Omicron से दुनिया में दहशत, मुंबई लौटे विदेशी यात्रियों को रहना पड़ेगा 7 दिन तक क्वारंटाइन में

0
287
Omicron variant
Omicron variant

पूरी दुनिया में कोरोना के नए वैरिएंट Omicron के कारण दहशत का माहौल बना हुआ है। ओमिक्रॉन संक्रमण का कारवां जो दक्षिण अफ्रीका से चला था आज 29 देशों में अपनी दस्तक दे चुका है। तमाम तरह की आशंकाओं के बीच विश्व स्वास्थ्य संगठन(WHO) की ओर से जारी एडवाइजरी में बताया गया है कि सतर्कता रखने से Omicron के खतरे को आसानी से टाला जा सकता है। WHO के इसी बात को ध्यान में रखते हुए दुनिया के तमाम देश Omicron संक्रमण को रोकने के लिए सख्त कदम उठा रहे है।

क्रिसमस पर छाया Omicron का खतरा, US ने रद्द की 3800 उड़ानें

ओमिक्रोन से डरे अमेरिका ने क्रिसमस पर करीब 3,800 से अधिक वैश्विक उड़ानें रद्द कर दी है। इस मामले में व्हाइट हाउस का कहना है कि हम ओमिक्रोन खतरे की समीक्षा कर रहे हैं और जल्द ही अमेरिका-दक्षिणी अफ्रीका के बीच हवाई यात्रा शुरू हो सकती है।

Omicron
Omicron Varient

शिकागो से मिली जानकारी के अनुसार यूनाइटेड एयरलाइंस ने शुक्रवार को दर्जनों हवाई अड्डों पर निर्धारित 4,000 घरेलू और अंतरराष्ट्रीय उड़ानों में से 176 उड़ानें रद्द कर दीं। इसके पीछे मुख्य वजह चालक दल के ज्यादातर सदस्यों का बीमार होना बताया जा रहा है।

अमेरिकी अखबार ‘द न्यूयॉर्क टाइम्स’ के अनुसार संयुक्त राज्य अमेरिका में ओमिक्रोन के लगभग 187,000 नए दैनिक मामले दर्ज हो रहे हैं, जो पिछले दो हफ्तों में 55 फीसदी की वृद्धि लिये हुए है। अमेरिका में 14 दिनों में 55 फीसदी केस बढ़े हैं। वहीं अगर मृत्यु की बात करें तो उसमें 7 फीसदी का ईजाफ हुआ है। नए केस यहां 186 हजार के पार हैं, जबकि मौतें 1300 से अधिक दर्ज की गई है।

साउथ अफ्रीका में ओमिक्रोन से राहत, संक्रमितों के लिए 10 दिन का क्वारेंटाइन जरूरी

साउथ अफ्रीका से पनपा Omicron अब वहां शांत होता हुआ नजर आ रहा है। अब वहां केसों की संख्या कम होती जा रही है। लिहाजा शुक्रवार से कॉन्टेक्ट ट्रेसिंग(contact tracing) को हटा दिया गया है। यानी संक्रमित व्यक्ति से संपर्क में आए लोगों की अब ट्रेसिंग नहीं होगी। यही नहीं, टेस्टिंग तभी जरूरी होगी, जब व्यक्ति में कोरोना के लक्षण दिखते हैं।

Omicron
Omicron

जानकारी के मुताबिक संक्रिमित लोगों के लिए अभी भी 10 दिन का क्वारेंटाइन(self-isolation) जरूरी होगा। नेशनल इंस्टीट्यूट फॉर कम्युनिकेबल डिजीज (NIDC) ने बुधवार को एक रिसर्च का हवाला देकर कहा था कि डेल्टा संस्करण की तुलना में ओमिक्रोन हल्का प्रभाव रखता है। यानी डेल्टा संस्करण की तुलना में ओमिक्रोन संक्रमित के अस्पताल में भर्ती होने की संभावना 80 प्रतिशत तक कम थी।

यूरोप में ओमिक्रोन की स्थिति गंभीर

यूरोप में ओमिक्रोन की दहशत से कई देशों में डर का माहौल बना हुआ है। फ्रांस में ओमिक्रोन के 94,124 मामले हैं। ओमिक्रोन वैरिएंट को लेकर यूके और इटली में क्रिसमस और नये साल की छुट्टियों के दौरान केस बढ़ने की आशंका जताई जा रही है। फ्रांस के स्वास्थ्य मंत्री ओलिवियर वेरन(Olivier Veran) ने पिछले हफ्ते चेतावनी दी थी कि क्रिसमस और नये साल पर Omicron को लेकर खतरे बढ़ सकते हैं।

भारत में भी ओमिक्रोन को लेकर सख्ती

भारत में भी ओमिक्रोन से निपटने के लिए नरेंद्र मोेदी सरकार व्यापक प्रबंध कर रही है। इसके लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी स्वयं हर तयैरियों की समीक्षा स्वयं कर रहे हैं। ओमिक्रोन खतरे को देखते हुए दुबई से मुंबई आने वाले अंतरराष्ट्रीय यात्रियों को 7 दिन तक क्वारंटाइन रहना होगा। BMC ने इस संबंध में गाइडलाइन जारी की है।

इसे भी पढ़ें: Omicron के बढ़ते मामलों के बीच क्रिसमस और नए साल के जश्न को लेकर कई राज्यों में अलर्ट

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here