Rajiv Gandhi Death Anniversary 2022: पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी की आज 31वीं पुण्यतिथि, राहुल गांधी ने पिता को दी श्रद्धांजलि

Rajiv Gandhi Death Anniversary 2022: भारत के पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी की 31वीं पुण्यतिथि है। इस मौके पर राहुल गांधी समेत कांग्रेस के अन्य नेताओं ने उन्हें याद किया। कांग्रेस पार्टी के आलावा मौजूदा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी समेत कई और नेताओं ने राजीव गांधी को श्रद्धांजलि दी है।

0
132
Rajiv Gandhi Death Anniversary 2022
Rajiv Gandhi Death Anniversary 2022: पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी की आज 31वीं पुण्यतिथि, राहुल गांधी ने पिता को दी इस तरह दी श्रद्धांजलि

Rajiv Gandhi Death Anniversary 2022: भारत के पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी की शनिवार यानी आज 31वीं पुण्यतिथि है। इस मौके पर राहुल गांधी समेत कांग्रेस के अन्य नेताओं ने उन्हें याद किया। वहीं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पूर्व प्रधानमंत्री को श्रद्धांजलि दी है। कांग्रेस की अध्यक्ष सोनिया गांधी और कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी ने राजीव गांधी के समाधि स्थल वीर भूमि जा कर श्रद्धांजलि अर्पण की है।

Rajiv Gandhi Death Anniversary 2022: भारत के पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी की 31वीं पुण्यतिथि है। इस मौके पर राहुल गांधी समेत कांग्रेस के अन्य नेताओं ने उन्हें याद किया।
Rajiv Gandhi Death Anniversary 2022

Rajiv Gandhi Death Anniversary 2022: राहुल ने पिता को किया याद

कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने आज अपने पिता और पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी को एक दूरदर्शी नेता और एक अद्भुत पिता के रूप में याद करते हुए उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित की। राहुल गांधी ने अपने ट्वीट के जरिए कहा आप मुझे बहुत याद आते हैं।

राहुल गांधी ने राजीव गांधी के भाषण के एक वीडियो साझा करते हुए लिखा, “मेरे पिता एक दूरदर्शी नेता थे, जिनकी नीतियों ने आधुनिक भारत को आकार देने में मदद की,” भारत एक पुराना देश है लेकिन एक युवा राष्ट्र है। मैं युवा हूं और मेरा भी एक सपना है। मैं भारत को मजबूत, स्वतंत्र, आत्मनिर्भर और लोगों की सेवा में दुनिया के सभी राष्ट्रों में सबसे आगे रहने का सपना देखता हूं। मैं समर्पण, कड़ी मेहनत और अपने लोगों के सामूहिक संकल्प के माध्यम से उस सपने को साकार करने के लिए प्रतिबद्ध हूं।

Rajiv Gandhi Death Anniversary 2022: प्रभावशाली प्रधानमंत्री थे राजीव गांधी

बता दें कि राजीव गांधी भारत के सबसे कम उम्र के प्रधानमंत्री थे। राजीव गांधी की सरकार ने 1986 में राष्ट्रीय शिक्षा नीति की घोषणा की थी। इस नीति के तहत पूरे देश में उच्च शिक्षा व्यवस्था का आधुनिकीकरण करना था। वो देश के प्रभावी छवि के नेता रहे। उन्होंने ने देश के विकास के लिए कई काम किए थे लेकिन काफी कम उम्र में ही वो दुनिया को छोड़ कर चले गए।

21 मई 1991 में राजीव गांधी की तमिलनाडु के श्रीपेरंबदूर में एक चुनावी रैली में उनकी एक महिला ने आत्मघाती हमले में हत्या कर दी थी। राजीव गांधी की हत्याकांड के कई आरोपी गिरफ्तार किए गए थे।

Rajiv Gandhi Death Anniversary 2022:21 मई 1991 में राजीव गांधी की तमिलनाडु के श्रीपेरंबदूर में एक चुनावी रैली में उनकी एक महिला ने आत्मघाती हमले में हत्या कर दी थी।
Rajiv Gandhi Death Anniversary 2022

बताते चलें कि अभी हाल ही में राजीव गांधी की हत्याकांड के आरोपी पेरारिवलन को सुप्रीम कोर्ट ने रिहा कर दिया है। पेरिवलन को उम्र कैद की सजा हुई दी गई थी, जिसे खत्म करके पेरिवलन को रिहा कर दिया गया है।

संबंधित खबरें:

Rajiv Gandhi Assassination Case: SC का बड़ा फैसला, राजीव गांधी हत्याकांड के दोषी पेरारिवलन को मिली जमानत

Rajiv Gandhi की हत्या में शामिल पेरारिवलन ने अदालत से रिहाई की अपील की, SC ने केंद्र को जनवरी तक का दिया समय

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here