Russia-Ukraine War: यूक्रेन के राष्ट्रपति ने पीएम मोदी को किया फोन, UNSC में भारत का मांगा समर्थन

0
447
PM Narendra Modi1
PM Narendra Modi

Russia-Ukraine War:  रूस और यूक्रेन के बीच जंग छिड़ गई है। शनिवार को युद्ध के बीच यूक्रेन के राष्ट्रपति Volodymyr Zelenskyy ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से बातचीत की है। यूक्रेन के राष्ट्रपति वलोडिमिर ज़ेलेंस्की ने अपने देश की मौजूदा स्थिति पर पीएम मोदी से बात करते हुए रूस के खिलाफ UNSC में भारत का समर्थन मांगा है। बता दें कि गुरुवार को पीएम मोदी ने रूस के राष्‍ट्रपति व्लादिमीर पुतिन से भी बातचीत की थी।

ट्विटर पर ट्वीट करते हुए यूक्रेन के राष्ट्रपति ज़ेलेंस्की ने कहा, “भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ बात की। यूक्रेन पर रूस के हमले के बारे में बताया कि 100,000 से अधिक आक्रमणकारी हमारी जमीन पर हैं। उन्होंने हमारे घरों पर अंधाधुंध गोलीबारी की है। भारत से मैंने UNSC में हमें समर्थन देने का आग्रह किया है। हमलावर को एक साथ रोकें।”

पीएम मोदी ने Russia-Ukraine War पर व्यक्त की पीड़ा

पीएम मोदी ने यूक्रेन में जारी संघर्ष के कारण जान-माल के नुकसान को लेकर अपनी गहरी पीड़ा व्यक्त की है। पीएमओ की ओर से जारी बयान में कहा गया, ”पीएम ने हिंसा को तुरंत खत्‍म करने और बातचीत के अपने आह्वान को दोहराया है। साथ ही भारत ने शांति को लेकर किसी भी तरह का प्रयास करने की इच्छा व्यक्त की है।”

पीएमओ की तरफ से यह भी कहा गया कि पीएम मोदी ने यूक्रेन में मौजूद छात्रों सहित भारतीय नागरिकों की सुरक्षा को लेकर गहरी चिंता व्‍यक्‍त की है। साथ ही भारतीय नागरिकों को जल्‍द से जल्‍द सुरक्षित रूप से निकालने के लिए यूक्रेन से सहयोग मांगा है।

UNSC में भारत ने किया वोटिंग से परहेज

भारत ने शनिवार को अमेरिका द्वारा प्रायोजित UNSC के प्रस्ताव पर वोट नहीं किया है। जिसमें यूक्रेन पर रूस के हमले की कड़े शब्दों में निंदा की गई थी। भारत ने कहा कि मतभेदों और विवादों को सुलझाने का एकमात्र रास्‍ता बातचीत है और अफसोस यह है कि कूटनीति का रास्ता छोड़ दिया गया है।

United Nations Security Council
United Nations Security Council

ब‍ता दें कि रूस UNSC की बैठक की अध्यक्षता कर रहा था और उसने प्रस्ताव को वीटो कर दिया। भारत के अलावा चीन, संयुक्त अरब अमीरात (UAE) ने भी वोटिंग से परहेज किया। वहीं रूस के खिलाफ अमेरिका, ब्रिटेन, फ्रांस, अल्बानिया, ब्राजील, गैबॉन, घाना, आयरलैंड, केन्या, मैक्सिको और नॉर्वे ने वोट किया।

UNSC

यह भी पढ़ें:

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here