प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को पिछले एक साल में विदेश यात्राओं के दौरान 168 गिफ्ट मिले। जिनकी कुल कीमत 12 लाख 57 हजार रुपये बताई जा रही है। विदेश मंत्रालय के तोषखाना विभाग के ब्योरे के मुताबिक जुलाई, 2017 से जून 2018 के बीच प्रधानमंत्री मोदी को विदेश यात्राओं के दौरान 168 तोहफे मिले। पीएम मोदी को मिले तोहफे में सबसे कीमती उपहार रॉयल सेलेंगर लिमिटेड एडिशन चांदी की पट्टिका है, जिसकी कीमत दो लाख 15 हजार रुपये बताई गई है। प्रधानमंत्री को मिले उपहारों में मो ब्लॉ की कलाई घड़ी भी शामिल है। इसकी कीमत 1,10,000 रुपये है। इसके अलावा उन्हें मॉट ब्लैंक की एक जोड़ी कलम भी गिफ्ट मिली है, जिसकी कीमत 1,25,000 रुपये थी।

इन महंगे गिफ्टों में फाउंटेन पेन, टी-सेट, चीनी मिट्टी के बर्तन, मंदिर और चैत्य की प्रतिकृतियां, विष्णु लक्ष्मी और भगवान गणेश की प्रतिमा है। इसके अलावा पेंटिंग, कालीन, बुलेट ट्रेन का मॉडल, फोटोग्राफ और पुस्तकें उपहार में प्रधाननमंत्री को मिला।  इस अवधि में प्रधानमंत्री ने इस्राइल, जर्मनी, चीन, जॉर्डन, फलस्तीन, यूएई, रूस, ओमान का दौरा किया।

इसके अलावा स्वीडन, ब्रिटेन, इंडोनेशिया, मलेशिया, सिंगापुर समेत 20 देशों की यात्राएं कीं।। विदेश यात्रा के दौरान प्रधानमंत्री को मस्जिद की प्रतिकृति भेंट की गई जिसकी कीमत 50 हजार रुपए बतायी गई है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को विदेश यात्रा के दौरान एक खंजर भी उपहार के रूप में मिला जिसकी कीमत 20 हजार रुपए थी। उन्हें दो बार म्यान सहित तलवार तोहफे में मिली।

ब्यूरो रिपोर्ट, एपीएन

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here