अफगानिस्‍तान में तालिबान का कहर खत्म होने का नाम नही ले रहा है। सूत्रों के अनुसार काबुल स्थित हामिद करजई इंटरनेशनल एयरपोर्ट से अपहृत भारतीय नागरिकों समेत सभी 150 लोग सुरक्षित हैं। स्थानीय मीडिया के अनुसार तालिबान की ओर से इन लोगों के पासपोर्ट की जांच की गई। इसके बाद इन्हें छोड़ दिया गया है, अब ये एयरपोर्ट वापस लौट रहे हैं।

इससे पहले अफगान मीडिया की ओर से रिपोर्ट आई थी कि काबुल एयरपोर्ट पर अपनी बारी का इंतजार करने वाले लोगों का तालिबान ने अपहरण कर लिया है। बताया जा रहा है कि इसमें भारतीय नागरिक भी शामिल हैं। अभी इसकी आधिकारिक पुष्टि नहीं की गई है।

ये भी पढें- #TalibanPressConference: दुनिया से किए 10 बड़े वादे, यहां पढ़ें जबीहुल्ला मुजाहिद ने क्या कहा ?

वहीं, एक वरिष्ठ अफगान पत्रकार से बात करते हुए, तालिबान के प्रवक्ता ने कहा, ‘हमने काबुल हवाई अड्डे के पास भारतीयों का अपहरण नहीं किया, बल्कि हम उन्हें सुरक्षित हवाई अड्डे तक ले गए। हमने उन्हें सुरक्षित हवाई अड्डे तक पहुंचाया.’ इस बीच, स्थानीय मीडिया रिपोर्टों के अनुसार, काबुल हवाई अड्डे के पास एक गैरेज में भारतीय नागरिक सुरक्षित हैं। भारतीय पासपोर्ट वालों को हामिद करजई अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर ले जाया जाएगा। विदेश मंत्रालय से भारतीय नागरिकों के ठिकाने और उनकी सुरक्षा के बारे में अधिक जानकारी और पुष्टि की प्रतीक्षा है।

अफगानिस्तान से लोगों को निकालने के लिए भारत की ओर से लगातार प्रयास जारी है। भारतीय वायु सेना का विमान आज भी 80 से अधिक भारतीय नागरिकों को लेकर आ रहा है। नाटो ने शुक्रवार को बताया कि दूतावासों और इंटरनेशनल एड ग्रुप के लिए काम करने वाले करीब 12,000 विदेशी और अफगान नागरिकों की निकासी जारी है। नाम न बताने की शर्त पर रॉयटर्स को नाटो अधिकारी ने बताया,’निकासी की प्रक्रिया धीमी है क्योंकि यह जोखिम से भरा है और हम तालिबान से किसी तरह की झड़प नहीं चाहते हैं।’

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here