Russia-Ukraine War: विदेश मंत्री S Jaishankar ने यूक्रेन के Foreign Minister से की बात, छात्रों सहित भारतीयों की स्थिति को लेकर की चर्चा

0
456
Jaishankar on Russia-Ukraine War

Russia-Ukraine War: विदेश मंत्री Dr S Jaishankar ने यूक्रेन के Foreign Minister Dmytro Kuleba से वर्तमान स्थिति को लेकर बात की है। डॉ एस जयशंकर ने बताया कि मैंने इस बात पर जोर दिया कि भारत कूटनीति और बातचीत का समर्थन करता है। सा‍थ ही छात्रों सहित भारतीयों की स्थिति पर चर्चा की और उनकी सुरक्षित वापसी के लिए मैं यूक्रेन के समर्थन की सराहना करता हूं।

Russia-Ukraine War: छात्रों की मदद के लिए IAF भी है पूरी तरह से तैयार

यूक्रेन और रूस के बीच जंग छिड़ गई है। जिसके कारण यूक्रेन में बहुत सारे भारतीय छात्र फंस गए हैं। हालांकि उनको वहां से निकालने के लिए सरकार की तरफ से बहुत सारे प्रयास किए जा रहे हैं और छात्रों की मदद के लिए इंडियन एयर फोर्स भी पूरी तरह से तैयार है। IAF के प्रवक्ता विंग कमांडर आशीष मोघे (Wg Cdr Ashish Moghe) ने कहा कि भारतीय वायु सेना यूक्रेन से हमारे नागरिकों को वापस लाने के लिए हर प्रकार से तैयार है।

Indian Students का पहला Batch चेर्नित्सि से हुआ रवाना

भारतीय छात्रों का पहला Batch चेर्नित्सि से Ukraine-Romania Border के लिए रवाना हो गया है। मिली खबर के अनुसार छात्रों को लाने के लिए आज रात 2 बजे फ्लाइट हंग्री पहुंचेगी। यूक्रेन में भारतीय अफसर छात्रों को हंग्री तक पहुंचाने का काम करेंगे। जिसके बाद हंग्री में मौजूद दूतावास उन्हें भारत भेजने की तैयारी करेगा। यहां पर ध्यान देने वाली बात यह है कि छात्रों को यूक्रेन से भारत लाने का खर्च केंद्र सरकार वहन करेगी।

Russia Ukraine War1

बता दें कि यूक्रेन में 18,000 भारतीय छात्र फंसे हैं। इसमें से अधिकतर छात्र MBBS की पढ़ाई करने गए हैं। कई लोगों को भारत सरकार वापस लेकर आई है। लेकिन यूक्रेन के एयरस्पेस के बंद होने के कारण कीव की फ्लाइट रद्द हो गई हैं। जिसके कारण कई भारतीय वहां फंसे हैं और भारत सरकार से बचाव की गुहार लगा रहे हैं। जिसके बाद से सरकार छात्रों को वापस लाने के लिए जुटी हुई है।

Indians In Ukraine

यह भी पढ़ें:

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here