India-US सैन्‍य अभ्‍यास में Yoga Session, अलास्‍का में चल रहा है युद्धाभ्‍यास, VIDEO देखें

0
305
Indian, US troops carry out yoga session, joint training together in Alaska
Indian, US troops carry out yoga session, joint training together in Alaska

India-US सेना के बीच Alaska में सैन्‍य युद्धाभ्‍यास चल रहा है। दोनों देशों के बीच चल रहे सैन्य अभ्यास के हिस्से के रूप में, अलास्का के Anchorage में Joint Base Elmendorf Richardson के Buckner Physical Training centre पर एक संयुक्त प्रशिक्षण अभ्यास और योग सत्र आयोजित किया गया। भारतीय सेना अपने पराक्रम के लिए जानी जाती है। दुश्मन देशों का सामना करने के लिए उसे हर वक्‍त चौकन्‍ना और चुस्त-दुरुस्त रहना पड़ता है। इस समय भारत और अमेरिका की सेना एक द्विपक्षीय युद्धाभ्‍यास कर रही है। भारतीय और अमेरिकी सैनिक एक साथ अलास्का (Alaska ) के बकनर शारीरिक प्रशिक्षण केंद्र (Buckner Physical Training Centre) में योग और प्रशिक्षण अभ्यास कर रही है।

ट्रेनिंग सेशन के दौरान भारत के एक योग प्रशिक्षक ने योगाभ्यास में दोनों देशों के सैनिकों को सूर्य नमस्कार (Surya Namaskar) सहित कुल 17 आसन सिखाए। यह गतिविधि भारत-अमेरिका के संयुक्त प्रशिक्षण अभ्यास (India-US Joint Training Exercise) के 17वें संस्करण में हुई थी। यह एक्सरसाइज यूएस के अलास्का के संयुक्त बेस एल्मेंडोर्फ रिचर्डसन में आयोजित की गई थी।

पूर्व युद्ध अभ्यास 2021 (Ex Yudh Abhyas 2021) भारतीय और अमेरिकी सैनिकों के बीच का एक 14-दिवसीय ट्रेनिंग सेशन है। इस अभ्यास में दोनों देशों की भारी भागीदारी देखी जा रही है।

पूर्व युद्ध अभ्यास 15-29 अक्टूबर के बीच 

भारतीय सेना की टीम पूर्व युद्ध अभ्यास 2021 के 17वें संस्करण के लिए संयुक्त बेस एल्मेंडोर्फ–रिचर्डसन, अलास्का के लिए 14 अक्‍टूबर को रवाना हुई थी। सैन्य प्रशिक्षण अभ्यास ‘पूर्व युद्ध अभ्यास 2021’ 15 अक्टूबर से शुरू हुआ था और यह 29 अक्टूबर तक आयोजित किया जाएगा।

पूर्व युद्ध अभ्यास 2021 को लेकर अधिकारियों ने जानकारी दी थी कि सैनिक अभ्यास में लगभग 300 अमेरिकी सेना के जवान और भारतीय सेना के 350 भाग ले रहे हैं। अमेरिकी सैनिक 40 वीं कैवलरी रेजिमेंट के फर्स्ट स्क्वाड्रन (एयरबोर्न) से संबंधित हैं जबकि भारतीय सैनिक भारतीय सेना के 7 मद्रास इन्फैंट्री बटालियन ग्रुप के हैं।

यह भी पढें: जूलियन असांजे पर Military Secrets प्रकाशित करने के मुकदमे में अपील शुरू होगी, ट्रंप सरकार में मारने की हुई थी साजिश

Bill Gates की बेटी ने मिस्र के घुड़सवार Nayal Nassar से की शादी, देखें तस्वीरें

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here