UP Election 2022 के लिए BJP ने जारी की दूसरी लिस्ट, इन उम्मीदवारों को मैदान में उतारा

0
356
BJP Election Dictionary,Chandigarh Mayor
BJP

UP Election 2022: मंगलवार को बीजेपी ने यूपी चुनाव के लिए अपने उम्मीदवारों की दूसरी लिस्ट जारी की। इस लिस्ट में दो उम्मीदवारों के नामों की घोषणा की गयी है। यूपी में दूसरे चरण के मतदान के लिए बहेड़ी से छत्रपाल गंगवार को टिकट दिया है वहीं भोजीपुरा से बहोरनलाल मौर्य को मैदान में उतारा गया है।

UP Election 2022 के लिए बीजेपी के उम्मीदवार

Yogi Adityanath
Yogi Adityanath (File Photo)

इससे पहले बीजेपी ने पहले चरण के मतदान के लिए 58 में 57 सीटों पर और दूसरे चरण के मतदान के लिए 55 में से 48 सीटों के प्रत्याशियों के नामों का एलान किया था। इसके अलावा पार्टी ने बताया था कि सीएम योगी गोरखपुर और केशवप्रसाद मौर्य प्रयागराज से चुनाव लड़ेंगे।

UP Election 2022
UP Election 2022

गौरतलब है कि पहली लिस्ट में पार्टी ने जिन 107 उम्मीदवारों के नाम का एलान किया। उसमें सबसे अधिक प्रतिनिधित्व पिछड़ों को प्रदान किया गया है। पश्चिमी यूपी को साधने के लिए बीजेपी ने जाट समुदाय के 16 किसानों को भी टिकट दिया है। पार्टी ने अपनी सूची में एक भी मुसलमान को अपना उम्मीदवार नहीं बनाया है।

सूची में गुर्जर समुदाय से सात, लोध समाज से छह और सैनी समाज से पांच उम्मीदवारों को टिकट दिया है। पार्टी ने अन्य पिछड़े वर्ग के अन्य नेताओं को भी टिकट दिया है। भाजपा की पहली सूची में 19 दलितों को टिकट दिया है और इनमें से 13 जाटव हैं।

जिन 43 सीटों पर सामान्य जाति के उम्मीदवारों को टिकट दिया है, उनमें 18 राजपूत, 10 ब्राह्मण और आठ वैश्य समुदाय से हैं।

UP Election Phase 1
UP Election Phase 1

उत्तर प्रदेश में सात चरणों में मतदान होना है। इसकी शुरुआत 10 फरवरी को राज्य के पश्चिमी हिस्से के 11 जिलों की 58 सीटों पर मतदान के साथ होगी। दूसरे चरण में 14 फरवरी को राज्य की 55 सीटों पर मतदान होगा।

UTTAR PRADESH PAHSE 2-min
UP Election 2022

उत्तर प्रदेश की 403 सदस्यीय विधानसभा के लिए तीसरे चरण में 59 सीटों पर, 23 फरवरी को चौथे चरण में 60 सीटों पर, 27 फरवरी को पांचवें चरण में 60 सीटों पर, तीन मार्च को छठे चरण में 57 सीटों पर और सात मार्च को सातवें चरण में 54 सीटों पर मतदान होगा।

इसे भी पढ़ें: बसपा ने जारी की यूपी चुनाव में 53 प्रत्याशियों की लिस्ट

https://www.youtube.com/watch?v=iO-a08uc9rI

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here