Jaishankar Meets Macron: यूक्रेन-रूस में तनाव के बीच, जयशंकर ने की फ्रांस के राष्ट्रपति से मुलाकात, इन मुद्दों पर हुई चर्चा

0
265
Jaishankar meets Macron
Jaishankar meets Macron

Jaishankar Meets Macron: भारत के विदेश मंत्री एस.जयशंकर(S. Jaishankar) बुधवार को पेरिस में फ्रांस (France) के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों (Emmanuel Macron) से मुलाकात करने पहुंचे। यह जानकारी विदेश मंत्री ने खुद ट्वीट के जरिए दी, जयशंकर ने ट्वीट करते हुए लिखा कि फ्रांस के राष्ट्रपति एमैनुएल मैक्रों से मुलाकात करके खुशी हुई, मैंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की शुभकामनाएं उन तक पहुंचाई है। आर्थिक और रक्षा संबंधों को मजबूत करने पर भी चर्चा हुई है। आगे लिखा कि हम हिंद-प्रशांत में निकटता से सहयोग करेंगे। फ्रांस के साथ भारत के संबंध विश्वास पर आधारित हैं। हमने भारत के विकास और जनता की सेवा में योगदान देने के लिए फ्रांस को प्रेरित किया।

Jaishankar Meets Macron: फ्रांस के साथ संबंध विश्वास पर आधारित है

एस.जयशंकर ने ट्वीट कर जानकारी देते हुए कहा कि बुधवार को मैं यूरोपीय संघ के देशों द्वारा की जा रही भारतीय राजदूतों की बैठक का हिस्सा रहा। बैठक में वर्तमान में भारतीय विदेश नीति के सामने आने वाले मुद्दों पर व्यापक चर्चा की गई। इतना ही नहीं बैठक में कोविड काल के दौरान सभी दूतावासों की भारतीयों और प्रवासी भारतीयों की सहायता करने को लेकर सराहना की गई।

बता दें कि मंगलवार को विदेश मंत्री ने एक प्रमुख थिंक-टैंक में अपने संबोधन में कहा था कि फ्रांस के साथ भारत के संबंध विश्वास की एक भावना पर आधारित हैं और यह एक ऐसा रिश्ता है जो अचानक बदलाव होने पर नहीं बदलेगा, और यह हमने कई मामलों में देखा है। जयशंकर ने कहा कि हमने फ्रांस को हमेशा विश्वसनीय सहयोगी के रूप में देखा है। जिसने भारत के समुद्र तल से लेकर अंतरिक्ष तक और साइबर से लेकर महासागरों तक सुरक्षा चुनौतियों का मुकाबला करते हुए सहायता की है।

Jaishankar meets Macron
Jaishankar meets Macron

इतना ही नहीं फ्रांस ने भारत को परमाणु शक्ति संपन्न बनाने में भी बड़ी भूमिका निभाई है। हिंद-प्रशांत क्षेत्र का जिक्र करते हुए जयशंकर ने कहा कि वहां हो रहे घटनाक्रम का यूरोप समेत दुनियाभर में सीधा असर पड़ेगा। वहीं विदेश मंत्री ने कहा कि भारत, फ्रांस को हिंद-प्रशांत क्षेत्र में रहने वाली शक्ति के तौर पर देखता है।

संबंधित खबरें:

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here