Bangladesh में दुर्गा पूजा के दौरान हिंदू मंदिरों में तोड़फोड़ पर विदेश मंत्रालय का आया रिएक्शन

0
420
Bangladesh
Hindu temple attacked in Bangladesh

Bangladesh में दुर्गा पूजा समारोह के दौरान कुछ अज्ञात उपद्रवियों द्वारा हिंदू मंदिरों में तोड़फोड़ की गई है, जिसके बाद सरकार को दंगों में तीन लोगों के मारे जाने और कई अन्य घायल होने के बाद 22 जिलों में अर्धसैनिक बल की तैनाती करनी पड़ी है। मामले में भारतीय विदेश मंत्रालय का कहना है, ‘हमने बांग्लादेश में धार्मिक सभाओं पर हमलों की कुछ रिपोर्टें देखी हैं। हम ध्यान दें कि बांग्लादेश सरकार ने इस पर कड़ी प्रतिक्रिया व्यक्त की है। हम यह भी समझते हैं कि बांग्लादेश में दुर्गा पूजा समारोह जारी है। हमारा उच्चायोग अधिकारियों के निकट संपर्क में है।’

हिंदू मंदिरों में तोड़फोड़ की घटनाएं

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक चांदपुर के हाजीगंज, चट्टोग्राम के बंशखली और कॉक्स बाजार के पेकुआ में हिंदू मंदिरों से भी तोड़फोड़ की घटनाएं सामने आई हैं। ढाका ट्रिब्यून अखबार ने बताया कि एक समय पर, स्थिति नियंत्रण से बाहर हो गई और कई दुर्गा पूजा स्थलों पर दंगे होने लगे। डेली स्टार अखबार ने बताया कि कमिला में घटना के बाद चांदपुर के हाजीगंज उपजिला में भीड़ और पुलिस के बीच हुई झड़प में बुधवार को कम से कम तीन लोगों की मौत हो गई और कई अन्य घायल हो गए।

बांग्लादेश रैपिड एक्शन बटालियन और अर्धसैनिक बल की यूनिट तैनात

बाद में, स्थिति को नियंत्रण में लाने के लिए बांग्लादेश पुलिस रैपिड एक्शन बटालियन (आरएबी) और अर्धसैनिक बल बॉर्डर गार्ड बांग्लादेश (बीजीबी) की यूनिट को तैनात किया गया। देश के धार्मिक मामलों के मंत्रालय ने एक आपातकालीन नोटिस जारी किया, जिसमें जनता से कानून को अपने हाथ में नहीं लेने का आग्रह किया गया। साथ ही सांप्रदायिक सद्भाव और शांति बनाए रखने के आह्वान को दोहराया गया है।

यह भी पढ़ें: Bangladesh में दुर्गा पूजा पंडाल पर हमला, तीन हिंदुओं की मौत, Whatsaap Rumours से हुई हिंसा

रिपोर्ट में कहा गया है कि दुर्गा पूजा समारोह के दौरान हिंदू मंदिरों पर कई हमलों के बाद सरकार ने 22 जिलों में बीजीबी को तैनात किया है। बीजीबी के संचालन निदेशक लेफ्टिनेंट कर्नल फैजुर रहमान ने कहा, “उपायुक्तों के अनुरोध पर और गृह मंत्रालय के निर्देशों के तहत दुर्गा पूजा के दौरान सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए बीजीबी कर्मियों को तैनात किया गया है।”

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here