Uttar Pradesh Vidhan Mandal में 8 हजार 479 करोड़ रुपये का अनुपूरक बजट पेश, Ajay Mishra के इस्तीफे की मांग को लेकर विपक्ष का हंगामा

0
382
first session of UP 17th Legislative Assembly will be start from today
Uttar Pradesh Vidhan Mandal

Uttar Pradesh Vidhan Mandal में आज 8 हजार 479 करोड़ का अनुपूरक बजट पेश किया गया। वहीं, 1.69 लाख करोड़ का लेखानुदान विधानसभा के पटल पर रखा गया। गुरुवार को जैसे ही यूपी विधानसभा की कार्यवाही शुरू हुई नेता प्रतिपक्ष राम गोविंद चौधरी ने चंदौली और लखीमपुर खीरी की घटना पर चर्चा की मांग की। इसके अलावा विधान परिषद में भी इन मु्द्दों पर चर्चा की मांग उठी और हंगामा हुआ। विदित हो कि विधानमंडल के शीतकालीन सत्र का आज दूसरा दिन है।

Uttar Pradesh Vidhan Mandal में आज वित्तीय वर्ष 2021-22 के लिए अनुपूरक बजट के साथ लेखानुदान भी पेश किया गया। सरकार अनुपूरक बजट के जरिये किसानों, श्रमिकों, बेरोजगारों और राज्य कर्मियों को साधने की कोशिश करेगी। केंद्र की तरह राज्य सरकार किसानों को सम्मान निधि दे सकती है। असंगठित क्षेत्र के 2.7 करोड़ पंजीकृत श्रमिकों पर सरकार धनवर्षा कर सकती है। राज्य सरकार कर्मचारियों को मुख्यमंत्री जन आरोग्य योजना के तहत सुविधा दे सकती है। आशा कार्यकर्ताओं का मानदेय भी बढ़ाया जा सकता है।

Uttar Pradesh Vidhan Mandal में अजय मिश्रा को लेकर हंगामा

इस बीच कांग्रेस एमएलसी दीपक सिंह ने कहा कि सरकार हमारे सवालों के जवाब नहीं दे रही है। सदन में मैंने कोरोना की दूसरी लहर में मौतों का आंकड़ा पूछा। सरकार मौतों का आंकड़ा नहीं बता रही, सरकार अहंकारी के साथ पापी भी हो गई है, प्रदेश के विभिन्न अस्पतालों और सड़क पर मरने वालों को भूल गई है। वहीं कांग्रेस विधायकों ने विधानसभा में प्रदर्शन किया। केंद्रीय गृह राज्यमंत्री अजय मिश्रा टेनी की बर्खास्तगी को लेकर प्रदर्शन किया गया।

Uttar Pradesh Vidhan Mandal में समाजवादी पार्टी के MLC ने विधान परिषद से वकआउट किया। समाजवादी पार्टी के वरिष्ठ नेता राजेंद्र चौधरी ने कहा कि लखनऊ से दिल्ली तक जनता की मांग है कि अजय मिश्रा टेनी को बर्खास्त किया जाए। सरकार फर्जी एनकाउंटर कर रही है। हम लगातार सदन से सड़क तक मुद्दे को उठाते रहे हैं, सरकार किसानों के मुद्दे को अनदेखा कर रही है। हम अपनी मांगों को लेकर सदन से वाकआउट करते हैं। केंद्रीय गृह राज्य मंत्री का इस्तीफा होना चाहिए।

विधायक अजय कुमार लल्लू ने कहा कि अभी हमारे प्रधानमंत्री लाइट कैमेरा एक्शन में व्यस्त हैं। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ का दोहरा चरित्र है आपकी हिम्मत नहीं कि आप अजय मिश्रा टेनी के घर पर बुलडोजर चलवा सकें, आपके पास बुलडोजर न हो तो हम आपको देते हैं।

विधानसभा में कांग्रेस की सदन की नेता आराधना मिश्रा ने कहा कि लखीमपुर खीरी के मामले में पहले से हमारी मांग थी कि अजय मिश्रा को इस्तीफा देना चाहिए था। लोकसभा में राहुल गांधी चर्चा करना चाहते थे तो वहां चर्चा नहीं होने दी आज विधानसभा में भी हमने चर्चा की मांग की तो सरकार चर्चा नहीं करना चाहती, जब तक अजय मिश्रा की गिरफ्तारी नहीं हो जाती तब तक हमारा विरोध जारी रहेगा।

संबंधित खबरें:

UP Election 2022: Akhilesh Yadav ने Rakesh Tikait को साथ आने का दिया न्योता

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here