General Bipin Rawat की मौत का कारण था मौसम, Tri-Services Court ने अपनी शुरूआती जांच में बताया

0
284
Bipin Rawat,Padma Awards
Bipin Rawat

देश के पहले CDS General Bipin Rawat की दुर्घटना में हुई मौत को लेकर भारतीय वायुसेना ने जानकारी दी है कि 8 दिसंबर 2021 को MI-17 V5 दुर्घटना जिसमें सीडीएस रावत और अन्य लोगों को जान चली गई थी उसमें Tri-Services Court ने अपनी शुरूआती जांच में बताया है कि हमने Flight Data Recorder और Cockpit Voice Recorder का विश्लेषण किया है और इनको देखने के बाद कहा जा सकता है कि दुर्घटना का कारण Mechanical Failure, तोड़फोड़ या लापरवाही नहीं थी।

भारतीय वायु सेना ने यह भी बताया कि दुर्घटना एकदम से मौसम बदलने के बाद बादलों के आने के कारण हुई थी और अचानक बादल आ जाने के चलते पायलट ने प्लेन का कंट्रोल खो दिया था। इन सब निष्कर्षों के आधार पर, जांच अदालत ने कुछ सिफारिशें की हैं जिनकी समीक्षा की जा रही है।

8 December 2021 को Bipin Rawat की एक हादसे में मृत्‍यु हुई थी

CDS General Bipin Rawat

CDS Bipin Rawat का 8 December 2021 को हेलिकॉप्‍टर MI-17 V5 क्रैश हो गया था। जिसमें जनरल बिपिन रावत अपने पत्‍नी के साथ सवार थें। तमिलनाडु के कुन्‍नूर के पास उनका हेलिकॉप्‍टर क्रैश हुआ था। जिसके बाद दिल्ली कैंट के Brar Square पर पूरे सैन्य सम्मान के साथ अंतिम संस्कार किया गया था। उनकी बेटियों कृतिका और तारिणी ने उनका अंतिम संस्कार किया था।

50CDS General Bipin Rawat
CDS General Bipin Rawat (Pic:ANI)

Bipin Rawat को 17 तोपों की सलामी दी गई थी। श्मशान घाट पर 800 सैन्‍यकर्मी मौजूद रहे। परिवार के अन्य सदस्य भी उन्हें अंतिम विदाई देने के लिए शामिल हुए थे। देश के रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी और दिल्‍ली के मुख्‍यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने भी जनरल बिपिन रावत को श्रद्धांजलि दी थी।

यह भी पढ़ें:

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here