फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों को सत्ता में आए हुए 100 दिन ही पूरे हुए हैं और इस दौरान उन्होंने अपने मेक-अप पर 26 हजार यूरो यानी करीब 20 लाख रुपये खर्च कर डाले हैं।

ली प्वाइंट नाम की मैगजीन की एक रिपोर्ट की मानें तो मैक्रों ने 26 हजार यूरो यानी लगभग 20 लाख रुपए अपने मेकअप पर ही खर्च कर दिए हैं। यह खबर सामने आने के बाद मैक्रों अब विवादों में घिर गए हैं। फ्रांस की जनता राष्ट्रपति मैक्रों की आलोचना कर रही है।

दरअसल मैक्रों हाल ही में एक हफ्ते की छुट्टियां बिताकर वापस आए जिसके बाद आते ही उन्होंने दो मेकअप कलाकारों के बिल क्लियर किए। इनमें से एक बिल 10 हजार यूरो का था और दूसरा 16 हजार यूरो का। मैक्रों के कार्यालय ने भी अधिक खर्च की बात स्वीकारी है।

इतना ही नहीं एक बयान में मैक्रों के कार्यालय की तरफ यह भी कहा गया है कि “हम सस्ते विकल्प पर विचार कर रहे हैं।” फ्रांस की ली प्वाइंट मैगजीन की रिपोर्ट के मुताबिक इस मेकअप आर्टिस्ट को सरकार ने जल्दबाजी में नियुक्त किया था। इस मेकअप आर्टिस्ट ने दो बिल पेश किये हैं जिसमें पहला 10 हजार यूरो का है, जबकि दूसरा 16 हजार यूरो का। इसी मेकअप आर्टिस्ट ने राष्ट्रपति के चुनाव प्रचार के दौरान उनका मेकअप किया था।

बता दें कि राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों ने हर महीने लगभग 10,000 डॉलर और लगभग 330 डॉलर हर रोज अपने मेकअप पर खर्च किए हैं। इतना ही नहीं इसपर खर्च किया गया सारा पैसा कर दाताओं का था इसकी वजह से उनकी आलोचना की जा रही है।

गौरतलब है कि मैक्रों से पहले राष्ट्रपति फ्रैंकोइस होलांदे भी अपने मेकअप आर्टिस को लाखों रुपये भुगतान कर चुके हैं। होलांदे अपने नाई को साल में 99 हजार यूरो यानी की 70 से 75 लाख रुपये सालाना तनख्वाह देते थे। जबकि वो अपने मेकअप आर्टिस्ट को हर चार महीने पर लगभग 20 से 21 लाख रुपये बतौर तनख्वाह देते थे।

फिलहाल इस खुलासे के बाद राष्ट्रपति  इमैनुएल मैक्रों की फिजुलखर्ची की सिविल सोसायटी में जबर्दस्त आलोचना हो रही है। फ्रांसीसी मीडिया के मुताबिक इस सूचना के जनता के सामने आने के बाद उनकी पहले से घटती हुई लोकप्रियता और भी गिर सकती है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here