त्रिपुरा विधानसभा चुनाव के लिए वोटिंग आज 7 बजे से शुरू हो गई। पूर्वोत्तर राज्य त्रिपुरा में विधानसभा की 59 सीटों पर चुनाव के लिए वोट डाले जा रहे हैं। पोलिंग बूथ पर सुबह से ही वोटरों की लंबी लाइन दिख रही है। शाम 4 बजे तक वोटर अपना वोट डाल सकते हैं। राज्य में 3,214 मतदान केंद्रों की व्यवस्था की गई है जहां मतदाता अपना वोट डाल सकते हैं। खास बात ये है कि विधानसभा चुनाव में पहली बार भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) और सत्तारूढ़ वाम दल के सामने प्रमुख दावेदारी पेश कर रही है।  वहीं इस चुनाव में भी मतदान केंद्रों के बाहर मतदाताओं की लंबी-लंबी देखने को मिल रही हैं।

बता दें कि पिछले 25 सालों से वाम दल त्रिपुरा की सत्ता पर काबिज है। यूं तो राज्य में 60 विधानसभा की सीटें हैं लेकिन चरीलम विधानसभा सीट से माकपा के उम्मीदवार रामेंद्र नारायण देब बर्मा की पांच दिन पहले हुई मौत के कारण इस सीट पर चुनाव 12 मार्च को होगा। राज्य में अनुसूचित जनजातियों के लिए 20 सीटें आरक्षित हैं। राज्य की 59 सीटों पर हो रहे चुनाव में कुल 307 उम्मीदवार मैदान में हैं। सत्तारूढ़ सीपीएम 57 सीटों, कांग्रेस 59 सीटों और बीजेपी 51 सीटों पर चुनाव लड़ रही हैं।

चुनाव के मद्देनजर राज्य सशस्त्र बलों और पुलिस के अलावा केंद्रीय बलों की 300 कंपनियों की भी ड्यूटी लगाई गई है। इसके अलावा बीएसएफ त्रिपुरा के 856 किलोमीटर लंबे भारत-बांग्लादेश सीमा पर कड़ी नजर रख रही है। राज्य में 25 लाख 73 हजार के करीब रजिस्टर्ड वोटर्स है।  3 मार्च को त्रिपुरा चुनाव के नतीजे आएंगे। 25 साल से सत्ता पर काबिज सीपीएम के लिए सबसे बड़ी चुनौती अपनी सरकार बचाने की है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here