Booster Dose पहली और दूसरी डोज की तरह होगा, जाने लगवाने की प्रक्रिया

0
342
Booster Dose
Booster Dose

बूस्टर डोज (Booster Dose) लगाने की शुरुआत आज से हो चुकी है। केंद्र सरकार ने बूस्टर डोज की सूची में हेल्थ केयर वर्कस (Healthcare Workers), फ्रंटलाइन वर्कस (Front Line Workers) और बीमार बुजुर्गों को रखा है, जिनकी उम्र 60 साल से अधिक है। 60 वर्ष से अधिक की उम्र के लोगों को डाक्टरी सलाह पर डोज लगाई जाएगी। कोविड टीकाकरण की दूसरी खुराक की तारीख से कम से कम नौ महीने यानी 39 सप्ताह का समय बीत चुका है उन्हें बूस्टर डोज दिया जाएगा। बूस्टर डोज लगवाने के लिए कोई रजिस्ट्रेशन नहीं करवाना होगा।

Booster Dose के लिए केंद्र पर जाकर कर सकते हैं Registration

Booster Dose
Booster Dose

कोरोना वैक्सीन की बूस्टर डोज के लिए पहले की तरह रजिस्ट्रेशन करने की जरूरत नहीं है। सीधे टीकाकरण केंद्र पर जाकर रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं। आपको बता दें जिन लोगों को कोरोना वैक्सीन की दो खुराक लग चुकी है वे सीधे किसी भी टीकाकरण केंद्र में अपॉइंटमेंट ले सकते हैं या वॉक-इन कर सकते हैं।

बूस्टर डोज को लेकर कुछ खास सावधानियों का ख्याल रखना होगा। जिन लोगों को 10 अप्रैल या उससे पहले दूसरी खुराक मिली है, वे 10 जनवरी, 2022 को एहतियाती खुराक के लिए पात्र हैं।

Booster Dose  वैक्सीन की तरह होगा

Booster Dose
Booster Dose

दूसरी डोज लेने के दौरान इस्तेमाल किए गए मोबाइल नंबर या फोटो पहचान पत्र को सेंटर पर देने होगा। 60 वर्ष या उससे अधिक आयु के नागरिकों और कोमोरबिडिटी या यानी कोविड के साथ अन्य खतरनाक बीमारी वाले लोगों को एहतियाती खुराक लेने के लिए कोई चिकित्सा प्रमाण पत्र प्रस्तुत करने की आवश्यकता नहीं होगी।

बता दें कि कोरोना का यह बूस्टर डोज पहली और दूसरी डोज के समान होगा। इसका मतलब यह है कि कोविशील्ड से पूरी तरह से टीका लगाने वाले लाभार्थियों को ही कोविशील्ड दिया जाएगा।

जाहिर है देश में Corona Case तेजी से बढ़ रहे हैं। वहीं ओमिक्रॉन भी फैलते जा रहा है। ऐसे में सरकार ने बूस्टर डोज लगाने का फैसला किया है। अन्य लोगों को बूस्टर डोज कब दी जाएगी इस पर जल्द ही घोषणा हो सकती है।

संबंधित खबरें:

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here