Lemon Price Hike: नींबू का दाम 240 रुपये किलो पहुंचते ही छूटे पसीने, आसमान छूती कीमतों ने किए दांत खट्टे

Lemon Price Hike: गर्मियां शुरू होते ही नींबू पानी की डिमांड बढ़ जाती है। नवरात्र और रमजान के इस मौसम में लोग नींबू का इस्तेमाल ज्यादा कर रहे हैं। लिहाजा इसकी कीमतों में भी भारी उछाल देखने को मिल रहा है।

0
335
Lemon Price hike
Lemon Price hike

Lemon Price Hike: गर्मियां शुरू होते ही नींबू पानी की डिमांड बढ़ जाती है। नवरात्र और रमजान के इस मौसम में लोग नींबू का इस्तेमाल ज्यादा कर रहे हैं। लिहाजा इसकी कीमतों में भी भारी उछाल देखने को मिल रहा है। स्‍थानीय सब्‍जी बाजारों में आजकल 10 रुपये के दो नींबू ही दुकानदार थमा रहे हैं। यानी बढ़ती महंगाई का सीधा असर नींबू की कीमतों पर भी पड़ा है। दो सप्‍ताह पूर्व तक 140-150 रुपये प्रति किलो में बिकने वाले नींबू का रेट 220 से 240 रुपये हो गया है। लगातार गर्मी बढ़ने के साथ नींबू की मांग बढ़ी है। नींबू की आसमान छूती कीमतों ने मन और दांत दोनों ही खट्टे कर दिए हैं।

lemon 3
Lemon Price Hike

Lemon Price Hike: पेट्रोल और डीजल की कीमतों का पड़ा असर

lemon 4
Lemon

सब्जी विक्रेताओं का कहना है कि आमतौर पर गर्मियों के मौसम में सब्जियों की कीमतों में उछाल देखने को मिलता है। लेकिन इस बार नींबू के दाम बढ़ने के पीछे गर्मी के अलावा भी कई दूसरे कारण हैं। इसमें सबसे बड़ा कारण पेट्रोल और डीजल की कीमतों में इजाफा माना जा रहा है। इससे ट्रांसपोर्ट का खर्च बढ़ गया है।

इसी कारण सब्जियों की कीमतों में भी इजाफा देखने को मिल रहा है। पिछले दो हफ्ते में नींबू के भाव में तीन गुना तक उछाल आया है। 100 रुपये प्रति किलो में बिकने वाला नींबू 300 रुपये प्रतिकिलो हो गया है। फुटकर में नींबू 30 रुपये का 100 ग्राम मिल रहा है। दुकानदार10 रुपये में एक या दो नींबू दे रहे हैं। भाव बढ़ने की वजह गर्मी और भाड़ा बढ़ना दोनों की बताए जा रहे हैं।

विस्‍तृत चुनाव परिणाम के लिए यहां क्लिक करें। ताजा खबरों के लिए हमारे साथ Facebook और Twitter पर जुड़ें।

संबंधित खबरें

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here