Afghanistan की स्थिति बेहद नाजुक, हमारे लिए चिंता का विषय, सुरक्षा परिषद में भारत का बयान

0
473

संयुक्‍त राष्‍ट्र की सुरक्षा परिषद (UNSC) में डिबेट में भारत ने अफगानिस्तान (Afghanistan) को लेकर चिंता जाहिर की है। भारत के स्थायी प्रतिनिधि TS Tirumurti ने कहा, “अफगानिस्तान में स्थिति अब भी बेहद नाजुक बनी हुई है। यह पड़ोसी देश, वहां के लोगों और हमारे लिए भी चिंता का विषय है।”

टीएस तिरुमूर्ति ने आगे कहा, ”जैसा कि पिछले महीने काबुल हवाई अड्डे पर हुए आतंकवादी हमले से देखा गया है कि आतंकवाद अफगानिस्तान के लिए एक बड़ा खतरा बना हुआ है। इसलिए यह महत्वपूर्ण है कि इस संबंध में की गई प्रतिबद्धताओं का सम्मान किया जाए और उनका पालन किया जाए।”

UNSC डिबेट में भारत के स्थायी प्रतिनिधि टी एस तिरुमूर्ति ने कहा कि तालिबान ने हमारी कुछ सामूहिक चिंताओं को ध्यान में रखा, विशेष रूप से आतंकवाद पर, जहां तालिबान की प्रतिबद्धता को नोट किया है कि वह आतंकवाद के लिए अफगान भूमि के उपयोग की अनुमति नहीं देगा, जिसमें आतंकवादियों और आतंकवादी समूहों को संकल्प 1267 के तहत नामित किया गया है।

तिरुमूर्ति ने कहा, ”हमने पिछले महीने के दौरान अफगानिस्तान की स्थिति में कई बदलाव देखे गए है। सुरक्षा परिषद ने अगस्त में तीन बार बैठक की और मौजूदा स्थिति पर सामूहिक रूप से घोषणा की। यूएनएससीआर 2593 ने तालिबान के इस बयान पर भी ध्यान दिया कि अफगान बिना किसी बाधा के विदेश यात्रा कर सकेंगे। हमें उम्मीद है कि इन प्रतिबद्धताओं का पालन किया जाएगा।

ये भी पढ़ें- Pakistan के ISI Chief Lt Gen Faiz Hameed अफगानिस्तान पहुंचे

अफगानिस्‍तान में UN का काम करना हुआ मुश्किल

डेबोराह लियोंस ने कहा कि अफगानिस्‍तान स्थित संयुक्‍त राष्‍ट्र कार्यालय में काम करने वाले अफगान नागरिकों को तालिबान लगातार धमकियां दे रहा है। डेबोराह लियोंस अफगानिस्‍तान में नियुक्‍त संयुक्‍त राष्‍ट्र के विशेष दूत हैं। उन्‍होंने कहा कि 10 से 25 अगस्‍त के दौरान इस तरह की घटनाएं काफी बढ़ गई हैं।

डेबोराह लियोंस ने संयुक्‍त राष्‍ट्र को बताया कि तालिबान के काबुल में आने के बाद वहां के हालात में काफी बदलाव आया है। कर्मचारियों को धमकाया जा रहा है और उनके साथ अभद्रता की जा रही है। डेबोराह लियोंस ने कहा कि तालिबान के कब्‍जे के बाद संयुक्‍त राष्‍ट्र कार्यालय में लूटपाट की गई तथा कर्मचारियों के साथ मारपीट भी की गई। डेबोराह लियोंस ने कहा कि संयुक्‍त राष्‍ट्र की टीम काफी खराब परिस्थितियों में वहां काम कर रही है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here