इंटरनेट के बढ़ते दुरुपयोग और इंटरनेट पर अश्लीलता की तरफ बच्चों के बढ़ते झुकाव को देखते हुए उत्तर प्रदेश पुलिस ने 1090 की एक टीम का गठन किया है। यानी की यूपी में इंटरनेट पर अश्लीलता देखने वालों की खैर नहीं है। ये टीम उन लोगों पर लगातार नजर रखेगी जो लोग फोन पर अश्लील वीडियो को देखते हैं।

अश्लीलता पर रोक लगाने के लिए 1090 का किया गठन

ऐसा करना वालों को सचेत किया जाएगा। इसी के साथ महिलाओं तक भी अपनी पहुंच बढ़ाने के लिए 1090 समय-समय पर जागरूकता संदेश और मेसेज सोशल मीडिया पर हर प्लेटफॉर्म के माध्यम से भेजेगा।

प्रेस वर्ता के दौरान एडीजी नीरा रावत ने बताया कि इंटरनेट के बढ़ते हुए प्रयोग को देखते हुए 1090 ने भी लोगों तक पहुंचने के लिए इसी माध्यम का प्रयोग किया। उत्तर प्रदेश में डिजिटल चक्रव्यूह (महिला सुरक्षा के लिए 360 डिग्री इकोसिस्टम) के लिए एक डिजिटल आउटरीच रोडमैप तैयारा किया।

योजना का नाम है हमारी सुरक्षा

एडीजी नीरा रावत ने बताया कि इंटरनेट के एनालिटिक्स को स्टडी करने के लिए oomuph नाम की एक कंपनी से रखा गया है। वो डेटा के माध्यम इंटरनेट क्या सर्च किया जा रहा है इस पर नजर रखेगी। अगर कोई व्यक्ति इंटरनेट पर अश्लीलता देखते है तो उसके संकेत एनालिटिक्स टीम को मिल जाएंगे। टीम उसके बारे में 1090 टीम को बता देगी। 1090 की टीम उस व्यक्ति को ऐसी सामग्री से सचेत रहने के लिए जागरूकता के मेसेज भेजेगी। ऐसा करने से अपराध की शुरुआत पर ही रोक लगाई जा सकेगी।

एडीजी नीरा रावत ने बताया कि इस पूरी योजना का नाम (हमारी सुरक्षा) दिया गया है। इस योजना के तहत प्रदेश के सभी इंटरनेट यूजर तक पहुंचने का टारगेट रखा गया है। इस योजना को चरणवार ढंग से पूरे प्रदेश में लागू किया जाएगा। आने वाले समय में 1090 सोशल मीडिया के हर प्लेटफॉर्म पर मौजूद रहेगा और अलग-अलग सोशल मीडिया के यूजरों तक इसकी पहुंच होगी। सोशल मीडिया पर प्रसारित किए जाने वाले मेसेज और संदेश भी तैयार किए गए हैं।

उत्तर प्रदेश में 11.60 करोड़ इंटरनेट यूजर

गौरतलब है कि, लॉकडाउन के बाद से ही लोगों को रूचि अश्लीलता में बढ़ने लगी है। युवा अधिक शामिल हैं। इसी बात को ध्यान में रखते हुए सरकार अश्लीलता पर रोक लगाने के कुछ प्रयास कर रही है। वहीं आप को बता दें कि, उत्तर प्रदेश में 11.60 करोड़ यूजर हैं। इसमें 16 साल और 64 साल की उम्र वाले 67 फीसदी यूजर हैं। ग्रामीण इलाकों में 69 फीसदी लोग इंटरनटे का इस्तेमाल करते हैं और एक दिन में 6 घंटा इंटरनेट पर ही समय निकालते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here