DU को खोलने के फैसले से कई छात्रों में नाराजगी, सोशल मीडिया पर ट्रेंड हुआ #HybridModeShouldBeAChoice

0
8234
Delhi University ने बदला P.hD का नियम, अब ऑनलाइन मोड में जमा होंगे थीसिस; पोर्टल लॉन्च
Delhi University ने बदला P.hD का नियम, अब ऑनलाइन मोड में जमा होंगे थीसिस; पोर्टल लॉन्च

एक लंबे इंतजार के बाद Delhi University (DU) को एक बार फिर ऑफलाइन मोड में खोलने का फैसला लिया गया है। कोरोना के मामले कम होते देख कई छात्र यूनिवर्सिटी को ऑफलाइन मोड में खोलने की मांग कर रहे थे। जिसके बाद यूनिवर्सिटी को खोलने का फैसला किया गया है। लेकिन अब इस फैसले पर कई छात्र नाराजगी भी जता रहे हैं। सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर यह छात्र डीयू की पढ़ाई को ऑनलाइन मोड में भी जारी रखने की मांग कर रहे हैं।

17 फरवरी से खुलेंगे डीयू के भी कॉलेज

बता दें कि कोरोना महामारी के कारण करीब 2 साल से DU की पढ़ाई ऑनलाइन मोड में चल रही थी। लेकिन कोरोना के मामले कम होने और DDMA का सभी स्कूलों और कॉलेजों को ऑफलाइन मोड में खोलने के फैसले के बाद कई छात्र मांग करने लगे थे कि अब यूनिवर्सिटी को भी ऑफलाइन मोड में संचालित किया जाना चाहिए। जिसे लेकर 7 फरवरी से लगातार छात्र संगठन नॉर्थ और साउथ कैंपस के बाहर विरोध प्रद्रशन कर रहे थे।

FLIfn8pUcAE RiA?format=jpg&name=medium

इस विरोध प्रदर्शन के चलते DU Academic Council ने यूनिवर्सिटी को 17 फरवरी से एक बार फिर ऑफलाइन मोड में खोलने का फैसला कर लिया है। DU के V.C Yogesh Singh की तरफ से एक नोटिस जारी करते हुए इसकी आधिकारिक घोषणा भी कर दी गई है।

Online registration for admission in DU starts from Monday

ऑनलाइन कक्षाओं को जारी रखने की हो रही है मांग

17 फरवरी को यूनिवर्सिटी को दोबारा खोलने के फैसले के बाद भी कई छात्र मांग कर रहे हैं कि कक्षाओं को ऑनलाइन मोड में भी जारी रखा जाए। छात्रों का कहना है कि यूनिवर्सिटी को ऑफलाइन मोड में खोला जाए लेकिन कुछ दिनों तक ऑनलाइन फैसिलिटी भी जारी रखी जाए। इससे इन छात्रों को दिल्ली आने का समय मिल जाएगा और वह अपनी व्यवस्था भी कर सकेंगे। इसके लिए ट्विटर पर #HybridModeShouldBeAChoice से कई सारे छात्र ट्वीट भी कर रहे हैं।

एक छात्रा का कहना है कि, ” इस फैसले से बाहरी छात्रों को परेशानी हो रही है। अंतिम वर्ष हमारे लिए महत्वपूर्ण है क्योंकि इस सेमेस्टर के समाप्त होते ही हममें से कई लोगों को प्रतियोगी परीक्षा देनी होती है।”

वहीं एक छात्रा का कहना है कि, ” कुछ छात्र, जो अंतिम वर्ष से हैं, उनके पास सिर्फ 2 महीने और बचे हैं, जिसमें हमारा मध्य सेमेस्टर का ब्रेक भी शामिल है यानी 13 मार्च से 20 मार्च, और इसलिए उनके लिए आवास की व्यवस्था करना मुश्किल होगा जो कि बहुत महंगा होगा।”

संबंधित खबरें:

DU Reopen: 17 फरवरी से खुलेंगे डीयू के सभी कॉलेज, छात्र कर रहे थे विरोध प्रदर्शन

DU Graduation Course नए सत्र से 4 सालों में होगा पूरा, कई सदस्यों ने जताई आपत्ति

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here