APN News Live Updates: यूपी में पांचवें चरण के मतदान में Keshav Prasad Maurya समेत कई मंत्रियों की होगी अग्निपरीक्षा, पढ़ें 26 फरवरी की सभी बड़ी खबरें…

0
693
Keshav Prasad Maurya
Keshav Prasad Maurya

APN News Live Updates: राज्य विधानसभा चुनाव के पांचवें चरण में उत्तर प्रदेश के 12 जिलों की 61 विधानसभा सीटों पर 692 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला करने के लिए रविवार को मतदान होगा। पांचवें चरण का प्रचार शुक्रवार शाम को समाप्त हो गया और सभी आवश्यक तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। बता दें कि मतदान सुबह सात बजे से शुरू होकर शाम छह बजे तक चलेगा। इस चरण में सुल्तानपुर, चित्रकूट, प्रतापगढ़, कौशाम्बी, प्रयागराज, बाराबंकी, बहराइच, श्रावस्ती और गोंडा जिलों में लगभग 2.24 करोड़ मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे।

Kyiv भारतीय दूतावास ने जारी की नई एडवाइजरी, कहा- बिना भारतीय अधिकारियों से समन्वय बनाए बॉर्डर पार न करें

यूक्रेन (Ukraine) पर रूस (Russia) का हमला तीसरे दिन भी जारी है। रूस की सेना राजधानी कीव (Kyiv) को राख में बदलने के लिए तैयार है। यूक्रेन की सेना भी रूस के हमले का जोरदार जवाब दे रही है। दो देशों के युद्ध के बीच अन्य देशों के लोग वहां फंसे हैं। भारत के 18 हजार छात्र यूक्रेन में फंसे हैं। भारत सरकार छात्रों को वापस लाने के लिए हंग्री और रोमानिया का सहारा ले रही है। ऐसे में परेशान छात्र यूक्रेन का बॉर्डर पार कर अन्य देशों में जा रहे हैं। कीव भारतीय दूतावास ने एडवाइजरी जारी करते हुए कहा कि छात्र और भारतीय नागरिक बिना किसी भारतीय अधिकारियों की इजाजत के अन्य देशों में न जाए।

कीव भारतीय दूतावास ने एडवाइजरी जारी करते हुए कहा कि यूक्रेन में फंसे सभी छात्र और नागरिकों से आग्रह किया जाता है कि बिना भारतीय अधिकारियों के बॉर्डर पार न करें। भारतीय अधिकारियों के टच में रहना जरूरी है।

Russia Ukraine Conflict: यूक्रेन की राजधानी कीव के करीब पहुंची रूसी सेना, पढ़ें मामले से जुड़ी 10 बड़ी बातें…

Russia Ukraine Conflict

Russia Ukraine Conflict: रूस की सेना ने यूक्रेन की राजधानी कीव को घेर लिया है। हालांकि यूक्रेन के राष्ट्रपति वलोडिमिर ज़ेलेंस्की ने शनिवार को कहा कि उनके देश की सेना ने राजधानी पर कब्जा (Russia Ukraine Conflict) करने की रूसी सेना की कोशिश को नाकाम कर दिया है। पढ़ें विस्तार से…

Russia Ukraine Conflict: रूस के सैनिकों ने यूक्रेन की राजधानी कीव को घेरा, राष्ट्रपति जेलेंस्की बोले- मुझे हथियारों की जरूरत है…

Russia Ukraine Conflict

Russia Ukraine Conflict: यूक्रेन के राष्ट्रपति ने अमेरिका द्वारा देश छोड़ने के दिए गए प्रस्ताव को मानने से इंकार कर दिया है। उन्होंने कहा कि वे अपने देश में रहकर रूस का विरोध जारी रखेंगे। वलोडिमिर ज़ेलेंस्की ने कहा कि लड़ाई मेरे देश में जारी है, मुझे हथियारों की जरूरत है न कि देश से फरार होने की। पढ़ें विस्तार से…

अपनी ही पार्टी के लोगों पर भड़के Rahul Gandhi, कहा- कुछ लोग जहां लाठी खाते हैं वहीं कुछ सिर्फ AC में बैठे रहते हैं

Rahul Gandhi

Rahul Gandhi: कांग्रेस नेता राहुल गांधी इस साल दिसंबर में होने वाले राज्य विधानसभा चुनावों के लिए रणनीति तैयार करने गुजरात पहुंचे। यहां उन्होंने अपनी पार्टी के विचार-मंथन सत्र के दौरान कहा कि करता कौन है और बोलता कौन है। इस पर कांग्रेस में डिस्कनेक्ट है। एक तरफ़ कांग्रेस में वो लोग हैं, जो 24 घंटे लगे रहते हैं, लाठी खाते हैं। दूसरी तरफ़ वो है जो AC में बैठते हैं, मौज करते हैं और लंबे भाषण देते हैं। उन्होंने कहा कि गुजरात के लोगों को हमें कांग्रेस की लिस्ट दिखानी है कि एक तरफ़ काम के लोग हैं, ये लोग गुजरात को रास्ता दिखा देंगे। दूसरी तरफ़ वे लोग हैं, जो परेशानी पैदा करते हैं। पढ़ें विस्तार से…

Jammu-Kashmir News: नेशनल कॉन्फ्रेंस प्रमुख Farooq Abdullah का आरोप, कहा-परिसीमन आयोग ने भाजपा के पक्ष में किया काम

Farooq Abdullah

Jammu-Kashmir News: विधानसभा निर्वाचन क्षेत्रों को फिर से निर्धारित करने के लिए परिसीमन आयोग ने अपने सहयोगी सदस्यों के साथ उनके द्वारा सुझाए गए कुछ परिवर्तनों को शामिल करते हुए एक संशोधित मसौदा रिपोर्ट शनिवार को साझा की। इस बीच, जम्मू और कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री और नेशनल कॉन्फ्रेंस प्रमुख और कश्मीर के पूर्व सीएम फारूक अब्दुल्ला ने कहा कि उन्हें लगता है कि परिसीमन आयोग ने भाजपा के पक्ष में काम किया है, यह सोचकर कि उन्हें विधानसभा में बहुमत मिलेगा और वे 05 अगस्त, 2019 को जो किया उसके पक्ष में प्रस्ताव पारित करने में सक्षम होंगे, जिसे जम्मू-कश्मीर विधानसभा ने स्वीकार कर लिया है। पढ़ें विस्तार से….

Russia Ukraine Conflict: यूक्रेन की राजधानी कीव में रूसी मिसाइल ने गगनचुंबी इमारत को मारी टक्कर, देखें वीडियो

Russia Ukraine Conflict

Russia Ukraine Conflict: यूक्रेन रूस के बीच जंग तीसरे दिन भी जारी है। युद्ध के दौरान की कई तस्वीरें और वीडियो सोशल मीडिया पर शेयर किए जा रहे हैं। शनिवार को यूक्रेन की राजधानी कीव में रूस की ओर से मिसाइल दागी गई। इस वीडियो में देखा जा सकता है कि किस प्रकार मिसाइस कीव में एक ऊंची आवासीय इमारत को टक्कर मार दी। जिसके बाद इमारत क्षतिग्रस्त हो गया। जब मिसाइस कीव की इस ऊंची इमारत से टकरा रहा था तभी किसी ने वीडियो में उस क्षण को कैद कर लिया। पढ़ें विस्तार से…

Russia-Ukraine War: 219 भारतीय जल्द लौटेंगे स्‍वदेश, Romania से Mumbai के लिए Flight हुई रवाना

Russia-Ukraine War

Russia-Ukraine War: विदेश मंत्री S Jaishankar ने शनिवार को जानकारी दी कि 219 भारतीयों को लेकर आनी वाली पहली उड़ान रोमानिया (Romania) से Mumbai के लिए रवाना हो गई है। बता दें कि यूक्रेन और रूस के बीच जंग छिड़ गई है। जिसके कारण यूक्रेन में बहुत सारे भारतीय नागरिक और छात्र फंस गए हैं। हालांकि उनको वहां से निकालने के लिए सरकार की तरफ से बहुत सारे प्रयास किए जा रहे हैं। पढ़ें विस्तार से…

Kushinagar में SP पर बरसे CM Yogi Adityanath, बोले- पहले ईद और मुहर्रम पर आती थी बिजली लेकिन होली, दीवाली पर नहीं

Yogi Adityanath in Kushinagar

Uttar Pradesh के मुख्यमंत्री Yogi Adityanath ने Kushinagar में रैली करते हुए बिजली के मुद्दे पर समाजवादी पार्टी पर निशाना साधा है। सीएम योगी ने कहा कि पहले बिजली का भी राजनीतिकरण किया जाता था। ईद और मुहर्रम पर बिजली होगी, लेकिन होली, दीवाली पर नहीं। लेकिन आज ऐसा कोई भेदभाव नहीं है। डबल इंजन सरकार में लोगों को हर महीने राशन की डबल डोज के साथ-साथ विभिन्न प्रकार का सामान मिल रहा है। पढ़ें विस्तार से…

पत्नी ने प्रेमी और बेटे के साथ मिलकर की थी पति की हत्या, मिला बिना हाथ-पैर का शव

APN News Live Updates
APN News Live Updates

APN News Live Updates: इंदौर शहर के बाणगंगा क्षेत्र में पत्नी ने प्रेमी के साथ मिलकर पति की हत्या कर शव गाड़ दिया था। आज सुबह से पुलिस शव को बरामद करने के लिए मौके पर पहुंचकर खुदाई की, जिसमें शव मिल गया। उसके हाथ-पैर कटे थे, जिन्हें कहीं और फेंका गया। बाणगंगा पुलिस ने बताया कि गोविंद नगर की रहने वाली सुनीता उर्फ सोनू ने अपने प्रेमी रिजवान, बेटे और प्रेमी के मौसेरे भाई भय्यू के साथ मिलकर ड्राइवर पति कृष्णेन्द्र उर्फ बबलू की हत्या कर दी थी।

हत्या से पहले उसे दाल-बाटी में नींद की गोलियां मिलाकर बेहोश किया था। बाद में उसका गला काटकर मार डाला और शव को नरवल ई-सेक्टर स्थित घर में दफना दिया। सुनीता ने जैसे ही हत्या करवाने की बात कबूली तो आज सुबह पुलिस नरवल में जिस जगह पर शव गाड़ा था, वहां पहुंची और खुदाई कर शव को बाहर निकाला। शव एक बोरे में मिला, जिसकी धड़ा था, लेकिन हाथ-पैर नहीं थे।

गलत वेतन निर्धारण से अधिक भुगतान की कटौती राशि वापस करने का आदेश सही करार

Allahabad High Court
Allahabad High Court

APN News Live Updates: इलाहाबाद हाईकोर्ट ने सेवानिवृत्त पुलिस कर्मी से वसूली गई 6 लाख 53 हजार 869 रूपये की तीन माह में वापसी के एकलपीठ के आदेश के खिलाफ राज्य सरकार की विशेष अपील खारिज कर दी और आदेश को सही मानते हुए हस्तक्षेप करने से इंकार कर दिया है। एकलपीठ ने आजमगढ़ पी ए सी से सेवानिवृत्त पुलिस कर्मी जय प्रकाश सिंह के सेवानिवृत्ति परिलाभो से की गई कटौती राशि तीन माह में वापस करने तथा पालन न करने पर छः फीसदी व्याज देने का निर्देश दिया था।जिसे सरकार ने अपील में चुनौती दी थी।

अपील की सुनवाई न्यायमूर्ति प्रीतिंकर दिवाकर तथा न्यायमूर्ति आशुतोष श्रीवास्तव की खंडपीठ ने यह आदेश दिया है।
पुलिस की तरफ से अधिवक्ता बी एन सिंह राठौर ने बहस की। राज्य सरकार का कहना था कि 1999 मे याची प्रथम प्रोन्नति वेतनमान पाने का हकदार नहीं था, और वह अधिक वेतन प्राप्त करता रहा।

सेवानिवृत्ति परिलाभो की गणना के समय इसका खुलासा हुआ, जिसपर गलत ढंग से ली गई राशि की कटौती की गयी है।
कोर्ट ने सुप्रीम कोर्ट के रफीक मसीह केस के हवाले से कहा कि विभाग अपनी गलती का दोषी कर्मचारी पर नहीं थोपा सकता।गलत वेतन निर्धारण कर बाद में वसूली गलत है। खंडपीठ ने इसकी पुष्टि की है।

जबरन धर्म परिवर्तन पर दिल्ली हाई कोर्ट में सुनवाई

APN News Live Updates
APN News Live Updates

APN News Live Updates: दिल्ली हाई कोर्ट ने चाइल्ड केयर होम में एक बच्ची का जबरन धर्म परिवर्तन कराने के मामले में दाखिल याचिका पर सुनवाई करते हुए केंद्र और दिल्ली सरकार को नोटिस जारी कर जवाब दाखिल करने को कहा है। चाइल्ड केयर होम में रह रही एक बच्ची की मां ने दिल्ली हाई कोर्ट में याचिका दाखिल कर बाल रक्षा संबंधी कानून के कई धाराओं को चुनौती दी है।

इसके अलावा याचिकाकर्ता ने बाल कल्याण समिति के अधिकारों को चुनौती देते हुए पांच करोड़ रुपए का मुआवजा दिए जाने की मांग अपनी याचिका में की है। याचिका में बच्ची की मां ने आरोप लगाया है कि चाइल्ड केयर होम में क्रिश्चियन धर्म का प्रवचन देकर उसकी नाबालिग बेटी का धर्म परिवर्तन कराया गया और उसे प्रताड़ित भी किया गया।

विमल अग्रवाल के घर पहुंची केंद्रीय जांच एजेंसी की टीम

APN News Live Updates
APN News Live Updates

APN News Live Updates: मुंबई के पूर्व पुलिस कमिश्नर परमवीर सिंह पर हफ्ता उगाई का आरोप लगाने वाले होटल व्यवसाई विमल अग्रवाल के मलाड में स्थित घर पर केंद्रीय जांच एजेंसी की टीम पहुंची है। सोसाइटी से मिली जानकारी के मुताबिक केंद्रीय जांच एजेंसी की टीम सुबह से ही कई राउंड विमल अग्रवाल के घर आ चुकी है और पिछले कई घंटों से उनके घर के अंदर ही मौजूद है।

विमल अग्रवाल के घर से फिलहाल जांच एजेंसी को क्या हाथ लगा है, यह तो अभी साफ नहीं है, लेकिन जिस तरह से सुबह से ही उनके घर जांच एजेंसी की टीम का लगातार आना जाना लगा है, उससे यह तो है साफ है कि कुछ ना कुछ विमल अग्रवाल के घर से केंद्रीय जांच एजेंसी की टीम को हासिल हो सकता है।

संबंधित खबरें:

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here