Farm Law की वापसी पर खुश Rakesh Tikait, 22 नवंबर को MSP को लेकर लखनऊ में करेंगे महापंचायत

0
302
Mahapanchayat in Lucknow
Mahapanchayat in Lucknow

तीनों कृषि कानूनों (3 Farm Law) की वापसी पर किसान नेताओं और पिछले एक साल से दिल्ली की सीमाओं पर आंदोलन कर रहे किसानों के बीच खुशी की लहर है। किसान इसे बड़ी जीत मान तो रहे हैं लेकिन उनका कहना है कि असल मुद्दे पर सरकार ने अपना रुख साफ नहीं किया है। जाहिर है आंदोलन के पहले दिन से ही 40 संगठन कह रहे है कि हमारा आंदोलन सिर्फ तीनों कृषि कानूनों के खिलाफ नहीं है बल्कि यह सभी कृषि उत्पादों और सभी किसानों के लिए लाभकारी मूल्य की वैधानिक गारंटी दिए जाने के लिए भी है।

अब है MSP की बारी

कृषि कानून रद्द करने की घोषणा पीएम मोदी ने तो कर दी है। अब भारतीय किसान यूनियन के नेता राकेश सिंह टिकैत MSP की गारंटी पर जोर लगा रहै हैं। इसी बात को ध्यान में रखते हुए कल उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में महापंचायत होने वाली है। महापंचायत में एमएसपी के मुद्दे पर बात होगी।

राकेश टिकैत ने ट्वीट कर सभी को लखनऊ का रुख करने के लिए कहा है। उन्होंन ट्वीट कर लिखा, चलो लखनऊ चलो लखनऊ MSP अधिकार किसान महापंचायत। बता दें कि यह महापंचायत 22 नवंबर को लखनऊ के बंगला बाजार में स्थित इकोगार्डन ( पुरानी जेल ) में होने वाली है। इसकी अगुवाई भारतीय किसान यूनियन के प्रवक्ता राकेश सिंह टिकैत करने वाले हैं।

22 नवंबर को लखनऊ में होने वाली महापंचायत  को ध्यान में रखते हुए राकेश सिंह टिकैत सिघु बॉर्डर पर हुई बैठक में भी नहीं शामिल हुए। वह लखनऊ के लिए आज ही रवाना हो गए। इस महापंचायत में लखीमपुर खीरी मामले पर भी आवाज उठाई जाएगी।

लखनऊ में होने वाली महापंचायत पहले लखीमपुर खीरी हिंसा पर ही होने वाली थी। पर कानून की वापसी के बाद इस महापंचायत को एमएसपी के लिए घोषित कर दिया गया है।

PM Modi की घोषणा

जाहिर है देश के  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने गुरुनानक जयंती (Guru Nanak Jayanti) के मौके पर देश को संबोधित करते हुए तीनों कृषि कानूनों (3 Farm Law) को वापस लेने की घोषणा की थी। उन्होंने कहा था कि इस माह के अंत मे होने वाले संसद सत्र में कानून वापसी की संवैधानिक प्रक्रिया पूरी हो जाएगी। देश को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा था कि शायद हम किसानों को समझा नहीं पाए, इसलिए हमने तीनों कृषि कानूनों को वापस लेने का फैसला किया है। बिल वावसी की घोषणा करते हुए पीएम मोदी ने देश की जनता से माफी भी मांगी थी।

यह भी पढ़ें:

3 Farm Law वापसी पर Rakesh Tikait का बयान, कहा- बनावटी है सरकार का फैसला

NCP नेता Nawab Malik ने किसानों से कहा- लड़ाई जारी रखिए, जीत जरूर होगी

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here