IPL 2024 : RCB प्लेऑफ की रेस में अभी भी कायम, अन्य टीमों की जीत-हार तय करेगी रॉयल चैलेंजर्स की किस्मत! जानें पूरा समीकरण

0
10

आईपीएल 2024 का 57वां मुकाबला कल यानी बुधवार को संराइजर्स हैदराबाद (SRH) और लखनऊ सुपर जायन्ट्स (LSG) के बीच खेला गया। SRH जीत हासिल करके पॉइंट्स टेबल 14 पॉइंट्स के साथ तीसरे नंबर पर आ गए। जबकि केएल राहुल की LSG 12 पॉइंट्स के साथ फिलहाल 6 वें स्थान पर है। जहां एक ओर संराइजर्स हैदराबाद की यह जीत उन्हें प्लेऑफ के लिए आगे ले गई है, वहीं 8 पॉइंट्स पर बैठी अन्य टीमों की धड़कने मानो तेज हो गई हों। प्लेऑफ की बात करें तो जिस टीम का वहां पहुंचने का सफर फिलहाल सबसे चर्चा में है वह है रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु (RCB)। 11 मैचों में से केवल 4 में जीत हासिल करने वाली RCB की स्थिति फिलहाल पेचीदा है। लेकिन प्लेऑफ के दरवाजे उनके लिए अभी भी खुले हैं। हालांकि फाफ डु प्लेसिस की कप्तानी वाली इस टीम को आने वाले कई मुकाबले सिर्फ जीतने ही नहीं हैं, बल्कि कई टीमों की हार-जीत पर भी अब रॉयल चैलेंजर्स का प्लेऑफ के लिए भविष्य निर्भर होगा। ऐसे में आइए जानते हैं RCB के प्लेऑफ में जाने का समीकरण।

प्लेऑफ के लिए लगानी होगी जीत की हैट्रिक

RCB ने अपने पिछले तीन मैचों को लगातार जीतकर प्लेऑफ की उम्मीद अभी भी कायम रखी। अगर उन्हें इस उम्मीद को बरकरार रखना है तो उन्हें अपने बचे हुए तीन मैच भी इसी इन्टेन्ट से खेलने होंगे। RCB फिलहाल 8 पॉइंट्स के साथ पॉइंट्स टेबल में 7 वें नंबर पर है। गुरुवार (9 मई, 2024) को RCB का मुकाबला पंजाब किंग्स (PBKS) से है। अगर इस मैच में रॉयल चैलेंजर्स जीतती है तो उनकी प्लेऑफ में जाने का चांस बना रहेगा। वहीं अगर RCB मुकाबले को हारती है तो उसका टॉप 4 में एंटर कर पाना ना के बराबर हो जाएगा। पंजाब किंग्स के बाद RCB के अंतिम दो मुकाबले चेन्नई सुपर किंग्स (CSK) और दिल्ली कैपिटल्स (DC) के साथ होंगे।

RCB का प्लेऑफ में जाने का समीकरण

RCB को अगर प्लेऑफ की दहलीज को लांघना है तो सिर्फ बचे हुए सारे मुकाबले जीतने से काम नहीं चलेगा। अन्य टीमों की जीत-हार भी उनकी प्लेऑफ में एंट्री दिलाने में मदद करेगी। राजस्थान रॉयल्स (RR) और कोलकाता नाइट राइडर्स (KKR) 16 पॉइंट्स के साथ अभी स्वीट स्पॉट पर हैं यानी कि दोनों का ही प्लेऑफ में जाना लगभग तय ही नजर आ रहा है। दोनों ही टीमों के अभी 3-3 मुकाबले बचे हैं। तीसरे नंबर पर SRH है जिसके 14 अंक हो गए हैं। चौथे नंबर पर फिलहाल CSK, पांचवे पर DC और छठवें नंबर पर LSG 12-12 पॉइंट्स पर हैं।

अगर अगर RCB को प्लेऑफ में पहुंचना है तो उसे उम्मीद करनी होगी कि CSK, DC और LSG अपने बचे हुए सभी मैच हार जाए। इतना ही नहीं, पॉइंट्स टेबल पर RCB से नीचे जितनी भी टीमें हैं (PBKS, MI, GT) उन सभी को भी बचे हुए मुकाबलों में से कम से कम एक मैच हारना होगा तब जाकर शायद RCB के लिए प्लेऑफ का रास्ता साफ होगा। इसके साथ ही RCB को अपने बचे हुए सभी मैचों को बड़े अंतर से या फिर लक्ष्य को जल्दी चेज करके जीतना होगा, ताकि पॉइंट्स टेबल में टाई होने की स्थिति में नेट रन रेट (NRR) जितना हो सके उतना पॉजिटिव रहे।

बता दें कि RCB के साथ PBKS, MI, GT भी 8 पॉइंट्स के साथ फिलहाल क्रमशः 8वें, 9वें और 10वें स्थान पर बनीं हुई हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here