Delhi University में Classes को ऑनलाइन मोड में जारी रखने की मांग कर रहे छात्र

0
418
Delhi University: top News on admission
Delhi University

Delhi University खोलने की घोषणा तो कर दी गई है लेकिन इससे वह छात्र जो कि दिल्ली से बाहर रहते हैं और DU में दाखिला लिया है उनके लिए चिंता थोड़ी बढ़ गई है। कई कॉलेजों मे छात्र अपने अध्यापकों और प्रिंसिपल को मेल कर के अपनी परेशानियां बता रहें हैं। Delhi University के कॉलेजों को दोबारा खोलने की आधिकारिक घोषणा के बाद ही हजारों छात्र (जो दिल्ली के बाहर रहते हैं) ऑनलाइन याचिका कर डीयू को अपनी परेशानियां लिख रहे हैं और उनसे समाधान मांग रहे हैं।

यहां तक कि छात्र सोशल मीडिया पर भी डीयू की पढ़ाई को ऑनलाइन मोड में भी जारी रखने की मांग कर रहे हैं। दरअसल, डीयू के अधिकारियों ने कॉलेजों को 17 फरवरी से खोलने का फैसला लिया है। जिसके लिए 9 फरवरी को आधिकारिक नोटिस जारी किया जा चुका है।

कॉलेज प्रिंसिपल और डीयू के अधिकारियों को मेल और ऑनलाइन याचिका में छात्रों ने लिखी परेशानियां

  • छात्रों का कहना है कि ऑमिक्रोन का खतरा भले ही कम हो गया हो लेकिन यह पूरी तरह से खत्म नहीं हुआ है। इस बात का भी दावा नहीं किया गया है कि ऐसी स्थिति दोबारा नहीं आएगी। इस भय और संकोच के साथ बाहर आना खतरनाक साबित हो सकता है। साथ ही यहां उनके परिवार का कोई सदस्य भी नहीं है जिनसे वो मदद ले सकें।
  • Delhi University में कई छात्र विदेश से भी आते हैं, तो उनके लिए इस स्थिति में विदेश से आकर यहां ऑफलाइन कक्षाएं लेना असंभव होगा। उन्हें किसी तरह की तैयारी करने का भी समय नहीं दिया गया है। उन छात्रों को Visa, Passport आदि भी तैयार कराना होगा।
  • कोविड की वर्तमान समस्या की वजह से काफी छात्र प्रभावित हुए हैं, उन्हें आर्थिक तौर पर कई समस्याओं का सामना करना पड़ा है। ऐसे में एक नई जगह आकर रहने, खाने-पीने, यातायात आदि की व्यवस्था करना उनके लिए थोड़ा मुश्किल होगा।
  • First Year की परिक्षाएं 11 मार्च से शुरू होने वाली हैं, वहीं होली का त्योहार भी आने वाला है ऐसे में कई छात्रों और शिक्षकों का कहना है कि कक्षाओं को पूरी तरह से ऑफलाइन मोड में 21 मार्च के बाद खोला जाए।
  • ज्यादातर आवेदन Graduation और Post Graduation के Final Year की पढ़ाई कर रहें छात्रों की तरफ से आए हैं। वे अपने स्थानीय क्षेत्रों और आस-पास के क्षेत्रों से कई Competitive Exams की तैयारी और कोचिंग कर रहे हैं ऐसे में अचानक मात्र डेढ़ महीने के लिए यूनिवर्सिटी आकर ऑफलाइन कक्षाएं लेना उनके भविष्य पर असर डाल सकती है क्योंकि उन्हें अपनी कोचिंग बीच में ही छोड़ना होगा।

Delhi University ने जारी कर दिया है आधिकारिक नोटिस

Delhi University Academic Council ने यूनिवर्सिटी को 17 फरवरी से एक बार फिर ऑफलाइन मोड में खोलने का फैसला कर लिया है। Delhi University के V.C Yogesh Singh की तरफ से एक नोटिस जारी करते हुए इसकी आधिकारिक घोषणा भी कर दी गई है। जिसमें ऑफलाइन कक्षाओं से जुड़े कुछ दिशा-निर्देश भी दिए गए हैं।

संबंधित खबरें:

DU को खोलने के फैसले से कई छात्रों में नाराजगी, सोशल मीडिया पर ट्रेंड हुआ #HybridModeShouldBeAChoice

DU Reopen: 17 फरवरी से खुलेंगे डीयू के सभी कॉलेज, छात्र कर रहे थे विरोध प्रदर्शन


 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here