Omicron के खतरे को लेकर Election Commission और स्वास्थ्य मंत्रालय की हुई बैठक, क्‍या टल जाएंगे 5 राज्‍यों के विधानसभा चुनाव?

0
362
Omicron cases
Omicron cases

Omicron के खतरे को देखते हुए अगामी 5 राज्‍यों के विधानसभा चुनाव को लेकर सोमवार को Election Commission और Health Ministry की बैठक हुई। केंद्रीय चुनाव आयोग ने स्वास्थ्य मंत्रालय से ओमिक्रोन के संक्रमण पर विस्तृत रिपोर्ट मांगी है। अगामी विधानसभा चुनाव के मद्देनजर जनवरी में चुनाव आयोग और स्वास्थ्य मंत्रालय की बैठक फिर से हो सकती है। अभी चुनाव रद्द करने की कोई भी जानकारी सामने नहीं आई है।

बता दें कि अगले साल की शुरुआत में 5 राज्‍यों Uttar Pradesh, Goa, Uttarakhand, Punjab और Manipur में विधानसभा के चुनाव होने वाले हैं। गोवा, उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश और मणिपुर में BJP सत्ताधारी पार्टी है। वहीं पंजाब में कांग्रेस की सरकार है। 5 राज्‍यों के चुनावों 2024 के लोकसभा चुनाव के सेमीफाइनल के रूप में देखा जा रहा है।

Allahabad HC ने Omicron खतरे को देखते हुए PM Modi से की अपील

Allahabad HC ने उत्तर प्रदेश समेत देशभर में Omicron संक्रमण के बढ़ते मामले को देखते हुए देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से अपील की थी कि वो उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव के लिए होने वाली राजनीतिक रैलियों पर रोक लगाएं क्‍योंकि इस वक्त पूरे देश में Omicron के मामले बहुत तेजी से बढ़ रहे हैं।

इस मामले में Allahabad HC जस्टिस शेखर कुमार यादव ने चुनाव टालने की अपील पर सुनवाई करते हुए कहा था, ”UP में होने वाले विधानसभा चुनाव में कोरोना की तीसरी लहर से जनता को बचाने के लिए चुनाव आयोग राजनीतिक पार्टियों की चुनावी रैलियों पर रोक लगाए। उनसे कहा जाए कि वे चुनाव प्रचार के लिए जनता के बीच न जाकर टीवी और समाचार पत्रों के माध्यम का सहारा लें।

Justice Shekhar Yadav

Allahabad HC द्वारा निर्वाचन आयोग से चुनावी रैलियों पर तुरंत प्रतिबंध लगाने और विधानसभा चुनाव स्थगित करने के अनुरोध पर सुशील चंद्रा (Sushil Chandra) ने कहा था कि अगले सप्ताह हम यूपी जाकर वहां की स्थिति की समीक्षा करेंगे और फिर उचित निर्णय लेंगे।

Sushil Chandra (Pic: ANI)
Sushil Chandra (Pic: ANI)

इसे भी पढ़ें: कौन हैं Justice Shekhar Yadav, जिन्होंने पीएम मोदी को दिया यूपी चुनाव टालने का ‘सुझाव’ ?

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here