India ने पाक NSA मोईद यूसुफ को भेजा न्योता, अफगान संकट पर हो सकती है चर्चा

0
307
Pakistanis-India
Pakistanis-India

India ने पड़ोसी मुल्क पाकिस्तान के NSA को आगामी नवंबर महीने में भारत आने का निमंत्रण दिया है। दरअसल नवंबर महीने में भारत दिल्ली में होने वाली राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकारों की बैठक की मेजबानी कर रहा है। बैठक में शामिल होने के लिए पाकिस्तान के अलावा रूस, चीन, ईरान, ताजिकिस्तान और उज्बेकिस्तान को भी न्योता भेजा गया है। राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार (NSA) अजीत डोभाल इस बैठक की अध्यक्षता करेंगे।

खबरों के मुताबिक इस बैठक में मुख्य रूप से अफगान संकट पर बात होने की उम्मीद है। अफगानिस्तान से अमेरिका के पलायन के बाद तालिबान जिस दिशा में मुल्क को ले जा रहा है, उससे सभी पड़ोसी देशों को भारी चिंता हो रही है।

संबंधित देशों को मिल चुका है निमंत्रण

इसके साथ ही बैठक में शामिल होने वाली सभी राष्ट्र तालिबान को अपनी भावनाओं से भी अवगत कराएंगे। सूत्रों के अनुसार इसमें आमंत्रित देशों के NSA की ओर से जानकारी दी गई है कि उन्हें भारत में नवंबर के दूसरे सप्ताह में होने वाली बैठक का आमंत्रण मिल चुका है।

भारत से पहले रूस की ओर से भी राजधानी मास्को इसी तरह की एक बैठक का आयोजन 20 अक्‍टूबर को प्रस्तावित है, जिसमें भारत के साथ-साथ अफगानिस्तान में शासन कर रहे तालिबान के भी भाग लेने के आसार हैं। हालांकि, भारत ने चूंकि तालिबान सरकार को अभी तक मान्यता नहीं दी है, इसलिए दिल्ली में होने वाली बैठक से उसे दूर रखा गया है।

पाक NSA मोईद युसूफ की यह पहली आधिकारिक यात्रा होगी

वहीं पाकिस्तान की बात करें तो अगर पाक NSA भारत का यह निमंत्रण स्वीकार करते हैं तो पाक NSA प्रमुख मोईद युसूफ की यह भारत की पहली आधिकारिक यात्रा होगी। बैठक में इससे बड़ा दिलचस्प पहलू यह होगा कि पाक NSA अफगानिस्तान और तालिबान को लेकर अपनी भूमिका को लेकर किस तरह का रूख रखते हैं।

गौरतलब है कि पाकिस्तान की ओर से साल 2016 में अमृतसर में तत्‍कालीन प्रधानमंत्री नवाज शरीफ के विदेश सलाहकार सरताज अजीज ने भारत की आधिकारिक यात्रा की थी, उसके बाद से पाकिस्तान की ओर से किसी भी उच्‍चाधिकारी का कोई दौरा नहीं हुआ है।

इसे भी पढ़ें: कौन थे Abdul Qadeer Khan ? क्यों कहा जाता था उन्हें ‘मोहसिन-ए-पाकिस्तान

Delhi में संदिग्ध आतंकी जान मुहम्मद की गिरफ्तारी के बाद Mumbai में हाईअलर्ट

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here