APN News Live Updates: Manipur Election 2022 की तारीखों में चुनाव आयोग ने किया बदलाव, जानें नया शेड्यूल, पढ़ें 10 फरवरी की सभी बड़ी खबरें…

0
497
Election Commission,UP Election 2022
Election Commission of India

APN News Live Updates: चुनाव आयोग ने गुरुवार को मणिपुर के विधानसभा चुनावों की तारीखों में बदलाव किया है। चुनाव आयोग के मणिपुर के विधानसभा चुनाव की तारीखों में संशोधन के बाद पहले चरण के चुनाव के लिए मतदान 27 फरवरी के बजाय 28 फरवरी को होगा। वहीं दूसरे चरण का मतदान 3 मार्च के बजाय 5 मार्च को होगा। पढ़ें विस्तार से….

Akhilesh Yadav का पीएम को जवाब, ”एक परिवार वाला कभी झोला उठाकर नहीं चल देता”

UP Election 2022 Akhilesh Yadav

Akhilesh Yadav: बीजेपी द्वारा वंशवाद के आरोप लगाए जाने के बाद समाजवादी पार्टी प्रमुख अखिलेश यादव ने यूपी की सत्तारूढ़ पार्टी पर पलटवार किया है। अखिलेश यादव ने कहा कि जिन लोगों का खुद का परिवार नहीं है वे प्रवासी मजदूरों की पीड़ा नहीं समझ सकते। अखिलेश यादव ने कहा कि जिन लोगों का परिवार है वे ही दूसरे के परिवार की पीड़ा समझ सकते हैं। पढ़ें विस्तार से…

Rahul Gandhi बोले- “मैं नरेंद्र मोदी से नहीं डरता, उनके अहंकार पर मुझे हंसी आती है”

Rahul Gandhi

Rahul Gandhi: कांग्रेस नेता राहुल गांधी (Rahul Gandhi) ने संसद में पीएम मोदी के भाषणों और एएनआई को दिए इंटरव्यू पर प्रधानमंत्री का मजाक उड़ाते हुए कहा, “उन्होंने अपना सारा समय कांग्रेस पर बिताया”। राहुल गांधी ने उत्तराखंड में एक रैली को संबोधित करते हुए कहा, “मैं नरेंद्र मोदी से नहीं डरता, उनके अहंकार पर मुझे हंसी आती है।” राहुल गांधी ने कहा कि पीएम मोदी ने संसद में अपने भाषणों में अपना पूरा समय कांग्रेस को दिया लेकिन उन्होंने चीन पर मेरे सवालों का जवाब नहीं दिया। पढ़ें विस्तार से…

Supreme Court ने Vijay Mallya को दिया आखिरी मौका, 24 फरवरी तक सुनवाई स्थगित

Vijay Mallya

Supreme Court ने गुरुवार को भगोड़े कारोबारी Vijay Mallya को अवमानना मामले में अपना पक्ष रखने के लिए दो सप्ताह का अंतिम मौका दिया है। कोर्ट ने कहा कि अगर वो ऐसा करने में विफल रहता है तो अदालत मामले को तार्किक निष्कर्ष (Logical Conclusion) पर ले जाएगी। गुरुवार को इस मामले में सुनवाई न्यायमूर्ति यूयू ललित की अध्यक्षता वाली पीठ ने की। कोर्ट ने अवमानना मामले को स्थगित कर दिया है और अब मामले की अगली सुनवाई 24 फरवरी को होगी। पढ़ें विस्तार से…

Karnataka Hijab Controversy: कोर्ट ने छात्राओं से कहा – ”मामले के निपटारे तक धार्मिक चीजें पहनने पर न दें जोर”

Karnataka Hijab Controversy

Karnataka Hijab Controversy: कर्नाटक हिजाब विवाद को लेकर गुरुवार को कर्नाटक हाई कोर्ट के मुख्‍य न्यायाधीश रितु राज अवस्थी, न्यायमूर्ति कृष्ण एस दीक्षित और न्यायमूर्ति जेएम खाजी की पीठ ने मामले से जुड़ी विभिन्न याचिकाओं पर सुनवाई की है। कर्नाटक HC ने कहा कि वह कॉलेजों को फिर से खोलने का निर्देश देने के लिए एक आदेश पारित करेगा। पढ़ें विस्तार से…

कांग्रेस अध्यक्ष Sonia Gandhi ने नहीं चुकाया सरकारी बंगले का किराया, BJP नेता ने की ₹10 की मदद

Congress President Sonia Gandhi Pic ANI

Sonia Gandhi: कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी (Sonia Gandhi) के सरकारी आवास समेत कांग्रेस नेताओं के कब्जे वाली कई संपत्तियों के किराए का भुगतान नहीं किया गया है। कार्यकर्ता सुजीत पटेल द्वारा दायर एक RTI के जवाब में, यह पता चला है कि इनमें से कई संपत्तियों का किराया लंबित है। केंद्रीय आवास और शहरी विकास मंत्रालय से पूछे गए सवाल के जवाब में कहा गया है कि अकबर रोड पर कांग्रेस पार्टी मुख्यालय के खिलाफ 12,69,902 रुपये का किराया लंबित है और आखिरी बार किराए का भुगतान दिसंबर 2012 में किया गया था। पढ़ें विस्तार से…

लखीमपुर हिंसा मामले में आशीष मिश्रा टेनी को मिली बेल, बीजेपी पर हमलावर हुईं विपक्षी पार्टियां

Ashish Mishra
Ashish Mishra

APN News Live Updates: आशीष मिश्रा टेनी को लखीमपुर हिंसा मामले में हाई कोर्ट से जमानत मिलने के बाद विपक्षी पार्टियां बीजेपी पर हमलावर हैं। सुहेलदेव भारतीय समाज पार्टी के मुखिया और समाजवादी पार्टी के साथ साल 2022 में गठबंधन करने वाले ओमप्रकाश राजभर (Om Prakash Rajbhar) ने बीजेपी पर वार करते हुए कहा कि दिल्ली के गाजीपुर बॉर्डर पर जो किसान शहीद हुए उन्हें सरकार ने इंसाफ नहीं दिया है। पर एक आरोपी को छुड़ाने के लिए बीजेपी ने खूब दिलचस्पी दिखाई।

वहीं कांग्रेस महासचिव और उत्तर प्रदेश चुनाव प्रभारी प्रियंका गांधी वाड्रा ने यूपी के रामपुर में रैली करते हुए कहा कि मैं पीएम से पूछना चाहती हूं कि कोई नैतिकता बची है या नहीं। पीएम मोदी में क्या देशवासियों और किसानों के प्रति नैतिक जिम्मेदारी है।

बता दें कि लखीमपुर हिंसा मामले में आरोपी आशीष मिश्रा (Ashish Mishra) को हाईकोर्ट से जमानत मिल गयी है। इलाहाबाद हाई कोर्ट की लखनऊ बेंच में केन्द्रीय गृह राज्य मंत्री अजय मिश्रा उर्फ टेनी के पुत्र आशीष मिश्रा मोनू (Ashish Mishra) की जमानत पर सुनवाई हुई। जिसके बाद आशीष मिश्रा को कोर्ट से राहत मिली।

The Great Khali BJP में शामिल

APN News Live Updates
APN News Live Updates

APN News Live Updates: द ग्रेट खली के नाम से जाने जाने वाले दीलीप सिंह राणा भारतीय जनता पार्टी में शामिल हो गए हैं। उन्होंने भारतीय जनता पार्टी के मुख्यालय दिल्ली में बीजेपी के तमाम नेताओं की उपस्थिति में बीजेपी की सदस्यता ग्रहण कर ली है। पहले खबर आ रही थी कि खली बीजेपी में शामिल होने वाले हैं। 10 फरवरी को 2 बजे खबर आई कि वे बीजेपी में शामिल हो गए हैं। दीलीप सिंह राणा रेसलिंग के दुनिया के बड़े नाम हैं।

बता दें कि Khali अपने करियर को एक WWE में Professional Wrestler के तौर पर अजमाने से पहले वो पंजाब पुलिस में एक अफसर के तौर पर काम किया करते थे

सहारनपुर में PM Modi कर रहे हैं रैली, मतदाताओं का किया शुक्रिया

APN News Live Updates
APN News Live Updates

APN News Live Updates: देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी उत्तर प्रदेश के सहारनपुर में जनता को संबोधित कर रहे हैं। पीएम मोदी ने लोगों को संबोधित करते हुए कहा कि पश्चिमी यूपी के कुछ निर्वाचन क्षेत्रों में पहले चरण के लिए मतदान हो रहा है। मुझे खुशी है कि इस तरह की सर्द सुबह में लोग भारी संख्या में मतदान करने जा रहे हैं। मैं इन सभी मतदाताओं की सराहना करता हूं। बीजेपी यूपी का घोषणा पत्र कल्याण के लिए एक संकल्प है।

बता दें कि यूपी में 403 विधानसभा सीटों पर 7 चरणों में चुनाव हो रहा है। पहले चरण का मतदान राज्य में चल रहा है। दूसरे चरण का मतदान 14 फरवरी को होगा, नतीजे 10 मार्च को घोषित किए जाएंगे।

Hijab विवाद मामला पहुंचा सुप्रीम कोर्ट

Hijab Vivad
Hijab Vivad

APN News Live Updates: कर्नाटक में हिजाब विवाद मामला तूल पकड़ते जा रहा है। एक गुट कह रहा है कि कॉलेज में हिजाब नहीं पहनने देंगे। वहीं अन्य गुट कह रहा है कि हिजाब हमारा अधिकार है। मामला हाई कोर्ट से अब सुप्रीम कोर्ट पहुंच चुका है। कांग्रेस नेता कपिल सिब्बल इस मामले पर जल्द सुनवाई की मांग कर रहे हैं। इस बीच सुप्रीम कोर्ट ने हिजाब विवाद से संबंधित याचिकाओं को कर्नाटक उच्च न्यायालय से शीर्ष अदालत में स्थानांतरित करने की मांग वाली याचिका को तत्काल सूचीबद्ध करने से इनकार कर दिया। इस मामले पर सुप्रीम कोर्ट का कहना है कि मामले को एचसी को आज सौंपा जा रहा है। पूछताछ के बाद ही कोई हल निकलेगा।

बता दें कि छात्रों का कहना है कि क्लास में हिजाब पहनने की अनुमति नहीं है लेकिन फिर भी ये लड़कियां हिजाब पहन कर बैठती हैं। वहीं इस मामले पर हिजाब पहनने वाली लड़कियों के माता-पिता का कहना है कि उन्हें इस बाबत कोई जानकारी नहीं थी कि क्लास में हिजाब नहीं पहन सकती हैं।

11 फरवरी से खुलेगा नेपाल का पशुपतिनाथ मंदिर

APN News Live Updates
APN News Live Updates

APN News Live Updates: भारत के पड़ोसी राज्य नेपाल में स्थित मशहूर पशुपतिनाथ मंदिर कोरोना काल से ही बंद पड़ा है। भक्तों की भीड़ से भरे रहने वाले मंदिर में कोरोना के कारण कोई दिखाई नहीं दे रहा था। पर अब खबर सामने आई है कि कोरोना नियमों को ध्यान में रखते हुए मंदिर 11 फरवरी से खुल रहा है। दर्शन के दौरान भक्तों के लिए कोरोना नियमों का पालन करना अनिवार्य होगा। Pashupati Area Development Trust ने न्यूज एजेंसी एएनआई को बताया कि एक बार में मंदिर में 50 भक्तों के जाने पर इजाजत होगी।

बता दें कि पशुपतिनाथ मंदिर काठमांडू के पूर्वी भाग में स्थित बागमती नदी के तट पर स्थित है। इस भव्य मंदिर को यूनेस्को की विश्व धरोहर में शामिल किया गया है। यहां पर इस मंदिर में पूजा अर्चना करने पर्यटक लोग विश्व के अलग-अलग कोने से हर साल आते हैं।

दो दिवसीय गोवा दौरे पर रहेंगे Arvind Kejriwal

APN News Live Updates
APN News Live Updates

APN News Live Updates: शांत और छोटे राज्य गोवा में 40 विधानसभा सीटों पर 14 फरवरी को मतदान होने वाला है। बीजेपी, टीएमसी, कांग्रेस और आप गोवा की जनता को लुभाने में जुटी हैं। इस बीच खबर आई है कि दिल्ली के मुख्यमंत्री और आम आदमी पार्टी के मुखिया अरविंद केजरीवाल दो दिवसीय गोवा दौरे पर जा रहे हैं। अरविंद केजरीवाल 10 और 11 फरवरी को दौरे पर रहेंगे। वहीं यह भी खबर सामने आई है कि पंजाब में अरविंद केजरीवाल की पत्नी सुनीता और बेटी चुनाव प्रचार करेंगी।

बता दें कि 10 मार्च को गोवा समेत पांच राज्यों के नतीजे घोषित किए जाएंगे। गोवा की विधानसभा का कार्यकाल 15 मार्च को समाप्त हो रहा है। राज्य में पिछला विधानसभा चुनाव फरवरी 2017 में हुआ था। कांग्रेस 17 सीटें जीतकर सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरी थी, लेकिन वो सरकार नहीं बना सकी।

Bikini पर पत्रकार ने Priyanka Gandhi से पूछा सवाल, गांधी का फूटा गुस्सा

APN News Live Updates
APN News Live Updates

APN News Live Updates: भगवा बनाम हिजाब को लेकर देशभर में बहस हो रही है। कोई कह रहा है कि कानून सबके लिए एक होना चाहिए। यदि कक्षा में एक बच्चा ड्रेस पहन कर बैठा है तो दूसरे को भी उसी के अनुसार होना चाहिए है। वहीं अन्य लोगों का कहना है कि महिलाएं क्या पहनेंगी ये महिलाओं की अपनी मर्जी होनी चाहिए। इसी कड़ी में कांग्रेस महासचिव और उत्तर प्रदेश चुनाव प्रभारी प्रियंका गांधी ने 9 फरवरी को ट्वीट कर कहा था कि लड़कियां बिकिनी पहनेंगी या नहीं यह तय करना उनका अधिकार है। इसी पर जब पत्रकार ने प्रियंका गांधी से सवाल पूछ लिया तो प्रियंका गांधी भड़क गईं। उन्होंने कहा कि आप बातों को गोल मोल मत घुमाईए।

पत्रकार ने पूछा कि कक्षा में बिकिनी कहां से आ गई तो? प्रियंका गांधी ने कहा कि क्या मैं आप को कह सकती हूं कि आप अपना गमछा उतारिए। नहीं कह सकती हूं..इसी तरह एक लड़की को कोई कैसे कह सकता है। बता दें कि हिजाब विवाद का मामला कर्नाटक से शुरू हुआ था। अब पूरे देश में हिजाब का विरोध हो रहा है। कर्नाटक हाई कोर्ट इस पर सुनवाई भी कर रहा है।

सेना में सवा लाख पद खाली, सड़क पर युवा

Indian Army
Indian Army

APN News Live Updates: देश में बेरोजगारी तेजी से बढ़ रही है। नौकरियों के अवसर कम होते जा रहे हैं। सबसे अधिक नौकरियां देने वाला क्षेत्र भारीतय सेना में सवा लाख पद खाली हैं। पिछले दो सालों से सेना में जाने की तैयारी कर रहे युवा अपनी उम्र को निकलते हुए देख रहे हैं। युवा सोशल मीडिया से लेकर सड़क पर आंदोलन कर रहे हैं। सेना में खाली पड़े पदों की संख्या में 14 फीसदी का इजाफा हुआ है।

बता दें कि भारतीय संस्था सेंटर फ़ॉर मॉनिटरिंग इंडियन इकोनॉमी (सीएमआईई) ने 20 अगस्त 2020 को जारी अपनी रिपोर्ट में कहा था कि भारत में साल 2020 में जुलाई में क़रीब 50 लाख वेतनभोगी लोगों ने अपनी नौकरियां गंवाई हैं जबकि अप्रैल से अगस्त तक एक करोड़ 89 लाख लोगों की नौकरियाँ गई हैं। वहीं केंद्र और राज्य सरकारों के विभिन्न आंकड़ों पर किए गए एक अध्यन से पता चलता है कि भारत में 60 लाख से अधिक सरकारी नौकरी के पद खाली पड़े हैं।

Oscar 2022 Ceremony में शामिल होने के लिए नहीं दिखान होगा वैक्सीन प्रमाणपत्र

Image

APN News Live Updates: एकेडमी ऑफ मोशन पिक्चर आर्ट्स एंड साइंस (Academy Of Motion Pictures Arts and Science) के 94 ऑस्कर अवॉर्ड की सेरेमनी 27 मार्च को होने वाली है। इससे पहले ऑस्कर आयोजको ने घोषणा करते हुए कहा कि कार्यक्रम में आने वालों को वैक्सीन प्रमाणपत्र दिखाने की जरूरत नहीं होगी। बिना किसी प्रमाणपत्र के ऑक्सर अवार्ड में शामिल हो सकते हैं।

इस बार बेस्ट इंटरनेशनल फिल्म कैटेगरी में जय भीम (Jai Bhim), मरक्कर लायन ऑफ द अरेबियन सी (Marakkar: Lions of the Arabian Sea) और इंडिया स्वीट और स्पाइसेस (India Sweet and Spices) का नाम शामिल है। इस कैटेगरी में इन फिल्मों के अलावा बाकी दूसरे देश की 276 फिल्में शामिल हैं।

प्रयाग- संगम के रक्षक द्वादश माधव मंदिरों के जीर्णोद्धार को लेकर याचिका

Allahabad High Court
Allahabad High Court

APN News Live Updates: इलाहाबाद हाई कोर्ट में प्रयागराज के अलग-अलग क्षेत्रों में स्थित द्वादश माधव मंदिरों का जीर्णोद्धार कराने के लिए जनहित याचिका दाखिल कर समादेश जारी करने की मांग की गई है। टीकरमाफी आश्रम के स्वामी हरिचैतन्य ब्रह्मचारी व वरिष्ठ समाजसेवी योगेंद्र कुमार पांडेय की ओर से दाखिल जनहित याचिका में संगम क्षेत्र के चारों दिशाओं में स्थित द्वादश माधव मंदिरों का जीर्णोद्धार कराने, परिक्रमा पथ बनाने व आवागमन का उचित प्रबंध करने की भी मांग की गई है।

अधिवक्ता विजय चंद्र श्रीवास्तव व सुनीता शर्मा ने बताया कि धार्मिक ग्रंथों में लिखा है कि परमपिता ब्रह्माजी ने प्रयागराज में यज्ञ करके सृष्टि की संरचना की है।अंतर्वेदी, मध्यवेदी व वर्हिवेदी में श्रीवेणी माधव, वट माधव, असि माधव, मनोहर माधव, बिंदु माधव, आदि माधव, चक्र माधव, गदा माधव, पद्म माधव, शंकष्टहर माधव और शंख माधव विराजमान हैं। मौजूदा समय समस्त मंदिरों की स्थिति दयनीय है।

मादक पदार्थ तस्करी के आरोपी की जमानत मंजूर

Allahabad High Court
Allahabad High Court

APN News Live Updates: इलाहाबाद हाईकोर्ट ने मादक पदार्थ निरोधक कानून के तहत 23 जुलाई 17 से जेल में बंद सुनील कुमार मिश्र की जमानत मंजूर कर ली है। पहली जमानत अर्जी खारिज होने के बाद यह दूसरी अर्जी दाखिल की गई थी। कोर्ट ने कहा कि दो समान आरोपियों को पहले ही जमानत पर रिहा किया जा चुका है। याची से कोई बरामदगी भी नहीं है। इसलिए जमानत पाने का हकदार हैं।

यह आदेश न्यायमूर्ति ओम प्रकाश ने दिया है। अर्जी पर वरिष्ठ अधिवक्ता दयाशंकर मिश्र ने बहस की।इस ने का कहना था कि याची को वाहन पर बैठे होने के कारण फंसाया गया है।जब कि बरामदगी सह अभियुक्त वोल्वो बस चालक से की गई है।धारा 67पर विचार किए बगैर उसके खिलाफ कार्रवाई की गई है।याची के खिलाफ मादक पदार्थ तस्करी के आरोप में एन सी बी थाना लखनऊ में एफ आई आर दर्ज कराई गई है।

संबंधित खबरें:

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here