T20 World Cup: क्या टूटेगा New Zealand का चक्रव्यूह? 18 सालों से जीत नहीं पायी है India

0
503
IND VS NZ
IND VS NZ

T20 World Cup में India का आज अहम मुकाबला New Zealand के साथ खेल जाएगा। पिछले मुकाबले में भारतीय टीम को पाकिस्तान से हार का सामना करना पड़ा था। कल विराट कोहली ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा कि पिछले मैच में हमने जो गलतियां की थी वो ठीक की जाएंगी। न्यूज़ एजेंसी रॉयटर्स से उन्होंने कहा कि पाकिस्तान के साथ मैच में चूक हुई उसे टीम समझती है और उसे दूर करने की कोशिश करेगी।

भारतीय टीम 10 विकेट से हार गई और पाकिस्तान ने इतिहास रच दिया। टी20 वर्ल्ड कप में पाकिस्तान ने भारत को पहली बार हराया था। पाकिस्तान के मैच को लेकर कोहली ने कहा कि पाकिस्तान टीम को हमने कभी हल्के में नहीं लिया। कोहली ने कहा, “आप वहाँ कुछ भी हल्के में लेकर नहीं जा सकते। ख़ासकर की पाकिस्तान जैसी टीम के सामने जो अपना दिन होने पर किसी को भी हरा सकती है। हम खेल का सम्मान करते हैं। हम कभी भी प्रतिद्वंद्वी टीम को हल्के में नहीं लेते। हम प्रतिद्वंद्वियों के बीच अंतर भी नहीं करते।”

भारत के लिए आज का मुकाबला बेहद अहम होने जा रहा है। अगर आज भारतीय टीम न्यूज़ीलैंड को हरा देती है सेमीफाइनल में पहुंचने का उम्मीद कायम रहेगा। भारत इस मैच को किसी भी हाल में जीतना चाहेगी। मौजूदा स्थितियों को देखते हुए भारत और न्यूज़ीलैंड दोनों के लिए करो या मरो की स्थिति होने वाली है।

ICC Events में India के लिए New Zealand है बड़ा खतरा, 18 सालों से जीत नहीं पाई है भारत

ग्रुप दो की ये दोनों टीम अपने पहले मैच पाकिस्तान से हार चुकी हैं और अब एक-दूसरे को हराए बिना इनका सेमीफाइनल तक पहुँचना लगभग नामुमकिन होने वाला है। ग्रुप दो में पाकिस्तान, न्यूज़ीलैंड, भारत, नामीबिया, स्कॉटलैंड और अफ़ग़ानिस्तान छह टीमें हैं। पाकिस्तान ने इस ग्रुप में भारत, न्यूज़ीलैंड और अफ़ग़ानिस्तान के साथ तीन मैच खेले हैं और तीनों में जीत हासिल की हैं। पाकिस्तान ने ग्रुप दो में शीर्ष पर पहुँचकर सेमीफाइनल में अपन जगह लगभग पक्की कर ली है।

ग्रुप दो से दो टीमें ही सेमीफाइनल में जाएंगी। ऐसे में अब केवल एक ही टीम के लिए जगह बाक़ी रह गई है। भारत और न्यूज़ीलैंड दोनों टीमें सेमीफ़ाइनल में जगह पाने के लिए आज ज़ोर लगा देंगी। भारत और न्यूज़ीलैंड के अफ़ग़ानिस्तान, स्कॉटलैंड और नामीबिया के साथ भी मुक़ाबले होने वाले हैं लेकिन आज होने वाला मैच इतना अहम क्यों है आइए नज़र डालते हैं।

भारत और न्यूज़ीलैंड दोनों ही मजबूत टीमें हैं और अच्छा प्रर्दशन करती आई हैं। अगर दोनों टीमें अफ़ग़ानिस्तान, स्कॉटलैंड और नामीबिया से जीत जाती हैं तो दोनों टीमों के पास 6-6 अंक हो जाएंगे। अब अगर भारत इस मैच में न्यूज़ीलैंड को हरा देता है तो उसके पास कुल आठ अंक हो जाएंगे और न्यूज़ीलैंड छह प्वाइंट पर ही रह जाएगा। तब पाकिस्तान और भारत की सेमीफाइनल में जगह पक्की हो जाएगी। अगर न्यूज़ीलैंड इस मुकाबले में भारत को हरा देता है तो न्यूज़ीलैंड के पास आठ अंक हो जाएंगे और भारत 6 प्वाइंट के साथ रह जाएगा. इस तरह पाकिस्तान और न्यूज़ीलैंड सेमीफाइनल में प्रवेश करेंगे।

T20 World Cup 2021 के बीच में Afghanistan के पूर्व कप्तान Asghar Afghan ने किया संन्यास का ऐलान

India के लिए बड़ा खतरा है New Zealand

भारत और न्यूजीलैंड के बीच T20 World Cup 2021 का मुकाबला दुबई में खेला जाएगा। आपको बता दें कि विश्व कप में न्यूजीलैंड के खिलाफ भारत का प्रर्दशन अच्छा नहीं रहा है। भारतीय टीम को टूर्नामेंट में बने रहने के लिए इस मैच को जीतना जरूरी है। न्यूजीलैंड के खिलाफ भारतीय टीम के लिए कुछ ऐसे आंकड़े सामने निकलकर आ रहै हैं जो इस टीम के लिए मुश्किल खड़ा कर सकता है।

टी20 वर्ल्ड कप की बात करें तो टी-20 वर्ल्ड कप में दोनों टीमों का सामना इस दौरान कुल दो बार हुआ और दोनों बार भारतीय टीम को हार का सामना करना पड़ा। 2007 टी-20 वर्ल्ड कप में भारतीय टीम को 10 रन से हार का सामना करना पड़ा था। 2016 के टी-20 वर्ल्ड कप में भी न्यूजीलैंड ने भारतीय टीम को 47 रनों से हराया था।

अगर ICC टूर्नामेंट की बात करें तो भारत और न्यूजीलैंड के बीच 2007 के टी-20 वर्ल्ड कप से लेकर इस साल हुए वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल तक ICC इवेंट्स के कुल 7 मुकाबले खेले गए हैं और 6 में कीवी टीम जीत दर्ज करने में सफल रही है। वहीं, एक मैच बारिश के चलते बेनतीजा रहा था।

यह भी पढ़ें: पाकिस्तानी चैनल PTV ने Shoaib Akhtar और Nauman Niaz को किया ऑफ-एयर, अख्तर ने कहा- ‘क्या PTV पागल हो गया है…..’

IPL के अगले सीजन के लिए Retention Policy का हुआ ऐलान, रिटेंशन को लेकर लागू किया गया नया नियम

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here