All 3 Farm Law Repealed: सरकार का U-Turn, किसानों ने बांटी जलेबियां, देखें VIDEO

0
316
All 3 Farm Law Repealed (Pic: ANI)

All 3 Farm Law Repealed: प्रधानमंत्री Narendra Modi ने शुक्रवार को अपने राष्‍ट्र के नाम संबोधन में इस चीज की जानकारी दी है कि उनकी सरकार तीनों कृषि कानूनों को वापस लेगी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा क़ानूनों को वापस लेने की घोषणा करने के बाद गाज़ीपुर बॉर्डर पर आंदोलन कर रहे किसानों ने जलेबियां बांटी हैं। बता दें कि केंद्र सरकार के तीन नए कृषि कानूनों के खिलाफ कई किसान संगठन 1 साल से भी ज्यादा समय से प्रदर्शन कर रहे हैं। किसानों के आंदोलन के दौरान पुलिस और बीजेपी के कार्यकर्ताओं के बीच कई बार झड़प और धक्‍कामुक्‍की भी हुई है। यहां तक कि बीजेपी के कई बड़े नेताओं को भी किसानों के गुस्से का सामना करना पड़ा है। लखीमपुर खीरी की बात करें तो वहां पर जिन किसानों के साथ गाड़ी से कुचलने की घटना हुई वो भी कृषि कानून के विरोध में प्रदर्शन ही कर रहे थे।

सरकार ने तीनों कृषि कानून वापस लिए

बताते चलें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को कहा कि आज मैं आपको, पूरे देश को, ये बताने आया हूं कि हमने तीनों कृषि कानूनों को वापस लेने का निर्णय लिया है। इस महीने के अंत में शुरू होने जा रहे संसद सत्र में, हम इन तीनों कृषि कानूनों को Repeal करने की संवैधानिक प्रक्रिया को पूरा कर देंगे। सरकार ने किसानों के लिए कई प्रयास किए हैं।

प्रधानमंत्री ने यह भी कहा कि देश के छोटे किसानों की चुनौतियों को दूर करने के लिए, हमने बीज, बीमा, बाजार और बचत, इन सभी पर चौतरफा काम किया।सरकार ने अच्छी क्वालिटी के बीज के साथ ही किसानों को नीम कोटेड यूरिया, सॉयल हेल्थ कार्ड, माइक्रो इरिगेशन जैसी सुविधाओं से भी जोड़ा। प्रधानमंत्री ने कहा कि आज ही सरकार ने कृषि क्षेत्र से जुड़ा एक और अहम फैसला लिया है। जीरो बजट खेती यानि प्राकृतिक खेती को बढ़ावा देने के लिए, देश की बदलती आवश्यकताओं को ध्यान में रखकर क्रॉप पैटर्न को वैज्ञानिक तरीके से बदलने के लिए।

यह भी पढ़ें: Prime Minister: कृषि कानूनों पर सरकार का U-Turn, प्रधानमंत्री ने वापस लेने का किया ऐलान

All 3 farm Law Repealed: कांग्रेस ने कहा- टूट गया अभिमान, जीत गया मेरे देश का किसान

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here