प्रधानमंत्री Narendra Modi ने की कई जिलों के DM से बातचीत, सरकारी योजनाओं की स्थिति का लिया फीडबैक

0
386
PM Modi Talk with Naveen Kumar's Father
PM Modi Talk with Naveen Kumar's Father

प्रधानमंत्री Narendra Modi ने आज वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए विभिन्न ज़िलों के DM से बातचीत की है। उन्‍होंने अधिकारियों से उनके ज़िलों में सरकारी योजनाओं और कार्यक्रमों के कार्यान्वयन की प्रगति और वर्तमान स्थिति के बारे में फीडबैक लिया। इस दौरान उन्‍होंने कहा कि पिछले 4 सालों में देश के लगभग हर आकांक्षी जिले में जन-धन खातों में 4 से 5 गुना की वृद्धि हुई है। लगभग हर परिवार को शौचालय मिला है, हर गांव तक बिजली पहुंची है और बिजली सिर्फ गरीब के घर में नहीं पहुंची है बल्कि लोगों के जीवन में भी ऊर्जा का संचार हुआ है।

Aspirational Districts की सफलता की बात की

Prime Minister Narendra Modi3

Aspirational Districts को लेकर पीएम मोदी ने कहा कि जब दूसरों की आकांक्षाएं, अपनी आकांक्षाएं बन जाएं, जब दूसरों के सपनों को पूरा करना अपनी सफलता का पैमाना बन जाए तो फिर वो कर्तव्य पथ इतिहास रचता है। आज हम देश के Aspirational Districts – आकांक्षी जिलों में यही इतिहास बनते हुए देख रहे हैं।

उन्‍होंने कहा कि आज Aspirational Districts, देश के आगे बढ़ने के अवरोध को समाप्त कर रहे हैं। आप सबके प्रयासों से, Aspirational Districts, आज गतिरोधक के बजाय गतिवर्धक बन रहे हैं। Aspirational Districts में विकास के लिए प्रशासन और जनता के बीच सीधा कनेक्ट, एक इमोशनल जुड़ाव बहुत जरूरी है। एक तरह से गवर्नेंस का ‘top to bottom’ और ‘bottom to top’ फ़्लो और इस अभियान का महत्वपूर्ण पहलू है – टेक्नोलॉजी और इनोवेशन।

Prime Minister Narendra Modi2

उन्‍होंने यह भी कहा कि Aspirational Districts में देश को जो सफलता मिल रही है, उसका एक बड़ा कारण है Convergence. सारे संसाधन वही हैं, सरकारी मशीनरी वही हैं, अधिकारी वही हैं लेकिन परिणाम अलग हैं।

अधिकारियों को पीएम Narendra Modi ने दिया चैलेंज

मीटिंग के दौरान अधिकारियों को चैलेंज देते हुए उन्‍होंने कहा‍ कि सरकार के अलग-अलग मंत्रालयों ने, अलग-अलग विभागों ने ऐसे 142 जिलों की एक लिस्ट तैयार की है। जिन एक-दो पैरामीटर्स पर ये अलग-अलग 142 जिले पीछे हैं, अब वहां पर भी हमें उसी कलेक्टिव अप्रोच के साथ काम करना है, जैसे हम Aspirational Districts में करते हैं। ये सभी सरकारों के लिए, भारत सरकार, राज्य सरकार, जिला प्रशासन, जो सरकारी मशीनरी है, उसके लिए एक नया चैलेंज है। इस चैलेंज को अब हमें मिलकर पूरा करना है।

Prime Minister Narendra Modi

Digital India को लेकर पीएम Narendra Modi ने कहा कि डिजिटल इंडिया के रूप में देश एक silent revolution का साक्षी बन रहा है। हमारा कोई भी जिला इसमें पीछे नहीं छूटना चाहिए। डिजिटल इनफ्रास्ट्रक्चर हमारे हर गाँव तक पहुंचे, सेवाओं और सुविधाओं की डोर स्टेप डिलिवरी का जरिया बने, ये बहुत जरूरी है।

यह भी पढ़ें:

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here