SC ने NEET-PG Counseling पर लगाई रोक, EWS-OBC आरक्षण को चुनौती पर सुनवाई करेगा कोर्ट

0
315
Supreme Court, NEET PG,Haridwar Dharma Sansad
Supreme Court

मेडिकल काउंसलिंग कमेटी (MCC) ने आज से शुरू होने वाली NEET PG काउंसलिंग को स्थगित कर दिया है। दरअसल सुप्रीम कोर्ट के आगे लंबित अदालती मामले के कारण काउंसलिंग को रोक दिया गया है। NEET-PG की काउंसलिंग तब तक शुरू नहीं होगी जब तक शीर्ष अदालत ओबीसी के लिए 27 फीसदी आरक्षण और ईडब्ल्यूएस श्रेणी के लिए 10 फीसदी आरक्षण को लेकर दी गयी चुनौती पर फैसला नहीं कर लेती है।

सुप्रीम कोर्ट दो छात्रों की याचिका पर सुनवाई करेगा

कल सुप्रीम कोर्ट NEET मामले पर दो छात्रों की याचिका पर सुनवाई करेगा। बता दें कि यह आरक्षण देशभर में पीजी सीटों पर दिया जाना है। जिसमें एमबीबीएस/बीडीएस/एमडी/एमएस/एमडीएस जैसे कोर्स शामिल हैं। यह आरक्षण इस शैक्षणिक सत्र से लागू होगा। इससे पहले 21 अक्टूबर को, शीर्ष अदालत ने केंद्र से पूछा था कि क्या वह मेडिकल कोर्स के लिए NEET एडमिशन में आरक्षण के लिए आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग (EWS) श्रेणी के निर्धारण के लिए निर्धारित 8 लाख रुपये की वार्षिक आय की सीमा पर फिर से विचार करना चाहेगा।

NEET PG

काउंसलिंग सभी राज्यों की 50% सीटों पर दाखिले के लिए आयोजित की जाती है

शीर्ष अदालत ने स्पष्ट किया था कि वह नीति के दायरे में नहीं आ रहा है, लेकिन केवल यह पता लगाने की कोशिश कर रहा है कि संवैधानिक सिद्धांतों का पालन किया गया है या नहीं। मालूम हो कि NEET-PG 2021 काउंसलिंग एमसीसी द्वारा देशभर में सभी राज्यों की 50% सीटों पर दाखिले के लिए आयोजित की जाती है। जिसमें जम्मू-कश्मीर की सीटें, केंद्रीय/मानित विश्वविद्यालयों की सीटें, ईएसआईसी/एएफएमएस संस्थानों की सीटें शामिल नहीं हैं।

नीट पीजी काउंसलिंग

एमसीसी ऑनलाइन मोड में काउंसलिंग आयोजित करेगा। केवल योग्य उम्मीदवार जिन्होंने न्यूनतम कटऑफ पर्सेंटाइल हासिल किया है, वे ही काउंसलिंग के लिए आवेदन करने के पात्र होंगे। चरणबद्ध काउंसलिंग प्रक्रिया इस प्रकार है:

1.रजिस्ट्रेशन
2.रजिस्ट्रेशन फीस का भुगतान
3. च्वाइस फिलिंग और लॉकिंग
4. सीट आवंटन परिणाम की घोषणा
5. आवंटित कॉलेज को रिपोर्टिंग

राष्ट्रीय परीक्षा बोर्ड (एनबीई) ने 11 सितंबर को NEET-PG 2021 परीक्षा आयोजित की थी। परिणाम 28 सितंबर को घोषित किया गया था। परीक्षा डॉक्टर ऑफ मेडिसिन (एमडी), मास्टर ऑफ सर्जरी (एमएस), पीजी डिप्लोमा और DNB CET में दाखिले के लिए आयोजित की जाती है।

यह भी पढ़ें: NEET (UG) -2021: एप्लीकेशन फॉर्म में करेक्शन के लिए ओपन की गयी विंडो, 26 अक्टूबर तक कर सकते हैं सुधार

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here