Pakistan के विदेश मंत्री ने कहा, China में होने वाली तीसरी मंत्रिस्तरीय बैठक में Taliban सरकार को किया जाएगा आमंत्रित

0
411
Pakistan's Foreign Minister Shah Mehmood Qureshi

Pakistan के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी (Pakistan’s Foreign Minister Shah Mehmood Qureshi) ने कहा है कि अगले साल की शुरुआत में चीन में होने वाली तीसरी मंत्रिस्तरीय बैठक में तालिबान सरकार को आमंत्रित किया जाएगा। उन्होंने कहा, विश्व समुदाय को यह स्वीकार कर लेना चाहिए कि अफगानिस्तान में युद्ध समाप्त हो चुका है और अब वहां तालिबान की सरकार है।

बैठक में ये देश होंगे शामिल

डॉन अखबार ने बुधवार को उनके हवाले से कहा, अफगानिस्तान की अंतरिम सरकार को अफगानिस्तान के पड़ोसियों की अगली बैठक में भी आमंत्रित किया जाएगा। बैठक में रूस के अलावा चीन, ईरान, पाकिस्तान, ताजिकिस्तान, तुर्कमेनिस्तान और उज्बेकिस्तान शामिल होंगे। उद्घाटन बैठक 8 सितंबर को इस्लामाबाद में हुई थी, जबकि दूसरी बैठक 27 अक्टूबर को ईरान द्वारा आयोजित की गई थी।

अगली बैठक चीन में होगी

बता दें कि अब तक तालिबान को किसी भी बैठक में आमंत्रित नहीं किया गया, क्योंकि काबुल में नए शासन को अंतरराष्ट्रीय मान्यता नहीं मिली थी। अगली बैठक चीन में होगी। हालांकि तारीखों को लेकर अभी घोषणा नहीं हुई है, लेकिन यह अगले साल की शुरुआत में आयोजित होने की संभावना है।

तालिबान से जुड़ना इस्लामाबाद के हित में

कुरैशी ने कहा, इस्लामाबाद लगातार दुनिया को बता रहा है कि तालिबान के साथ जुड़ना उसके हित में है जबकि तालिबान को लेकर अंतरराष्ट्रीय समुदाय की चिंताओं को दूर करने को कहा है। 15 अगस्त को काबुल पर कब्ज़ा करने के बाद से पाकिस्तान दुनिया को तालिबान के साथ कूटनीतिक रूप से जुड़ने के लिए मनाने की कोशिश कर रहा है।

हालांकि, अंतर्राष्ट्रीय समुदाय अभी भी कट्टर इस्लामवादियों के बारे में संशय है, विशेष रूप आतंकवाद और मानवाधिकारों जैसे मुद्दों को लेकर।

ये भी पढ़ें

Bill Gates की बेटी ने मिस्र के घुड़सवार Nayal Nassar से की शादी, देखें तस्वीरें

Facebook Inc. मेटावर्स बनाने के लिए 10,000 नियुक्तियां करेगा, 50 मिलियन निवेश की योजना

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here