योगी सरकार ने बीपीएल कार्ड धारक गरीब परिवारों को मुफ्त में बिजली देने की योजना का ऐलान किया है। यह योजना 23 जुलाई से लागू होगी और ‘सांसद एवं विधायक विशेष अभियान’ के तहत बीपीएल परिवारों को कैम्प लगाकर मुफ्त बिजली कनेक्शन के दस्तावेज बांटे जाएंगे। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने 23 जुलाई को सभी दलों के विधायकों से अपने क्षेत्र के कैम्प में शामिल होने का अनुरोध किया है।

प्रदेश सरकार के प्रवक्ता और ऊर्जा मंत्री श्रीकांत शर्मा ने बताया कि कि पहले बिजली कनेक्शन लेना बहुत महंगा होता था। लेकिन अब सरकार विशेष अभियान चलाकर सभी जिलों में बीपीएल परिवारों को बिजली के मुफ्त कनेक्शन दे रही है। शर्मा ने कहा ‘सबका साथ सबका विकास’ के तर्ज पर हमने गांव के साथ ही शहरी बीपीएल परिवारों को भी मुफ्त कनेक्शन प्रदान किया है। इसके अलावा हमने हर प्रकार की शिकायतों के लिए टोल फ्री नंबर नंबर शुरू किया गया है। उन्होंने विपक्ष से अनुरोध किया कि वे प्रदेश के विकास में सकारात्मक भूमिका निभाए,ताकि एक ‘उत्तम प्रदेश’ का निर्माण किया जा सके।

कनेक्शन लेने की क्या है प्रक्रिया

आवेदकों को सादे कागज पर अपने परिचय और विवरण के साथ बीपीएल होने का साक्ष्य प्रस्तुत करना होगा। साक्ष्य की पुष्टि होने पर आवेदकों से कोई शुल्क नहीं लिया जाएगा और मीटर एवं केबल भी विधुत वितरण निगम खुद लगाएगा। कई जगह ऐसे शिविरों में गरीबी रेखा से ऊपर जीवन यापन करने वाले आवेदक भी किस्तों पर बिजली के कनेक्शन ले सकेंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here