Madhya Pradesh Vaccination: किशोरों को टीकाकरण का कार्य शुरू, मुख्यमंत्री Shivraj Singh Chouhan ने लिया जायजा

0
353
Shivraj Singh
Shivraj Singh

Madhya Pradesh Vaccination: देश में कोरोना वायरस के नए वैरिएंट ओमिक्रॉन के संक्रमन को देखते हुए 3 जनवरी से (15-18) वर्षों के किशोरों को वैक्सीन दी जा रही है। इसी टीकाकरण महाभियान के तहत मध्य प्रदेश में भी किशोरों को वैक्सीन देने का कार्य शुरू हो गया है। मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान (Shivraj Singh Chouhan) ने भोपाल के सुभाष स्कूल पहुंचकर टीकाकरण का जायज़ा लिया। उन्होंने इस मौके पर किशोरों से कहा कि कि वे टीका लगवाकर स्वयं, परिवार और समाज को सुरक्षित करें।

Madhya Pradesh Vaccination

Madhya Pradesh Vaccination: 15 से 18 वर्ष आयु वाले किशोरों की संख्या 48 लाख

Madhya Pradesh Vaccination: बता दें कि मध्य प्रदेश में 15 से 18 वर्ष आयु वाले किशोरों की संख्या लगभग 48 लाख है। देश भर में 3 जनवरी से इस आयु वर्ग के किशोरों को टीका लगाने का महाभियान शुरू हो गया है। जानकारी के मुताबिक देश में इस आयु वर्ग के किशोरों की संख्या 7.40 करोड़ है। टीकाकरण को लेकर किशोरों में भारी उत्साह देखा जा रहा है। बताते चलें कि एक जनवरी से शुरू हुए टीकाकरण के पंजीयन के लिए देश भर में बड़ी संख्या में रजिस्ट्रेशन हुए। मध्यप्रदेश के किशोर भी इसमें पीछे नहीं रहे है।

Madhya Pradesh Vaccination
Madhya Pradesh Vaccination

किशोरों को दी जा रही Covaxin की डोज

टीकाकरण महाभियान के तहत किशोरों को भारत बायोटेक और आईसीएमआर की बनाई वैक्सीन Covaxin दी जा रही है। गौरतलब है कि यह देश की पहली स्वदेशी वैक्सीन है।

Madhya Pradesh Vaccination: ऑन स्पॉट रजिस्ट्रेशन की भी सुविधा

बता दें कि किशोरों और उनके परिजनों की सुविधा के लिए मध्यप्रदेश की सरकार ने ऑन स्पॉट रजिस्ट्रेशन की व्यवस्था भी की है। वहीं स्कूलों में विशेष शिविरों का आयोजन पूरे प्रदेश में किया गया है। मध्य प्रदेश में टीकाकरण के पहले दिन 12 लाख कोरोना टीका लगाने का लक्ष्य रखा गया है। भोपाल में 50 हजार टीके लगाने का टारगेट टीकाकरण महाभियान में जुटी टीम को दिया गया है। गौरतलब है कि प्रदेश में करीब 7 हजार सेंटर बनाये गये हैं।

covaxin
Madhya Pradesh Vaccination: Covaxin

सीएम शिवराज सिंह चौहान भोपाल के सुभाष स्कूल में टीकाकरण महाभियान में जुटे स्वास्थ्य कर्मियों का उत्साहवर्धन भी किया। बच्चों को कोवैक्सीन लगाई जा रही है। दूसरा डोज 28 से 42 दिन के बीच लगाया जायेगा। बता दें कि सवास्थ्य विभाग की टीम प्रदेश में सभी वैक्सीन सेंटर पर ही कोविन पोर्टल से छात्रों और युवाओं का रजिस्ट्रेशन कर रही है।

कैसे करें रजिस्ट्रेशन?

अगर आपका रजिस्ट्रेशन वैक्सीनेशन के लिए नहीं हुआ है तो घबराएं नहीं। इस तरह से आप रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं। पहले सरकार की बनाई कोविन एप अपने फोन या लैपटॉप में ओपन कर लें। अगर आप इस एप पर रजिस्टर्ड नहीं हैं तो पहले रजिस्टर आईडी का विकल्प चुनें। इसके बाद आपको रजिस्ट्रेशन का पेज दिखाई देगा। इस पर आपको नंबर और अपना पूरा नाम दर्ज करना होगा।

जिसके बाद आपके नंबर पर एक OTP आएगा, जिसे आपको एप में दर्ज कराना होगा। बता दें कि सरकार ने 10वीं की आईडी को भी वैक्सीन के लिए वैध कर दिया है, आप इसे भी सिलेक्ट कर सकते हैं। इसके बाद आप अपना जेंडर सिलेक्ट करें। रजिस्ट्रेशन हो जाने के बाद आपके मोबाइल नंबर पर एक कंफर्मेंशन मैसेज आएगा।

अब आप अपने एरिया जहां आप वैक्सीनेशन कराना चाहते हैं, वहां की पीन कोड डालें। इससे आपके एरिया में स्थित वैक्सीनेशन सेंटर की लिस्ट आ जाएगी। वैक्सीनेशन के लिए जाते समय अपना आईडी कार्ड आवश्य ले जाएं। ऊपर बताए गए तरीकों से आप अपना वैक्सीन स्लॉट बुक कर सकते है। ध्यान रहे कि एक मोबाइल नंबर से सिर्फ चार लोगों का वैक्सीनेशन के लिए रजिस्ट्रेशन किया जा सकता है।

ये भी पढ़ें:

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here