Russia Ukraine Conflict: यूक्रेन से बिहार लौटे छात्रों ने बताई आपबीती- रूस अब लगातार नागरिकों को निशाना बना रहा है

0
344
Russia Ukraine Conflict
Russia Ukraine Conflict

Russia Ukraine Conflict: यूक्रेन रूस की जंग के बीच भारत सरकार यूक्रेन में फंसे सभी भारतीयों को सुरक्षित वापस स्वदेश लाने के लिए प्रयास कर रही है। इसी कड़ी में यूक्रेन में फंसे बिहार के 7 छात्र रविवार सुबह पटना एयरपोर्ट पहुंचे। बिहार पहुंचे छात्रों ने कहा कि वहां की स्थिति काफी भयानक है। लोगों ने हथियार उठा लिए हैं। रूस अब लगातार नागरिकों को निशाना बना रहा है।

यूक्रेन से बिहार लौटे छात्रों का स्वागत करने एयरपोर्ट पहुंचे बिहार के उपमुख्यमंत्री तारकिशोर प्रसाद ने कहा कि यूक्रेन में फंसे बिहार के लगभग 273 छात्रों की सूची आई है और ये संख्या बढ़ सकती है। वो सब बिहार वापस कैसे आए इसके लिए हम चिंतित हैं। बिहार सरकार उन्हें सरकारी खर्च में घर पहुंचाएगी। गौरतलब है कि यूक्रेन से जान बचाकर वापस बिहार लौटे छात्रों के स्‍वागत के लिए बिहार के उपमुख्यमंत्री तार किशोर प्रसाद उद्योग मंत्री शाहनवाज हुसैन और जल संसाधन मंत्री संजय झा आज सुबह पटना एयर पोर्ट पहुंचे।

Russia Ukraine Conflict: रोमानिया के रास्ते भारत पहुंचे छात्र

बता दें कि बिहार के छात्रों के साथ स्वदेश लौटे छात्रों ने बताया कि वे पहले विभिन्न शहरों से बस से रोमानिया की सीमा पर पहुंचे और फिर भारतीय दूतावास की मदद से सुरक्षित भारत पहुंचे हैं। उन्होंने दूतावास को उन्हें सुरक्षित निकालने के लिए समन्वय करने के लिए धन्यवाद दिया है। बता दें कि विशेष विमान से यूक्रेन से नई दिल्ली पहुंचे 17 अन्य छात्र रविवार शाम तक हैदराबाद पहुंच जाएंगे। इस बीच, तेलंगाना सरकार ने उन्हें हैदराबाद पहुंचने में मदद करने के लिए विशेष उड़ानों की व्यवस्था की है।

download 4 17
Russia Ukraine Conflict

Russia Ukraine Conflict: बिहार सरकार ने जारी की हेल्पलाइन नंबर

गौरतलब है कि यूक्रेन में फंसे भारतीय छात्रों को निकालने की गति तेज होने के साथ, बिहार सरकार ने राज्य के उन लड़कों और लड़कियों के लिए हेल्पलाइन नंबर शुरू की है जो युद्धग्रस्त देश में उच्च शिक्षा के लिए गए थे और अब बाहर निकलने के लिए उत्सुक हैं। बिहार राज्य आपदा प्रबंधन विभाग द्वारा जारी हेल्पलाइन नंबर 0612-2294204, 0612-1070 और 7070290170 हैं।

सरकार द्वारा एक ईमेल-आईडी भी जारी किया गया है – seoc-dmd@bihar.gov.in। नई दिल्ली में बिहार भवन ने एक हेल्पलाइन नंबर और ईमेल-आईडी – 7217788114, rescm.bi@nic.in भी जारी किया है। बताते चलें कि भारतीयों की एयरलिफ्टिंग चल रहा है और जबकि केंद्र ने कहा है कि उनसे उनकी घर वापस यात्रा के लिए शुल्क नहीं लिया जाएगा, बिहार में नीतीश कुमार सरकार ने भी कहा है कि वह खर्च वहन करेगी।

संबंधित खबरें…

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here