रणदीप सुरजेवाला ने PM Modi का पंजाब दौरा रद्द होने पर कहा, ‘नड्डा जी धैर्य न खोये’

0
377
Randeep-Surjewala

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बुधवार को पंजाब में एक चुनावी रैली को संबोधित करने वाले थे लेकिन किसान प्रदर्शनकारियों के द्वारा पंजाब में PM Modi के काफिले को रोका गया। जिसकी वजह से सुरक्षा की गंभीर स्थिति पैदा हो गई और IB के साथ-साथ पीएम सिक्योरिटी के देखने वाले एसपीजी की सलाह पर रैली के कार्यक्रम को रद्द करना पड़ा और उन्हें वापस दिल्‍ली लौटना पड़ा।

इस मामले में केंद्रीय गृह मंत्रालय ने पीएम की सुरक्षा में चूक मानते हुए पंजाब सरकार से इस संबंध में रिपोर्ट मांगी है। वहीं PM Modi की रैली रद्द होने पर जेपी नड्डा समेत भाजपा के तमाम नेता पंजाब के मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्‍नी पर हमलावर हैं।

PM Modi का दौरा रद्द होने पर कांग्रेस-बीजेपी में मचा घमासान

भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा ने आरोप लगाते हुए कई ट्वीट किये और कहा, “यह बेहद दुख की बात है कि पंजाब के लिए हजारों करोड़ की विकास परियोजनाओं को शुरू करने वाले PM Modi का दौरा बाधित हो गया लेकिन हम ऐसी घटिया मानसिकता को पंजाब की तरक्की में बाधक नहीं बनने देंगे और पंजाब के विकास के लिए प्रयास जारी रखेंगे”।

jp nadda 1024x661 1

नड्डा ने आरोप लगाया कि पंजाब में कांग्रेस सरकार द्वारा इस्तेमाल की जाने वाली ये रणनीति लोकतांत्रिक सिद्धांतों में विश्वास रखने वाले किसी भी व्यक्ति को पीड़ा देगी। नड्डा ने कहा ​यह घटना ​PM Modi की सुरक्षा में एक बड़ी चूक है। प्रदर्शनकारियों को प्रधानमंत्री के रास्ते में जाने दिया गया जबकि पंजाब के सीएस और डीजीपी ने एसपीजी को आश्वासन दिया कि रास्ता साफ है।

मालूम हो कि पंजाब में कई किसान संगठनों के विरोध के कारण प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का काफिला करीब 20 मिनट तक हुसैनीवाला से करीब 30 किलोमीटर दूर फंसा रहा। इस मामले में गृह मंत्रालय ने जारी किए अपने बयान में कहा हुसैनीवाला में राष्ट्रीय शहीद स्मारक से लगभग 30 किलोमीटर दूर जब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का काफिला एक फ्लाईओवर पर पहुंचा तो वहां उनके सुरक्षाकर्मियों ने पाया कि कुछ प्रदर्शनकारियों ने सड़क को अवरुद्ध कर दिया है।

जिसके कारण PM Modi की फिरोजपुर की रैली को रद्द करना पड़ा। वहीं इस मामले में प्रतिक्रिया देते हुए पंजाब के मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी ने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी की सुरक्षा में पंजाब सरकार के द्वारा कोई चूक नहीं हुई है।

PM Modi की रद्द हुई रैली पर रणदीप सिंह सुरजेवाला ने जेपी नड्डा पर किया पलटवार

PM Modi के पंजाब दौरे के रद्द होने के बाद हमलावर हुई भाजपा को जवाब देने के लिए कांग्रेस के प्रवक्ता रणदीप सिंह सुरजेवाला ट्विटर पर सामने आये।

भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा के आरोपों पर पलटवार करते हुए कहा कांग्रेस नेता रणदीप सुरजेवाला ने ट्वीट करके कहा, “नड्डा जी अपनी औचित्य की भावना को खोना बंद करें। पीएम मोदी की रैली के लिए 10 हजार सुरक्षा कर्मियों को तैनात किया गया था। एसपीजी और अन्य एजेंसियों के साथ मिलकर सभी इंतजाम किए गए थे। हरियाणा/राजस्थान के बीजेपी कार्यकर्ताओं की सभी बसों के लिए भी रूट तैयार किया गया था”।

अगले ट्वीट में रणदीप सिंह सुरजेवाला ने कहा, “पीएम ने हुसैनीवाला की सड़क यात्रा करने का फैसला किया। सड़क मार्ग से यात्रा करना उनके कार्यक्रम का हिस्सा नहीं था। किसान मजदूर संघर्ष समिति (केएमएससी) पीएम के दौरे का विरोध कर रही है और केंद्रीय मंत्री गजेंद्र शेखावत ने उनके साथ दो दौर की बातचीत की है”।

आरोपों के क्रम में किसानों की मांग को लाते हुए रणदीप सिंह सुरजेवाला कहते हैं, ‘क्या आप जानते हैं कि केएमएससी पीएम मोदी के खिलाफ प्रदर्शन कर रही है? उनकी मांगें हैं कि गृह राज्य मंत्री अजय मिश्रा टेनी को हटाया जाए। हरियाणा, दिल्ली और यूपी में किसानों के ऊपर दर्ज केस को खत्म किया जाए। 700 किसानों के परिवारों को मुआवजा दिया जाए। एमएसपी पर कमिटी बनाई जाए और तेजी से निर्णय लिए जाएं।’

उन्होंने कहा, ‘किसान आंदोलन से पहले मोदी सरकार ने इन मुद्दों पर ध्यान नहीं दिया। आखिरी बात ये कि रैली को इसलिए कैंसिल किया गया, क्योंकि PM Modi जी को सुनने के लिए भीड़ नहीं थी। बीजेपी के किसान विरोधी रवैये पर दोषारोपण का खेल बंद कीजिए और आत्मनिरीक्षण करिए।’

PM Modi

आज दोपहर जब PM Modi दौरा कैंसल होने के बाद जब बठिंडा एयरपोर्ट पर पहुंचे तो उन्होंने एयरपोर्ट अधिकारियों से कहा, “अपने सीएम को धन्यवाद कहना कि में बठिंडा एयरपोर्ट तक जिंदा लौट पाया।”

PM Modi के दौरे के मामले में केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी ने आरोप लगाया, ” कांग्रेस के ख़ूनी इरादे नाकाम रहे। हमने कई बार कहा है कि कांग्रेस को नफ़रत मोदी से है हिसाब हिंदुस्तान के प्रधानमंत्री से न कीजिए। कांग्रेस को आज जवाब देना होगा।”

असम के मुख्यमंत्री हिमंत बिस्वा सरमा ने कहा, ”पीएम मोदी का काफ़िला रोकने की घटना सुरक्षा में हुई गंभीर चूक है। प्रधानमंत्री को फ़िरोज़पुर रैली में शामिल होने से किसानों द्वारा रोके जाने की घटना पर केंद्र की सत्ताधारी बीजेपी के कई नेताओं ने कड़ी आलोचना की है”।

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कांग्रेस पर आरोप लगाते हुए कहा कि देश की करोड़ों जनता और भगवान को धन्यवाद कि पीएम मोदी का जीवन सुरक्षित है वरना कांग्रेस और गांधी परिवार ने कोई कसर नहीं छोड़ी थी।

पंजाब के पूर्व मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह ने ट्वीट करके कहा, “पंजाब में लॉ एंड ऑर्डर पूरी तरह से विफल. ख़ासतौर पर पंजाब के सीएम और गृहमंत्रालय की विफलता. जब आप देश के प्रधानमंत्री को एक सही और सुगम रास्ता मुहैया नहीं करा सकते हैं और वो भी एक ऐसी जगह पर जो पाकिस्तान से महज़ दस किलोमीटर की दूरी पर है तो आपको पद पर बने रहने का कोई अधिकार नहीं है।”

मालूम हो कि इस पूरे विवाद में सबसे बड़ी बात यह सामने आई है कि जब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का काफिला प्रदर्शनकारियों के सामने सड़क जाम में फंसा हुआ था, उस वक्त पंजाब के मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी ने कथिततौर पर सुरक्षा अधिकारियों का फोन भी भी नहीं उठाया है।

जिसके कारण पीएम मोदी के साथ मौजूद सुरक्षा अधिकारियों के हाथ-पांव फूल गए। सुरक्षा अधिकारियों ने बिना कोई देरी किये पीएम मोदी का काफिला बठिंडा हवाई अड्डे की ओर मोड़ दिया और वहां से पीएम मोदी ने दिल्ली वापसी की।

इसे भी पढ़ें: PM’s Security Lapse: BJP के निशाने पर कांग्रेस, Punjab CM ने किया पलटवार; जानें किसने क्या कहा

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here