेश

रूस और यूक्रेन के बीच तनाव हर गुजरते दिन के साथ बढ़ रहा है। यूक्रेन की सुरक्षा के लिए अधिकारियों ने नो-फ्लाई जोन घोषित कर दिया है। यूक्रेन से कोई आउटगोइंग या आने वाली उड़ान सेवा अभी उपलब्ध नहीं हैं, इस वजह से कई अप्रवासी और विदेशी छात्र यूक्रेन में फस गए हैं।

0
402
Yogi Adityanath
Yogi Adityanath

Russia Ukraine War: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (Yogi Adityanath) ने रविवार को लखनऊ में यूक्रेन से भारत लौटे छात्रों से बातचीत की। इस दौरान योगी आदित्यनाथ ने कहा कि राज्य में 33 नए मेडिकल कॉलेज और 2 नए एम्स अस्पताल स्थापित किए गए। अगले एक साल में राज्य के हर जिले में एक मेडिकल कॉलेज होगा। उन्होंने कहा कि शनिवार शाम तक UP के 1400 छात्रों को भारत वापस लाया गया है। बाकि बचे हुए बच्चों को भी जल्द ही वापस लाया जाएगा जिसे लेकर भारत सरकार और राज्य सरकार लगातार प्रयास कर रही है। यूक्रेन में 4 केंद्रीय मंत्री वहां पहुंचे हैं जो बच्चों को वापस लाने के लिए काम कर रहे हैं।

download 8 3
Yogi Adityanath

Russia Ukraine War: ‘आपरेशन गंगा’ चला रही है भारत सरकार

बता दें कि रूस और यूक्रेन के बीच तनाव हर गुजरते दिन के साथ बढ़ रहा है। यूक्रेन की सुरक्षा के लिए अधिकारियों ने नो-फ्लाई जोन घोषित कर दिया है। यूक्रेन से कोई आउटगोइंग या आने वाली उड़ान सेवा अभी उपलब्ध नहीं हैं, इस वजह से कई अप्रवासी और विदेशी छात्र यूक्रेन में फस गए हैं। भारत से कई छात्र और नागरिक अन्य पाठ्यक्रमों के साथ-साथ चिकित्सा अध्ययन करने के लिए पिछले कुछ वर्षों से यूक्रेन में हैं। यूक्रेन में फंसे भारतीय लोगों को निकालने के लिए ऑपरेशन गंगा मिशन चला रही है। इस मिशन के माध्यम से अब तक करीब 20 हजार लोगों की सुरक्षित वतन वापसी हुई है।

Russia Ukraine War
Russia Ukraine War

Russia Ukraine War: लोगों को खाना,पानी मुहैया करा रहा है भारतीय दूतावास

गौरतलब है कि यूक्रेन में भारतीय दूतावास मौजूदा परिस्थितियों के बीच भारतीय नागरिकों को भोजन, पानी और आवश्यक चीजें भी उपलब्ध करा रहा है। भारतीय दूतावास ने नागरिकों के लिए सलाह भी जारी की है, जिसमें उन्हें अधिकारियों के साथ संचार के बिना किसी भी सीमा चौकी के पास नहीं जाने के लिए कहा गया है क्योंकि यूक्रेन में सीमा चौकियां बेहद नाजुक और अशांत क्षेत्र हैं। भारतीय दूतावास ने अपनी एडवाइजरी में लिखा कि विभिन्न सीमा चौकियों पर स्थिति संवेदनशील है और दूतावास हमारे पड़ोसी देशों में हमारे दूतावासों के साथ मिलकर हमारे नागरिकों को निकालने के लिए लगातार काम कर रहा है।

संबंधित खबरें…

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here