ICC RANKINGS : भारतीय टीम को लगा बड़ा झटका, टेस्ट में खो दिया नंबर एक का ताज, जानें कौन बना नंबर वन

0
13

अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (ICC) ने शुक्रवार को आईसीसी रैंकिंग को अपडेट कर दिया। जिसमें टेस्ट रैंकिंग्स में भारत को झटका लगा है। कई महीनों से पहले नंबर पर काबिज भारतीय टीम अब खिसक कर दूसरे स्थान पर आ गई है। हालांकि, वनडे और टी20 रैंकिंग्स में भारतीय टीम अभी भी पहले नंबर पर बनी हुई है। टेस्ट रैंकिंग्स में एक बड़ा उलटफेर करते हुए वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप (ICC WTC 2021-2023) की विजेता टीम ऑस्ट्रेलिया अब पहले पायदान पर आ चुकी है।

ऑस्ट्रेलिया से अब लड़नी होगी नंबर एक की जंग

आईसीसी रैंकिंग्स में पॉइंट्स की बात करें तो कंगारुओं और टीम इंडिया के बीच बहुत अधिक अंतर नहीं है। ऑस्ट्रेलियाई टीम 124 पॉइंट्स के साथ पहले नंबर पर और भारतीय टीम 120 पॉइंट्स के साथ दूसरे नंबर पर आ चुकी है। कंगारू टीम पहले नंबर पर अपने अनुशासित खेल और बेहतरीन रिकॉर्ड के दम पर आई है। पिछले आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप (ICC WTC 2021-2023) के बाद से अभी तक ऑस्ट्रेलिया ने 4 विपक्षी टीमों (इंग्लैंड, पाकिस्तान, वेस्टइंडीज और न्यूजीलैंड) के खिलाफ 4 सीरीज में कुल मिलाकर 12 मुकाबले खेले हैं, जिसमें से 8 में जीत, केवल 3 में हार और 1 मुकाबले ड्रॉ पर समाप्त हुआ।

बता दें कि आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप (2021-2023) में ऑस्ट्रेलिया ने भारत को हराकर WTC की ट्रॉफी पर अपना कब्जा किया था। इस मैच में ऑस्ट्रेलिया ने भारत को छोटे-मोटे अंतर से नहीं बल्कि 209 रन से शिकस्त दी थी।

आईसीसी रैंकिंग में क्या है अन्य टीमों का हाल

आईसीसी टीम रैंकिंग्स में ओर कोई बड़ा बदलाव नहीं देखने को मिला है। जो टीमें पहले जहां थीं वे अभी भी अपने ही स्थान पर हैं। टेस्ट रैंकिंग्स में ऑस्ट्रेलिया और भारत के बाद, 105 पॉइंट्स के साथ तीसरे नंबर पर इंग्लैंड बनीं हुई है। चौथे नंबर पर 103 पॉइंट्स के साथ साउथ अफ्रीका है। 5 वें नंबर पर 96 पॉइंट्स के साथ न्यूजीलैंड है।

Screenshot 28

रोहित शर्मा की सुधरी ODI रैंकिंग

वैसे तो आईसीसी रैंकिंग्स में बहुत अधिक बदलाव देखने को नहीं मिले हैं, हालांकि भारतीय कप्तान रोहित शर्मा और उनके फैंस के लिए अच्छी खबर है। रोहित की वनडे बैटिंग रैंकिंग्स में एक स्थान का सुधार हुआ है। आईसीसी के आंकड़ों के मुताबिक इससे पहले रोहित शर्मा 5 वें नंबर पर थे, रैंकिंग अपडेट के बाद रोहित शर्मा अब चौथे स्थान पर काबिज हो चुके हैं। वहीं तीसरे नंबर पर विराट कोहली बने हुए हैं, जबकि दूसरे नंबर पर शुभमन गिल हैं। पहले नंबर पर पाकिस्तान के स्टार बल्लेबाज बाबर आजम बने हुए हैं।

बता दें की 22 नवंबर 2024 से भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच 5 मैचों की टेस्ट सीरीज का आगाज बॉर्डर गावस्कर ट्रॉफी 2024-25 (Border-Gavaskar Trophy 2024-25) से होगा। दोनों ही टीमों के बीच पॉइंट्स में बहुत कम अंतर है, ऐसे में सीरीज जीतने वाला पहले नंबर पर आ सकता है। बॉर्डर गावस्कर ट्रॉफी के इतिहास को देखकर भी यही लगता है दोनों ही टीमों के बीच तगड़ा घमासान होगा।

IMAGE SOURCE : ICC-CRICKET.COM

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here