Indore पांचवीं बार बना देश का सबसे स्वच्छ शहर, राष्ट्रपति ने भी की जमकर तारीफ

0
654
इंदौर फिर से सबसे स्वच्छ शहर बन गया है।

Indore ने एक बार फिर से स्वच्छ सर्वेक्षण में सबसे स्वच्छ शहर का पुरस्कार अपने नाम किया है। इंदौर पांचवीं बार देश का सबसे स्वच्छ शहर बन गया है। नई दिल्ली के विज्ञान भवन में आयोजित स्वच्छ सर्वेक्षण 2021 पुरस्कार की घोषणा के साथ राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने इंदौर नगर निगम कमिश्नर और कलेक्टर को यह पुरस्कार दिया।

सफाई मित्र सुरक्षा चैलेंज में भी इंदौर नंबर वन

वहीं, सफाई मित्र सुरक्षा चैलेंज में भी इंदौर नंबर वन है। राष्ट्रपति ने इंदौर की तारीफ करते हुए कहा कि इस साल इंदौर ने पहला पुरस्कार हासिल किया है। पहला पुरस्कार हासिल करना तो तारीफ के काबिल है, लेकिन लगातार 5 बार पहले नंबर पर बने रहना बड़ी बात है। 10 लाख आबादी वाले शहरों में मध्यप्रदेश का इंदौर पहले नंबर पर रहा, भोपाल सातवें, ग्वालियर 15वें और जबलपुर 20वें नंबर पर रहा।

इसके अलावा एक लाख से 10 लाख तक आबादी वाले शहरों में मध्यप्रदेश के 25 शहरों के नाम हैं। 50 हजार से एक लाख आबादी वालों में 26 शहरों के नाम हैं। 25 हजार आबादी वाले शहरों में 26 शहरों के नाम हैं।

स्वच्छ सर्वेक्षण 2020 में मध्यप्रदेश को मिले थे 27 सम्मान

इससे पहले स्वच्छ सर्वेक्षण 2020 में मध्यप्रदेश को 27 सम्मान मिले थे। इसमें से नौ को स्वच्छ शहरों और 18 को स्टार रेटिंग में जगह मिली थी। सात शहरों को राष्ट्रीय पुरस्कार भी मिले थे।

राष्ट्रपति कोविंद ने क्या कहा?

इस अवसर पर राष्ट्रपति कोविंद ने कहा कि महात्मा गांधी ने कहा था कि स्वच्छता सर्वोच्च प्राथमिकता होनी चाहिए और गांधीजी की इसी प्राथमिकता को ध्यान में रखते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने स्वच्छ भारत मिशन को जन आंदोलन के रूप में आगे बढ़ाया।

उन्होंने कहा कि उन्हें बताया गया है कि 35 राज्यों एवं केंद्र शासित प्रदेशों तथा शहरी क्षेत्र खुले में शौच से मुक्त हुए हैं। कोविंद ने कहा कि स्वच्छ भारत मिशन की सबसे बड़ी सफलता देश की सोच में बदलाव आना है जहां अब घर के छोटे बच्चे भी बड़ों को गंदगी फैलाने से रोकते और टोकते हैं।

यह भी पढ़ें: Chhattisgarh लगातार तीसरी बार बना स्वच्छता में Number 1, जानें सफलता के पीछे की कहानी

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here