पाकिस्तान की एक यूनिवर्सिटी ने छात्र-छात्राओं को लेकर अजीबो-गरीब फरमान सुनाया है। इस फरमान में छात्र-छात्राओं को 6 इंच की दूरी बनाए रखने के लिए कहा है। यह फरमान पाकिस्तानी की राजधानी इस्लामाबाद की बहरिया यूनिवर्सिटी ने लाहौर, कराची और इस्लामाबाद के तीनों कैंपस को नोटिफिकेशन देकर जारी किया है। यूनिवर्सिटी के इस फरमान के बाद सोशल मीडिया पर छात्रों ने नाराजगी जताई है। इसके अलावा यूनिवर्सिटी के ड्रेस कोड को लेकर भी नोटिफिकेशन की कॉपी भी सोशल मीडिया पर शेयर हो रही है जिस पर हंगामा मचा हुआ है।

यूनिवर्सिटी ने अपने इस नोटिफिकेशन में कहा, ‘डिपार्टमेंट के सभी हेड और सिक्योरिटी को ध्यान रखना है कि बैठते और खड़े रहते समय छात्र और छात्राओं के के बीच 6 इंच की दूरी हो।’ साथ ही यूनिवर्सिटी ने छात्र और छात्रा को एक दूसरे को छूने पर भी पाबंदी लगा दी है और चेतावनी देते हुए कहा है कि जो भी इसका उल्लंघन करता है तो उसके खिलाफ के अनुशासनात्मक कार्रवाई हो। हालांकि, फेडरेशन ऑफ ऑल पाकिस्तान यूनिवर्सिटी अकेडमिक स्टाफ एसोसिएशन (FAPUASA) ने बहरिया यूनिवर्सिटी को इस नोटिफिकेशन को वापस लेने के लिए कहा है। FAPUASA के अध्यक्ष डॉ. कलीमुल्लाह बारेच ने कहा कि यह नोटिफिकेशन बकवास है और इससे छात्रों के बीच भ्रम पैदा हो गया है।

वहीं, बहरिया यूनिवर्सिटी की प्रवक्ता मेहविश कामरान ने नोटिफिकेशन का बचाव करते हुए कहा है कि कैंपस में छात्र और छात्राओं के बीच अनुशासन को बनाए रखने के लिए कदम उठाया गया है।

नेशनल यूनिवर्सिटी ऑफ मॉर्डन लैंग्वेजेज में व्याख्याता ताहिर मलिक ने कहा , ‘‘छह इंच की दूरी बनाना मेरी समझ से बाहर है। यूनिवर्सिटी कैसे छह इंच की दूरी नापेगा।’’ उन्होंने कहा कि यूनिवर्सिटी परिसरों में अकादमिक माहौल सुधारने की जरुरत है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here